loader
सुवेंदु अधिकारी और बृंदा करात

संदेशखाली अपडेट: कोर्ट का दखल, सुवेंदु अधिकारी, बृंदा करात मौके पर पहुंचे

कलकत्ता हाईकोर्ट के निर्देश पर दोपहर को  पुलिस ने भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी और सीपीएम पोलित ब्यूरो की सदस्य बृंदा करात को संदेशखाली जाने की अनुमति दी। दोनों नेता संदेशखाली पहुंच गए हैं।

पहले रोके जाने के बाद, भाजपा विधायक शंकर घोष ने चीफ जस्टिस टीवी शिवगणनम की कोर्ट में अर्जी लगाई। हाईकोर्ट की बेंच ने निर्देश जारी किया और आखिरकार दोपहर में दोनों नेता संदेशखाली पहुंचे। राज्य प्रशासन ने चार से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाने के लिए इस इलाके में धारा 144 लगा दी है। उसी आधार पर इन्हें रोक गया था।

ताजा ख़बरें

इससे पहले कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के मद्देनजर विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी मंगलवार सुबह बंगाल के नए राजनीतिक कुरुक्षेत्र संदेशखाली तक पहुंचने की उनकी ताजा कोशिश को पुलिस ने धमाखली में रोक दिया था। इसके बाद भाजपा नेता धमाखली में धरने पर बैठ गए।  अधिकारी का नॉर्थ 24-परगना द्वीप का दौरा करने का यह तीसरा प्रयास है, जो 5 जनवरी से ही तनाव में है।

निज़ाम पैलेस से पांच भाजपा विधायकों के साथ रवाना होते हुए सुवेंदु अधिकारी ने कहा- “अगर अदालत आज भी मुझे वापस आने का आदेश देती है तो मैं वापस आ जाऊंगा। मुझे नहीं पता कि वे (सरकार) कोर्ट के पास जाएंगे या नहीं, मैं वही कह रहा हूं जो मैंने सुना है। लेकिन अगर कोर्ट से कोई रोक नहीं है, तो अदालत के आदेश के बावजूद पुलिस ने मुझे अवैध रूप से रोका तो मैं जस्टिस कौशिक चंदा का दरवाजा खटखटाऊंगा।”

बृंदा करात ने कहा- “कोई भी सरकार इतनी मनमानी से काम नहीं कर सकती। पुलिस शेख शाहजहाँ को क्यों नहीं ढूंढ पा रही है?” भाजपा के बाद अब सीपीएम नेता ने भी मुख्य आरोपी के रूप में शेख शाहजहां का जिक्र किया, जो अभी भी फरार है।

कलकत्ता हाईकोर्ट ने सोमवार को अधिकारी को संदेशखाली जाने की अनुमति दी थी। कोर्ट ने भाजपा नेता को अशांत क्षेत्र में कोई भी भड़काऊ भाषण नहीं देने या कोई कानून व्यवस्था की स्थिति पैदा नहीं करने का भी निर्देश दिया था। अधिकारी ने कहा था- "मैं वहां जाना चाहता हूं और स्थानीय लोगों से बात करना चाहता हूं। मैं वहां के लोगों के साथ खड़ा होना चाहता हूं।"
इस बीच संदेशखाली से रिपोर्टिंग कर रहे रिपब्लिक बंगला न्यूज चैनल के पत्रकार को सोमवार देर रात गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने कहा कि पत्रकार को एक स्थानीय महिला के घर में जबरन घुसने की शिकायत के बाद गिरफ्तार किया गया था। कोलकाता प्रेस क्लब ने गिरफ्तारी की निंदा की है। पत्रकार पर आरोप है कि वो महिला को संदेशखाली की पीड़ित बताकर अपने चैनल को रिपोर्ट भेज रहा था, जबकि महिला ने इससे बार-बार इनकार किया। महिला ने इसके बाद पुलिस बुला ली और पुलिस को सारी जानकारी दी। पुलिस ने फौरन ही पत्रकार को गिरफ्तार कर लिया। 

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने टीवी पत्रकार को पुलिस द्वारा गिरफ्तार के बाद राज्य में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार की निंदा की है। ठाकुर ने कहा, "महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करने वाले गुंडों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय, पश्चिम बंगाल सरकार मीडिया पर अंकुश लगा रही है और प्रेस की स्वतंत्रता को खत्म करने की कोशिश कर रही है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।" 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें