loader

सक्रिय राजनीति में लौटे यशवंत सिन्हा, टीएमसी ने बनाया उपाध्यक्ष

तीन दिन पहले ही तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल हुए पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा को पार्टी ने उपाध्यक्ष जैसे बड़े पद से नवाज़ा है। टीएमसी ने सिन्हा को राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य भी बनाया है। लंबे वक़्त तक बीजेपी में उपेक्षित रहने के बाद सिन्हा ने नयी राजनीतिक पारी शुरू की है और पश्चिम बंगाल के चुनाव में ममता बनर्जी अगर जीत जाती हैं तो सिन्हा को उनके इस क़दम का राजनीतिक नफ़ा भी हो सकता है। हाल ही में टीएमसी छोड़कर गए राज्यसभा सांसद दिनेश त्रिवेदी की सीट खाली हुई है, ऐसे में यशवंत सिन्हा के इस सीट पर चुने जाने की राजनीतिक संभावनाएं बन सकती हैं। बीते कुछ सालों में सिन्हा ने मोदी सरकार के कई फ़ैसलों की खुलकर आलोचना की है। 

हालांकि यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा बीजेपी में ही हैं और झारखंड के हजारीबाग सीट से सांसद हैं। जयंत मोदी सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। 

ताज़ा ख़बरें

वाजपेयी सरकार में वित्त मंत्री जैसा आला ओहदा संभाल चुके सिन्हा ने कहा है कि ममता बनर्जी पर नंदीग्राम में हुए हमले की घटना ने उन्हें फिर से सक्रिय राजनीति में आने को मजबूर कर दिया। ममता पर हुए हमले को लेकर पूरे बंगाल की सियासत बेहद खौल रही है और ममता बनर्जी व्हीलचेयर पर ही प्रचार करने निकल पड़ी हैं। 

ममता नंदीग्राम सीट से चुनाव मैदान में हैं और यहां उनका मुक़ाबला उन्हीं की सरकार में मंत्री रहे शुभेंदु अधिकारी से हो रहा है। बंगाल के चुनाव में नंदीग्राम में जोरदार रण हो रहा है और टीएमसी और बीजेपी के कारकूनों ने जीत के लिए पूरा जोर लगाया हुआ है। 

Yashwant Sinha appointed vice president in TMC - Satya Hindi

टीएमसी में शामिल होने के बाद यशवंत सिन्हा ने ममता बनर्जी की शान में कसीदे पढ़े थे और उन्हें फ़ाइटर बताया था। सिन्हा ने यहां तक कहा था कि जब कंधार में आतंकवादियों ने जहाज का अपहरण कर लिया था तो ममता बनर्जी ने कैबिनेट की एक बैठक में कहा था कि अगर आतंकवादी जहाज के बंधक यात्रियों को छोड़ दें तो बदले में वह ख़ुद उनके पास चली जाएंगी। 

83 साल के यशवंत सिन्हा ने मोदी सरकार पर हमला बोला था और कहा था कि मुल्क़ में लोकतंत्र ख़त्म हो रहा है और ऐसे वक़्त में टीएमसी को जीतना बेहद ज़रूरी है। 

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

बंगाल के चुनावी समर में बीजेपी से दो-दो हाथ कर रहीं ममता बनर्जी को यशवंत सिन्हा के आने से कुछ मजबूती मिल सकती है। यशवंत के पास राजनीतिक अनुभव तो है ही, वे नौकरशाह भी रहे हैं। बंगाल झारखंड से लगता प्रदेश है, ऐसे में वे थोड़ा बहुत राजनीतिक फायदा भी टीएमसी को सीमावर्ती जिलों में दिला सकते हैं। 

यशवंत सिन्हा ने पिछले साल हुए बिहार विधानसभा चुनाव से पहले कहा था कि वे एक गठबंधन बनाकर चुनाव लड़ेंगे लेकिन बाद में वे पीछे हट गए थे। बिहार चुनाव के नतीजों के बाद यशवंत ने ट्वीट कर कहा था कि बीजेपी दुश्मनों को तब तक निचोड़ती है जब तक वे बेजान नहीं हो जाते और ऐसा ही वह अपने दोस्तों के लिए भी करती है। उन्होंने कहा था कि नीतीश कुमार इसकी ताज़ा मिसाल हैं, नीतीश सीएम होंगे लेकिन सिर्फ़ नाम के।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें