loader

त्रिपुरा में टीएमसी कार्यकर्ताओं पर हमले के पीछे अमित शाह: ममता बनर्जी

त्रिपुरा में टीएमसी कार्यकर्ताओं पर कथित हमले को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर त्रिपुरा में तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों पर हालिया हमले की साज़िश रचने का आरोप मढ़ा।

ममता का यह आरोप उनके भतीजे और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी और अन्य टीएमसी कार्यकर्ताओं पर दो अलग-अलग मामलों में हालिया हमलों के मद्देनज़र आया है। टीएमसी की संगठनात्मक गतिविधियों के लिए त्रिपुरा में डेरा डाले हुए पार्टी के युवा नेता सुदीप राहा और जया दत्ता 7 अगस्त को धलाई ज़िले के अंबासा में कथित तौर पर सत्तारूढ़ बीजेपी समर्थकों द्वारा किए गए हमले में घायल हो गए। इसके बाद से अभिषेक बनर्जी सहित पार्टी के दूसरे नेता भी लगातार बीजेपी पर इन हमलों के लिए आरोप लगा रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

एसएसकेएम अस्पताल में भर्ती घायल पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलकर ममता बनर्जी ने कहा, 'इस तरह के हमले केंद्रीय गृह मंत्री के सक्रिय समर्थन के बिना संभव नहीं होते। वह इन हमलों के पीछे हैं जो त्रिपुरा पुलिस के सामने किए गए क्योंकि वह मूकदर्शक बनी रही। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री में इस तरह के हमलों का आदेश देने का दुस्साहस नहीं है।'

उन्होंने कहा कि बीजेपी त्रिपुरा, असम, उत्तर प्रदेश और जहाँ भी वह सत्ता में है, वहाँ अराजक सरकार चला रही है। उन्होंने कहा, 'हम त्रिपुरा में अभिषेक और हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर हुए हमलों की निंदा करते हैं।'

इस मामले में अभिषेक बनर्जी ने एक दिन पहले ही ट्वीट कर कहा है, 'त्रिपुरा में गिरफ्तार किए गए तृणमूल कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं को मिली जमानत। सत्यमेव जयते! मैं उन्हें कोलकाता ले जा रहा हूँ क्योंकि उन्हें गंभीर चोटें आई हैं और उन्हें चिकित्सा से वंचित कर दिया गया था। बिप्लब कुमार देब आप कोशिश करते रह सकते हैं लेकिन आपके सारे संसाधन कम पड़ जाएंगे! मेरी बात याद रखना।' 

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

अभिषेक बनर्जी ने पहले 2 अगस्त को आरोप लगाया था कि त्रिपुरा में उनकी गाड़ी पर भी हमला किया गया था। कथित घटना का एक वीडियो साझा करते हुए अभिषेक बनर्जी ने पहले ट्वीट कर तंज कसा था, 'भाजपा शासन के तहत त्रिपुरा में लोकतंत्र! राज्य को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए बिप्लब कुमार देब को बधाई।' उस वीडियो में बीजेपी के झंडे पकड़े सड़क किनारे खड़े लोग उनकी चलती कार को लाठियों से मारते हुए दिखाई दे रहे थे। 

हालाँकि अंबासा में तृणमूल समर्थकों पर हमले या पार्टी कार्यालय को नुक़सान पहुँचाए जाने के मामले में बीजेपी ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं के शामिल होने से इनकार किया है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, बीजेपी प्रवक्ता नबेंदु भट्टाचार्य ने कहा, 'तृणमूल कांग्रेस हमारे लिए राजनीतिक ख़तरा भी नहीं है। उनके पास यहाँ एक भी पंचायत सीट जीतने की ताक़त नहीं है। हम त्रिपुरा में टीएमसी से चिंतित नहीं हैं।'

बता दें कि पश्चिम बंगाल में भी विधानसभा चुनाव से पहले और बाद में बीजेपी ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं पर ऐसे हमले के आरोप लगाए थे। चुनाव नतीजे के बाद तो बीजेपी ने बड़े पैमाने पर यह अभियान चलाया था कि बीजेपी समर्थकों को चुन-चुन कर निशाना बनाया गया। तब पश्चिम बंगाल में राजनीतिक तूफ़ान खड़ा किया गया था और राष्ट्रपति शासन तक की मांग की गई थी।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें