loader

संदेशखालीः कौन है मुख्य आरोपी शेख शाहजहां, हाईकोर्ट ने आज क्या कहा

कलकत्ता हाईकोर्ट ने मंगलवार को संदेशखाली की स्थिति को लेकर ममता बनर्जी सरकार पर कड़ा प्रहार किया। हाईकोर्ट ने कहा कि स्थानीय तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता शेख शाहजहाँ का राज्य सरकार समर्थन नहीं करे। वो नेता "भाग नहीं सकते।" भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी के संदेशखाली जाने की अनुमति के अनुरोध पर सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस टीएस शिवगणम ने कहा कि अदालत ने संदेशखाली में महिलाओं द्वारा लगाए गए आरोपों पर गौर किया है। हमने शिकायतें देखी हैं, क्षेत्र की महिलाओं ने मुद्दे उठाए हैं, कुछ जमीन पर कब्जा किया गया है। यह व्यक्ति (शेख शाहजहाँ) भाग नहीं सकता। राज्य सरकार इसका समर्थन नहीं कर सकती। 

लाइव लॉ के अनुसार, चीफ जस्टिस ने कहा, "उन्हें कोर्ट में आत्मसमर्पण करना होगा। वह कानून की अवहेलना नहीं कर सकते।" उन्होंने कहा, "अगर एक व्यक्ति पूरी आबादी को फिरौती के लिए बंधक बना सकता है, तो सत्तारूढ़ सरकार को उसका समर्थन नहीं करना चाहिए। वह सिर्फ जनता का प्रतिनिधि है। वह जनता का भला करने के लिए बाध्य है।"

ताजा ख़बरें

चीफ जस्टिस ने कहा कि पहली नजर में ही पता चलता है कि शाहजहाँ ने "जनता को नुकसान पहुँचाया है"। उन्होंने कहा, "कथित अपराध करने के बाद वह भाग रहा है। हमें नहीं पता कि उसे सुरक्षा मिली है या नहीं, लेकिन उसे सुरक्षित नहीं किया जा सकता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि राज्य पुलिस उसे सुरक्षित करने में सक्षम नहीं है, या वह उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर है।"

शाहजहाँ के फरार रहने और धारा 144 लागू करने के फैसले पर सवाल उठाते हुए, अदालत ने राज्य सरकार के वकील से कहा, "आप सिर्फ तनावपूर्ण स्थिति पैदा कर रहे हैं। आप स्थानीय लोगों को अनावश्यक रूप से परेशान कर रहे हैं।"

कौन है शेख शाहजहां उर्फ शाहजहां शेख

भ्रष्टाचार के एक मामले में संदेशखाली के पास उसके घर पर छापा मारने गई प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम पर भीड़ के हमले के बाद शाहजहाँ एक महीने से फरार है। पिछले कुछ हफ्तों में, स्थानीय निवासी तृणमूल के कद्दावर नेता और उनके सहयोगियों के खिलाफ जमीन हड़पने और जबरन वसूली के आरोप लगाने लगे हैं। भाजपा ने सत्तारूढ़ दल के नेताओं पर संदेशखाली में महिलाओं के यौन उत्पीड़न का भी आरोप लगाया है। शाहजहां के सहयोगी उत्तम सरकार और शिबू हाजरा समेत कुल 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इंडियन एक्सप्रेस और बंगाल की मीडिया के मुताबिक शाहजहां शेख अपने नाम से उतना मशहूर नहीं हैं, जितना भाई के नाम से। 42 साल के शाहजहां शेख ने बांग्लादेश सीमा के पास 24 उत्तर परगना के संदेशखाली ब्लॉक में मछली पालन में एक छोटे से कार्यकर्ता के रूप में शुरुआत की। टीएमसी से शुरू से जुड़े रहे। धीरे-धीरे वो राज्य के मछली पालन क्षेत्र के बेताज बादशाह बन गए। लेकिन अभी तक जीवन काफी संघर्षशील रहा है।

चार भाई-बहनों में सबसे बड़े, शेख ने संदेशखाली में मछली पालन से पहले ईंट भट्टों में एक मजदूर के रूप में शुरुआत की। 2004 में, उन्होंने ईंट भट्टा यूनियन नेता के रूप में राजनीति में प्रवेश किया। बाद में वह पश्चिम बंगाल में बदलते राजनीतिक परिदृश्य के बावजूद अपनी उपस्थिति बनाए रखते हुए सीपीएम में शामिल हो गए।

तेवर वाले भाषण और संगठन खड़ा करने की क्षमता के लिए जाने जाने वाले शेख ने 2012 में टीएमसी नेतृत्व का ध्यान आकर्षित किया। टीएमसी के तत्कालीन राष्ट्रीय महासचिव मुकुल रॉय और 24 उत्तर परगना टीएमसी जिला अध्यक्ष ज्योतिप्रियो मुलिक के नेतृत्व में, वह पार्टी में शामिल हो गए और जल्दी ही सत्ता में आ गए, और मलिक के करीबी सहयोगी बन गए। उनकी राजनीतिक तरक्की से बाकी राजनीतिक दलों की आंखें चढ़ी हुई हैं। 2018 में, शेख को सरबेरिया अग्रघाटी ग्राम पंचायत के उप प्रमुख के रूप में प्रसिद्धि मिली थी। वर्तमान में संदेशखाली टीएमसी इकाई के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत है। उनका राजनीतिक कद तब चरम पर जा पहुंचा, जब उन्होंने पिछले साल जिला परिषद की सीट हासिल की।

24 उत्तर परगना जिले में शेख मछली विकास की देखरेख करते हैं, जो राजनीतिक और आर्थिक दोनों क्षेत्रों में उनकी प्रभावशाली स्थिति को बताता है। अपनी राजनीतिक भूमिकाओं के अलावा, शेख क्षेत्र में आपसी लड़ाई झगड़े, पारिवारिक विवादों और जमीन विवाद में आपसी मध्यस्थता के लिए जाने जाते हैं। उन्हें यहां के लोग भाई कहते हैं।

उनके छोटे भाई सक्रिय टीएमसी कार्यकर्ता हैं जो प्रॉपर्टी के सौदे सहित उनके व्यवसाय का प्रबंधन करते हैं। स्थानीय टीएमसी और विपक्ष के नेताओं के अनुसार, शेख को क्षेत्र में सम्मान और भय दोनों के लिए जाना जाता है। एक स्थानीय टीएमसी नेता ने कहा, "कुछ लोगों के लिए वह एक मसीहा हैं; उनके विरोधियों के लिए वह एक आतंक हैं। इलाके में उनकी छवि रॉबिन हुड की है।"

पश्चिम बंगाल से और खबरें

कथित आपराधिक मामलों में शामिल होने के आरोपों के बावजूद, बंगाल की मीडिया के मुताबिक शाहजहां शेख ने बाल तस्करी रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसी आधार पर 2019 में सरबेरिया अग्रघाटी ग्राम पंचायत 'बाल-मैत्रीपूर्ण ग्राम पंचायत' का दर्जा हासिल कर सकी और की और उनके काम की तारीफ हुई। जून 2019 में लोकसभा चुनाव के बाद संदेशखाली में भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प के बाद, दोनों पक्षों के लोगों की मौतें हुईं। इस मामले में शेख के खिलाफ भाजपा नेताओं ने एफआईआर दर्ज कराई। यानी 2019 के लोकसभा चुनाव से ही भाजपा ने शेख शाहजहां के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है। क्योंकि इस लोकसभा क्षेत्र में जब तक शेख शाहजहां का वर्चस्व है, तब तक टीएमसी की जीत तय मानी जाती है। यही वजह है कि टीएमसी पूरी तरह शेख शाहजहां के बचाव में है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें