loader

ममता पर हमला नहीं हुआ, यह दुर्घटना थी: चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने कहा है कि नंदीग्राम में ममता बनर्जी के साथ बुधवार को जो हुआ था वह एक दुर्घटना थी। इसने ममता पर हमले की रिपोर्टों से इनकार किया है। इसने यह भी कहा है कि मुख्यमंत्री के सुरक्षा कर्मियों की लापरवाही भी सामने आई है। आयोग को शुक्रवार को उस घटना के संदर्भ में रिपोर्ट सौंपी गई थी। आयोग का यह बयान तब आया है जब ममता बनर्जी आज ही कोलकाता में व्हील चेयर पर प्रचार करने निकली हैं। माना जा रहा है कि ममता को चोट लगने, अस्पताल में भर्ती होने और फिर व्हील चेयर पर प्रचार करने से बीजेपी को नुक़सान हो सकता है। 

तृणमूल प्रमुख को बुधवार को नंदीग्राम में उनके बाएं पैर, दाहिने कंधे, बाँह के अगले हिस्से और गर्दन पर चोटें आई थीं। उन्हें इलाज के लिए कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल लाया गया था, जहां से शुक्रवार शाम को उन्हें छुट्टी दे दी गई। 

ताज़ा ख़बरें

ममता ने कहा था कि उन्हें नंदीग्राम की यात्रा के दौरान उनकी कार की तरफ़ चार-पांच लोगों ने धक्का दिया था और उसका दरवाजा बंद कर दिया था। उन्होंने कहा था कि उनके आपसास कोई पुलिसकर्मी नहीं था। 

बाद में जब ममता ने उस बारे में बयान दिया तो उन्होंने हमले का ज़िक्र नहीं किया था। उन्होंने कहा था, 'मैं कार बोनट से लोगों का अभिवादन कर रही थी और एक बड़ा दबाव आया.... और कार ने मेरा पैर कुचल दिया।' 

बीजेपी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस मामले में शुक्रवार को चुनाव आयोग के अफ़सरों से मुलाक़ात की थी और ममता के साथ हुई इस घटना से जुड़ा एक वीडियो उन्हें सौंपा था। बीजेपी नेताओं ने मांग की थी कि इस वीडियो को सार्वजनिक किया जाए। तृणमूल पार्टी ने कहा था कि चुनाव आयोग को राज्य के पुलिस प्रमुख को बदलना नहीं चाहिए था।

इस मामले में चुनाव आयोग ने जाँच के आदेश दिए थे। एक दिन पहले ही शुक्रवार को राज्य के मुख्य सचिव ने अपनी रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेजी थी, लेकिन चुनाव आयोग इस रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं था और उसने विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी।

मुख्य सचिव अलापान बंदोपाध्याय ने शुक्रवार शाम को चुनाव आयोग को भेजी गई अपनी रिपोर्ट में कहा था कि नंदीग्राम में ममता के पैर में चोट कार के दरवाज़े के कारण लगी है। 

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

मुख्य सचिव की रिपोर्ट से यह साफ नहीं था कि किस चीज से कार के दरवाज़े को धक्का लगा और इससे ममता बनर्जी के पांव में चोट लगी। रिपोर्ट से यह भी साफ नहीं था कि क्या कुछ लोगों ने जानबूझकर कार का दरवाज़ा बंद किया जिससे ममता बनर्जी को चोट लगी। 

'एनडीटीवी' की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव आयोग की ओर से कहा गया है कि जेड प्लस सुरक्षा वाली ममता बनर्जी को बुलेट-प्रूफ कार में यात्रा करनी होती है, लेकिन वह नहीं कर रही थीं। चुनाव आयोग के अनुसार, इसके बजाय सुरक्षा प्रभारी बुलेट-प्रूफ कार में बैठे थे। आयोग ने सुरक्षा प्रभारी विवेक सहाय के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने की बात कही है। 
election commission rules out attack on mamata banerjee in nandigram rally - Satya Hindi

इन्हीं घटनाक्रमों के बीच ममता बनर्जी ने रविवार को कोलकाता के मेयो रोड से हाज़रा इलाक़े तक की पदयात्रा की अगुआई व्हील चेयर पर बैठ कर की। इस पदयात्रा में सैकड़ों लोगों ने शिरकत की। नंदीग्राम में ज़ख़्मी होने के बाद वे पहली बार किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में मौजूद थीं। हालांकि उनके पैर पर प्लास्टर अभी भी चढ़ा हुआ है और डॉक्टरों ने आराम करने की सलाह दी है, पर ममता बनर्जी ने न चल पाने की स्थिति में भी पदयात्रा की अगुआई करने का फ़ैसला किया। 

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, "हम निर्भीक होकर लड़ते रहेंगे! मुझे अभी भी बहुत दर्द हो रहा है, लेकिन मुझे अपने लोगों का दर्द और भी अधिक महसूस होता है। अपनी श्रद्धेय भूमि की रक्षा करने के लिए इस लड़ाई में हमें बहुत नुकसान हुआ है और हम और भी अधिक झेलना पड़ेगा, लेकिन हम लोग झुकेंगे नहीं।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें