loader

शीतलकुची में फ़ायरिंग: कैसे हुआ बवाल, घायल बच्चे से जानिए

कूचबिहार के शीतलकुची में हुई फ़ायरिंग को लेकर पश्चिम बंगाल में माहौल गर्म है और बीजेपी और टीएमसी के बीच जुबानी जंग जारी है। टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसे नरसंहार कहा है तो बीजेपी ने कहा है कि ममता ने लोगों को सुरक्षा बलों के ख़िलाफ़ भड़काया, इस वजह से यह घटना हुई। 

इस फ़ायरिंग में चार लोगों की मौत हो गई थी और एक बच्चा भी घायल हो गया था। इस बच्चे का नाम मिनाल हक़ है और उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है। 

मिनाल कक्षा 8 का छात्र है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया (टीओआई) ने मिनाल और उसके परिवार से बात की है। टीओआई के मुताबिक़, मिनाल ने कहा, “शनिवार सुबह 9.30 बजे वह अपने दोस्तों के साथ खेल रहा था। यह जगह मतदान केंद्र से 800 मीटर दूर है। तभी केंद्रीय बलों की क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) वहां पहुंची।” 

ताज़ा ख़बरें

अस्पताल के बेड पर लेटे मिनाल हक़ ने टीओआई को बताया, “मुझे लगा कि चुनाव के दिन यहां सड़क पर खेलना सही नहीं होगा और हम वहां से चले गए। उन्होंने हमारा पीछा किया और मुझे रोक लिया और हिंदी में सवाल पूछने लगे। मैंने सोचा कि वे इस बात को नहीं समझ पाए कि मैं क्या कह रहा था, तभी उन्होंने डंडे से मेरी कमर और रीढ़ की हड्डी पर मारा। इससे मैं ज़मीन पर गिर गया और मुझे उल्टी होने लगी।” 

मिनाल के पिता माजिद मियां ने कहा कि तभी कुछ लोग उनके बेटे की मदद के लिए दौड़े। उन्होंने केंद्रीय बलों के जवानों को बताया कि मिनाल स्थानीय लड़का है, इसके बाद जवान उसे अपने वाहन में लेकर अस्पताल गए। 

माजिद ने कहा, “जब तक मेरे बेटे को अस्पताल ले जाया जाता, यह बात फैल चुकी थी कि केंद्रीय बलों के जवानों ने उन पर हमला किया है।” 

मिनाल की मां ने कहा, “मैंने सुना कि लोगों ने केंद्रीय बलों पर हमला कर दिया क्योंकि उन्हें लगा कि मेरे बेटे की मौत हो गई है। कई लोगों की जान चली गयी। हम इस बात के लिए शर्मिंदा हैं।” अब उनका पूरा परिवार गांव वापस जाने से भी डर रहा है।

मिनाल का परिवार उसके इलाज के लिए भी चिंतित है। परिवार कहता है कि मिनाल के टेस्ट वगैरह अस्पताल के बाहर से कराए जाने के लिए कहा गया है और डॉक्टर ने मिनाल को जिले के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल रेफर कर दिया है। मिनाल के परिजन कहते हैं कि उनके पास तो एंबुलेंस तक के पैसे नहीं हैं। 

‘जवानों ने बग़ैर उकसावे के चलाई गोलियां’

स्थानीय लोगों ने बांग्ला अख़बार 'आनंद बाज़ार पत्रिका' को बताया था कि शीतलकुची के जोड़ापाटकी इलाक़े में सुबह से ही तनाव था और टीएमसी व बीजेपी के कार्यकर्ताओं में झड़पें हुई थीं। लेकिन बूथ पर मतदान करने आए लोगों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों ने बग़ैर किसी उकसावे को गोलियां चलाईं और उनकी छाती पर गोलियां मारीं।  
पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

सीआईएसएफ़ का स्पष्टीकरण 

इस मामले में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ़) की ओर से स्पष्टीकरण जारी किया गया है। सीआईएसएफ़ ने कहा है कि इस घटना में 5-6 शरारती तत्वों को गंभीर चोटें आईं और बाद में उनकी मौत हो गई। 

सीआईएसएफ़ ने कहा है कि 150 लोगों का एक झुंड आया और इन लोगों ने बूथ नंबर 186 पर पहुंचकर वहां तैनात पोलिंग स्टाफ़ के साथ अभद्रता शुरू कर दी। उन्होंने बूथ पर तैनात होम गार्ड और आशा कार्यकर्ता से मारपीट की। सीआईएसएफ़ के मुताबिक़, इसमें शामिल लोगों ने वहां चुनाव ड्यूटी में तैनात कई और लोगों से मारपीट की। कुछ लोगों ने सीआईएसएफ़ के कर्मियों से हथियार लूटने की कोशिश भी की।

सीआईएसएफ़ ने आगे कहा है, “इसके बाद केंद्रीय बल के जवानों ने हवा में दो गोलियां चलाईं लेकिन लोग मनमानी करते रहे। इसी बीच, क्यूआरटी की टीम जब वहां पहुंची तो भीड़ सीआईएसएफ़ के जवानों की ओर बढ़ने लगी। अपनी जान को ख़तरे में देख जवानों ने भीड़ पर सात और गोलियां चलाईं।” 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें