loader

अमित शाह : श्रमिक स्पेशल बंगाल नहीं पहुँचने दे रही हैं ममता, मज़दूरों से अन्याय

कोरोना संकट से निपटने के मुद्दे पर केंद्र सरकार ने एक बार फिर पश्चिम बंगाल सरकार को निशाने पर लिया है और उस पर ज़ोरदार हमला किया है। 

गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को एक कड़ी चिट्ठी लिख कर कहा है कि वह श्रमिक एक्सप्रेस चलाने की अनुमति नहीं देकर अपने राज्य के मज़दूरों से अन्याय कर रही हैं। 
पश्चिम बंगाल से और खबरें
अमित शाह ने ख़त में लिखा :

'हमें राज्य सरकार से अपेक्षित सहयोग नहीं मिल रहा है। राज्य सरकार ट्रेन पश्चिम बंगाल नहीं पहुँचने दे रही है। यह पश्चिम बंगाल के प्रवासी मज़दूरों के साथ अन्याय है। इससे उनके लिए दिक्क़तें बढ़ेंगी।'


अमित शाह, गृह मंत्री

श्रमिक स्पेशल

भारतीय रेल ने देश के अलग-अलग जगहों पर फँसे हुए प्रवासी कामगारों को उनके गृह राज्य पहुँचाने के लिए 100 से अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। 
पश्चिम बंगाल के लिए पहला श्रमिक स्पेशल पिछले सप्ताह चलाया गया। राजस्थान के अजमेर से चल कर आसनसोल होते हुए दुर्गापुर जाने वाले इस ट्रेन में 1,200 प्रवासी मजदूर थे।
इसके बाद ममता बनर्जी ने ट्वीट किया था कि इस तरह का दूसरा श्रमिक स्पेशल केरल से चलाया जाएगा। 
कोरोना के मुद्दे पर केंद्र सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार में ठनी हुई है। दोनों एक दूसरे पर हमला करने का कोई मौक़ा नहीं छोड़ते। 

चिट्ठी की राजनीति?

पिछले हफ़्ते गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को एक चिट्ठी लिख कर कहा था कि पश्चिम बंगाल में कोरोना जाँच की संख्या बहुत ही कम है। उसने यह भी कहा कि कोरोना से होने वाली मौत की दर 13.2 प्रतिशत है, जो बहुत ही ऊंची है। 
पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव है। तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी की नज़र इस चुनाव पर है और वे कोरोना के बहाने उसकी तैयारी कर रही हैं। वे कोरोना से निपटने के मुद्दे पर एक दूसरे को इसी को ध्यान में रख कर हमले कर रही हैं। 

सबकी निगाहें चुनाव पर?

राज्य सरकार यह साबित करने की कोशिश में है कि संकट की इस घड़ी में केंद्र उसकी मदद तो नहीं ही कर रहा है, उसे ठीक से काम भी नहीं करने दे रहा है, उसके काम में बेवज़ह हस्तक्षेप कर रहा है।
केंद्र सरकार यह नैरेटिव गढ़ने की कोशिश कर रही है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोरोना संक्रमण को रोकने में पूरी तरह नाकाम हैं और उनकी इस नाकामी का ख़ामियाजा राज्य की जनता भुगतेगी।
इस लड़ाई में राज्यपाल जगदीप धनकड़ भी शामिल हैं, जो अपने कर्तव्य का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री पर नियमित हमले कर रहे हैं और जिन्हें राज्य सरकार सत्ता हथियाने का केंद्र का औजार मानती है। 

पश्चिम बंगाल में अब तक कोरोना संक्रमण के 1,678 मामले पाए गए, जिसमें 160 की मौत हो गई। पूरे देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद 60 हज़ार के आसपास चली गई है और इसमें मरने वालों की संख्या बढ़ कर 1,981 हो गई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें