loader

आलोचनाओं पर ममता बोलीं- हत्याओं को सही नहीं ठहरा रही हूँ, लेकिन...

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के बोगटुई गांव में आठ लोगों की हत्या के बाद विपक्षी दलों के निशाने पर आईं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वह गुरुवार को गांव का दौरा करेंगी। विपक्ष के हमलों का जवाब देते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि वह हत्याओं को सही नहीं ठहरा रही हैं, लेकिन ऐसी घटनाएँ यूपी, गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान में अधिक होती हैं।

उन्होंने कहा- 'यह बंगाल है, उत्तर प्रदेश नहीं। हमने हाथरस में अपने प्रतिनिधिमंड को भेजा था, मगर गाँव में घुसने नहीं दिया गया था, लेकिन हम किसी को भी बीरभूम जाने से नहीं रोक रहे हैं।' ममता का यह बयान तब आया है जब विपक्षी दलों के कई नेताओं ने बुधवार को हिंसा वाले क्षेत्र का दौरा किया है। 

ताज़ा ख़बरें

इस घटना को लेकर ममता बनर्जी की चौतरफ़ा आलोचना हो रही है। सोमवार शाम रामपुरहाट में टीएमसी से जुड़े एक उप प्रधान भादू शेख की हत्या के कुछ घंटे बाद बोगटुई गांव में आठ घरों पर हमला किया गया और आग लगा दी गई। इसमें महिलाओं और बच्चों सहित आठ लोगों की मौत हो गई।

बीजेपी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ अपना पक्ष रखते हुए दावा किया है कि यह बंगाल में राजनीतिक हत्याओं की लंबी सूची में सबसे ताजा है। पार्टी ने ममता बनर्जी के इस्तीफे और केंद्रीय एजेंसियों से जांच कराने की मांग की है। पश्चिम बंगाल के नौ भाजपा सांसदों ने मंगलवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और उनसे हस्तक्षेप करने का आग्रह किया था। 

'बहुत लोग चेहरा दिखने गए हैं...'

आलोचनाओं पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह गुरुवार को बोगटुई जाएँगी। उन्होंने कहा, 'मैं आज जाना चाहती थी लेकिन उनमें से बहुत से लोग अपना चेहरा दिखाने गए हैं, मैं तब तक नहीं जाऊंगी जब तक वे वहां हैं। मैंने सुना है कि वे लंगचा (एक प्रसिद्ध मिठाई) खाने के लिए आसनसोल में रुके हैं और रामपुरहाट जा रहे हैं। मुझे नहीं पता कि वे कब लौटेंगे। क्योंकि मैं वहां उनके साथ नहीं लड़ना चाहती, इसलिए मैं कल जाऊंगी।'

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

इसे पश्चिम बंगाल की छवि खराब करने की साज़िश बताते हुए ममता ने कहा, 'राज्य सरकार कभी भी ऐसा रक्तपात नहीं चाहेगी। कभी नहीं चाहेंगे कि लोग मरें, मारे जाएं। सरकार बमबारी और झड़प नहीं चाहती। कौन करता है ये सब? यह उन लोगों द्वारा किया जाता है जो सरकार में नहीं हैं। किसी को बख्शा नहीं जाएगा। जब से मुझे घटना के बारे में पता चला तब से मैंने रामपुरहाट में कम से कम 50 कॉल किए हैं। एक एसआईटी का गठन किया गया।'

बता दें कि सीपीआई (एम) के स्टेट सेक्रेटरी मोहम्मद सलीम ने आज सुबह गांव का दौरा किया। लेफ़्ट फ्रंट के पूर्व अध्यक्ष बिमान बोस ने भी गांव जाने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उन्हें यह कहकर रोक दिया कि घटना स्थल पर फोरेंसिक टीम काम कर रही है। उधर बीजेपी के 55 विधायकों का प्रतिनिधिमंडल कोलकाता से बस में रवाना हुआ।

रिपोर्ट है कि हिंसा के सिलसिले में अब तक कम से कम 22 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उसी दिन ग्यारह को गिरफ्तार किया गया था।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा, 'हम यह पता लगाने के लिए उनसे पूछताछ कर रहे हैं कि क्या घटना में और लोग शामिल थे। कुछ आरोपी गांव से भाग गए हैं। हम उनका पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।' 

हुगली से बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी ने दावा किया है कि आगजनी में लगभग 20 लोग मारे गए हैं, 'लेकिन वास्तविक संख्या किसी को नहीं पता क्योंकि बीरभूम में किसी को प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।'

ख़ास ख़बरें

आज सुबह राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ममता बनर्जी को तीन पन्नों के पत्र में यह कहने के लिए फटकार लगाई कि हिंसा के पीछे एक राजनीतिक साज़िश थी। उन्होंने यह भी कहा कि हताहतों की संख्या अधिक हो सकती है।

ममता बनर्जी ने राज्यपाल से 'अनुचित बयान देने से परहेज करने और प्रशासन को निष्पक्ष जांच करने की अनुमति देने' का आग्रह किया था, जब उन्होंने कल एक वीडियो जारी किया था। उस वीडियो में कहा गया था कि राज्य में मानवाधिकारों को 'खत्म' कर दिया गया है और कानून का शासन लचर हो गया है। ममता ने इन आरोपों को खारिज कर दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें