loader

बंगाल: हाईकोर्ट ने 2010 के बाद सभी ओबीसी प्रमाणपत्रों को किया रद्द

कलकत्ता हाईकोर्ट ने एक बड़े फ़ैसले में 2010 के बाद से बंगाल में जारी ओबीसी प्रमाणपत्रों को रद्द कर दिया है। इससे क़रीब 5 लाख ओबीसी सर्टिफिकेट पर असर पड़ने की संभावना है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वह इस फ़ैसले को नहीं स्वीकार करेंगी। हालाँकि, अदालत ने साफ़ किया है कि जिन लोगों ने अधिनियम का लाभ लेकर रोजगार प्राप्त किया था और इस तरह के आरक्षण के कारण पहले से ही नौकरी कर रहे हैं, वे इस आदेश से प्रभावित नहीं होंगे।

ओबीसी प्रमाणपत्र देने की प्रक्रिया को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका पर अदालत ने यह फैसला सुनाया। अदालत ने निर्देश दिया कि पश्चिम बंगाल पिछड़ा वर्ग आयोग अधिनियम 1993 के आधार पर पश्चिम बंगाल पिछड़ा वर्ग आयोग द्वारा ओबीसी की एक नई सूची तैयार की जाए।

ताज़ा ख़बरें

लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार न्यायमूर्ति तपब्रत चक्रवर्ती और न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा की खंडपीठ ने बुधवार को यह फैसला सुनाया। वर्ष 2010 के बाद से सभी ओबीसी प्रमाणपत्रों को रद्द करने का न्यायालय का फैसला टीएमसी के लिए एक बड़ा झटका है। टीएमसी 2011 में राज्य में सत्ता में आई थी। 

अदालत उस याचिका पर फैसला दे रही थी जिसमें पश्चिम बंगाल पिछड़ा वर्ग (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अलावा) (सेवाओं और पदों में रिक्तियों का आरक्षण) अधिनियम 2012 के कुछ प्रावधानों को चुनौती दी गई थी। यह अधिनियम सरकारी कार्यालयों में ओबीसी को आरक्षण देता है। हाई कोर्ट की बेंच ने 2010 के बाद तैयार की गई ओबीसी सूची को 'अवैध' करार दिया। 

इस फ़ैसले पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वह उच्च न्यायालय के आदेश को स्वीकार नहीं करेंगी। उन्होंने भाजपा पर हमला किया। उन्होंने कहा, 'हम बीजेपी के आदेश को स्वीकार नहीं करेंगे। ओबीसी आरक्षण जारी रहेगा। उनके दुस्साहस की कल्पना करें। यह देश में एक कलंकित अध्याय है- यह मेरे द्वारा नहीं किया गया था। उपेन विश्वास ने किया था।'

मुख्यमंत्री ने सवाल किया,

ओबीसी आरक्षण लागू करने से पहले सर्वेक्षण किए गए थे। मामले पहले भी दायर किए गए थे, लेकिन इसमें कोई नतीजा नहीं निकला। वे भाजपा शासित राज्यों में नीतियों के बारे में बात क्यों नहीं करते।


ममता बनर्जी, सीएम, पश्चिम बंगाल

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने आगे दावा किया कि पीएम मोदी इस बारे में बात कर रहे हैं कि अल्पसंख्यक कैसे आरक्षण छीन लेंगे और इससे संवैधानिक संकट हो सकता है। उन्होंने कहा, 'अल्पसंख्यक कभी तपशीली या आदिवासी आरक्षण को छू नहीं सकते। लेकिन ये शरारती लोग (भाजपा) अपना काम एजेंसियों के माध्यम से कराते हैं।'

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

जिस मामले में अदालत ने फै़सला दिया है उसको लेकर याचिका 13 साल पहले दायर की गई थी। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार वकील सुदीप्त दासगुप्ता ने कहा, '2011 में दायर जनहित याचिका में दावा किया गया था कि 2010 के बाद दिए गए सभी ओबीसी प्रमाण पत्र 1993 (पश्चिम बंगाल पिछड़ा वर्ग आयोग) अधिनियम को दरकिनार कर दिए गए। वास्तव में पिछड़े वर्ग के लोगों को उनके उचित प्रमाण पत्र नहीं दिए गए। डिवीजन बेंच के फैसले ने आज 2010 के बाद जारी किए गए सभी ओबीसी प्रमाण पत्र रद्द कर दिए। 2010 से पहले ओबीसी प्रमाण पत्र रखने वालों को कलकत्ता हाईकोर्ट की सुनवाई का खामियाजा नहीं भुगतना पड़ेगा।' हालाँकि लोगों के लिए राहत यह है कि 2010 और 2024 के बीच जारी किए गए सभी ओबीसी प्रमाण पत्र रद्द कर दिए गए हैं लेकिन इस सर्टिफिकेट को रखने वालों को विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलता रहेगा।

इस बीच, अदालत ने आगे कहा कि 2010 से पहले ओबीसी की 66 श्रेणियों को वर्गीकृत करने वाले राज्य सरकार के कार्यकारी आदेशों के मामले में कोई हस्तक्षेप नहीं है, क्योंकि याचिकाओं ने उन्हें चुनौती नहीं दी थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें