loader

ममता ने किया 221 सीटों का दावा, अमित शाह को दी चुनौती

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के ठीक पहले हुए 'इंडिया टुडे कनक्लेव' के मंच का फ़ायदा उठाते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नरेंद्र मोदी, अमित शाह, उनकी सरकार और बीजेपी पर बहुत ही ज़ोरदार हमला बोला है।

उन्होंने जहाँ प्रधानमंत्री पर तानाशाही प्रवृत्ति का होने का आरोप लगाया, वहीं अमित शाह को चुनौती देते हुए कहा कि हिम्मत है तो उनके ख़िलाफ़ नंदीग्राम से चुनाव लड़ कर देखें। इसके साथ ही उन्होंने विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी की जीत ही नहीं, पूर्ण बहुमत हासिल करने और अब तक की सबसे ज़्यादा 221 सीटें जीतने का दावा भी किया। उसके बाद उसी मंच से अमित शाह ने ममता को क़रारा जवाब भी दिया। 

ख़ास ख़बरें

अमित शाह को चुनौती

बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा का कार्यकाल मई में ख़त्म होने वाला है और नए चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं। बीजेपी के साथ घात-प्रतिघात की राजनीति को नई ऊँचाई देते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें 110 प्रतिशत यकीन है कि तृणमूल कांग्रेस को 221 सीटें मिलेंगी। पश्चिम बंगाल विधानसभा में 294 सीटें हैं।
ममता बनर्जी ने गृह मंत्री अमित शाह पर तीखा हमला बोलते हुए चुनौती दी और बीजेपी से कहा कि 'उनसे कहो कि हिम्मत है तो मेरे ख़िलाफ़ नंदीग्राम से चुनाव लड़े।'

प्रधानमंत्री पर हमला

बता दें कि बीजेपी ने ममता सरकार के मंत्री शुभेंदु अधिकारी को अपनी ओर मिला लिया है जो नंदीग्राम के हैं। इसके बाद ममता बनर्जी ने खुद नंदीग्राम से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया। 

लेकिन सबसे ज़्यादा तीखा हमला ममता बनर्जी ने नरेंद्र मोदी पर किया। उन्होंने कहा, "मैंने ऐसी सरकार नहीं देखी है, दो लोग मिल कर देश चलाते हैं और सबसे कहते हैं कि वे जो कहेंगे, सबको वही करना होगा।"

मुख्यमंत्री ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में कभी भी जाति या संप्रदाय की राजनीति नहीं हुई, पर अब बीजेपी वहां वही कर रही है, उसने हिन्दू-मुसलमानों को लड़ा दिया है। 

उन्होंने कहा, 

बीजेपी को पता है कि वह विकास के मुद्दे पर चुनाव नहीं जीत सकती, इसलिए वह गुंडागर्दी पर उतर आई है, वह लोगों को आयकर, ईडी और सीबीआई के छापों के नाम पर डरा रही है।"


ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री, पश्चिम बंगाल

'जय श्री राम' पर क्या कहा?

उन्होंने चुनाव को देखते हुए अपनी सरकार का गुणगान भी किया और कहा कि राज्य की 99 प्रतिशत जनता राज्य सरकार की किसी न किसी स्कीम से लाभान्वित होती है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की जनता के साथ खड़ी है और जनता के लिए ही काम करती है। 

ममता बनर्जी ने 'जय श्री राम' के नारे पर भी जवाब दिया। उन्होंने कहा कि किसी सरकारी कार्यक्रम में पार्टी का नारा नहीं लगना चाहिए, यह नारा ऐसा नहीं होना चाहिए जिससे नेताजी की अवमानना हो।

बता दें कि 23 जनवरी को कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वी जयंती के मौके पर आयोजित केंद्र सरकार के कार्यक्रम में ज्योंही ममता बोलने को खड़ी हुईं, बीजेपी के लोगों ने 'जय श्री राम' का नारा लगाना शुरू कर दिया। वहाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद थे, पर उन्होंने अपने समर्थकों को रोकने की कोई कोशिश नहीं की। 

mamata banerjee claims to win 221 seat in west bengal assembly election 2021 - Satya Hindi
कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वी जयंति पर हुए कार्यक्रम में मोदी और ममता

अमित शाह का जवाब

इसके बाद उसी मंच से अमित शाह ने तुर्की ब तुर्की जवाब दिया। उन्होंने ममता बनर्जी के दावों को ख़ारिज करते हुए कहा कि बीजेपी राज्य विधानसभा चुनाव में कम से कम 200 सीटें जीतेंगी। 

उन्होंने 'जय श्री राम' के नारे को एक बार फिर उछाला।

देश के गृह मंत्री ने कहा कि जय श्री राम का नारा संस्कृति से जुड़ा हुआ है, यह चुनाव से जुड़ा हुआ नहीं है। उन्होंने सवाल किया कि आख़िर ममता बनर्जी 'जय श्री राम' के नार से क्यों चिढ़ जाती हैं।

अमित शाह ने कहा कि चुनाव सिर्फ विकास के मुद्दे पर नही लड़ा जाएगा, इसमें संस्कृति का मुद्दा भी उठाया जाएगा। 

उन्होंने राज्य में हो रही परिवर्तन यात्रा की चर्चा करते हुए कहा कि यह सरकार बदलने के लिए नहीं, बल्कि पश्चिम बंगाल को बदलने के लिए की जा रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें