loader

ममता व भतीजे की टीम में क्या सबकुछ ठीक नहीं, नयी राष्ट्रीय कार्य समिति क्यों?

ममता बनर्जी की अपने भतीजे की टीम के साथ खटपट की ख़बरों के बीच पहले तो पार्टी की उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई और अब पार्टी में नयी राष्ट्रीय कार्य समिति गठित की गई है। आख़िर तृणमूल कांग्रेस में क्या चल रहा है?

टीएमसी के वरिष्ठ नेता पार्थ चटर्जी ने कहा है कि तृणमूल कांग्रेस की आज की बैठक में राष्ट्रीय कार्य समिति घोषित की गई है। चटर्जी ने कहा, 'आज एक बैठक में टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी ने अभिषेक बनर्जी, अमित मित्रा, पार्थ चटर्जी, यशवंत सिन्हा और फिरहाद हकीम सहित 20 सदस्यों वाली पार्टी की एक राष्ट्रीय कार्य समिति का गठन किया है।' हालाँकि यह साफ़ नहीं किया गया है कि क्या पार्टी में कुछ अनबन है या नहीं। इसमें इतना ज़रूर कहा गया है कि ममता बनर्जी बाद में पदाधिकारियों की घोषणा करेंगी और फिर उसे चुनाव आयोग को भेजा जाएगा। उस कमेटी में पार्टी के वरिष्ठ नेता डेरेक ओब्रायन और सौगत रॉय शामिल नहीं हैं।

ताज़ा ख़बरें

तृणमूल के वरिष्ठ नेता पार्थ चटर्जी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के आवास पर बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि ममता बनर्जी बाद में पार्टी के नए पदाधिकारियों का नाम बताएँगी।

तृणमूल कांग्रेस की यह बैठक तब हुई है जब पार्टी में 'वन मैन, वन पोस्ट' नीति को बढ़ावा देने के लिए अभिषेक बनर्जी द्वारा दबाव डाले जाने की ख़बर है। इसको लेकर पार्टी में कुछ नेताओं ने नाराज़गी जताई है। समझा जाता है कि नयी कमेटी की यह घोषणा पार्टी में 'वन मैन, वन पोस्ट' को लेकर बढ़ते तनाव को दूर करने के लिए थी। 

इसे मुख्यमंत्री द्वारा एक ऐसी स्थिति पर नियंत्रण करने के कदम के रूप में भी देखा जा रहा है जो पार्टी को वरिष्ठ नेताओं और युवा नेताओं के बीच विभाजित कर सकती है।

इस विवाद में राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर के कंसल्टेंसी ग्रुप I-PAC का नाम भी आ रहा है।

ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ही इस कंसल्टेंसी ग्रुप और टीएमसी के बीच में मुख्य संयोजक का काम करते हैं। लेकिन शुक्रवार को तब विवाद बढ़ा जब टीएमसी की नेता चंद्रिमा भट्टाचार्य ने आरोप लगाया कि प्रशांत किशोर की टीम ने उनके सोशल मीडिया अकाउंट का ग़लत इस्तेमाल किया है। 

mamata abhishek banerjee meeting committee over rift in tmc leadership - Satya Hindi

भट्टाचार्य ने कहा है कि किशोर की टीम ने चुनाव से पहले उनका ट्विटर अकाउंट बनाया था और शुक्रवार को उनकी मर्जी के बिना इस पर ‘एक व्यक्ति एक पद’ के बारे में पोस्ट कर दिया। उन्होंने कहा है कि वह इसका विरोध करती हैं लेकिन प्रशांत किशोर की टीम ने इसका जवाब दिया और कहा कि वह टीएमसी के किसी भी पदाधिकारी या पार्टी के ट्विटर हैंडल को नहीं संभालती और कोई इस तरह का दावा कर रहा है तो वह पूरी तरह झूठ बोल रहा है।

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

अभिषेक बनर्जी के समर्थकों ने ‘एक व्यक्ति एक पद’ की नीति के समर्थन में कई ट्वीट किए हैं। उदाहरण के लिए फिरहाद हाकिम कोलकाता नगर निगम के मेयर हैं और राज्य सरकार में मंत्री भी हैं। हाकिम का कहना है कि पार्टी ‘एक व्यक्ति एक पद’ की नीति का समर्थन नहीं करती और अगर ममता बनर्जी ऐसा चाहतीं तो वह इस नीति को ला सकती थीं। उनका कहना है कि पार्टी में इस नीति को किसी तरह का समर्थन हासिल नहीं है। 

अभिषेक बनर्जी के बारे में कहा जाता है कि वह सियासी महत्वाकांक्षा रखते हैं। तो सवाल है कि क्या टीएमसी में जो अनबन की ख़बरें आ रही हैं वह इस 'एक व्यक्ति एक पद' के मामले के कारण है और क्या इसमें राजनीतिक महत्वाकांक्षा की भी भूमिका है?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें