loader

अफगानिस्तान में जबरदस्त भूकंप, 920 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में बुधवार सुबह जबरदस्त भूकंप आया है, जिसमें 920 लोगों की मौत हो गई है और 610 लोग घायल हो गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई। मरने वालों की संख्या बढ़ने का पूरा अंदेशा है। 

भूकंप प्रभावित इलाकों में जबरदस्त अफरा-तफरी का माहौल बन गया और लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। इसमें बड़े पैमाने पर आर्थिक नुकसान भी हुआ है।

अधिकतर लोगों की मौत पक्तिका राज्य में हुई है जहां पर 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। जबकि खोस्त में 25 और नंगरहार राज्य में भी कुछ लोग मारे गए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

भूकंप के बाद राहत और बचाव कार्य का काम तेज हो गया है और मलबे में फंसे हुए लोगों को निकाला गया है। 

घायल हुए लोगों को तुरंत आसपास के अस्पतालों में ले जाया गया है। इस भूकंप के झटकों को अफगानिस्तान के साथ ही सीमाई इलाकों में रहने वाले पाकिस्तान और भारत के लोगों ने भी महसूस किया।

दुनिया से और खबरें

हालांकि इस बात की कोई सूचना नहीं है कि पाकिस्तान में इस भूकंप की वजह से क्या कोई नुकसान हुआ है और क्या किसी की मौत हुई है। 

भूकंप पाकिस्तानी सीमा के पास स्थित खोस्त शहर से लगभग 44 किमी दूर और 51 किमी की गहराई पर आया। भूकंप की वजह से कई मकानों में जबरदस्त दरारें आ गई हैं और लोगों के सामान को भी अच्छा खासा नुकसान पहुंचा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें