loader

कोरोना पॉजिटिव डॉक्टर के संपर्क में आईं एंजेला मर्केल ने ख़ुद को क्वरेंटाइन किया

कोरोना वायरस के पॉजिटिव डॉक्टर से मिलने के बाद जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने ख़ुद को क्वरेंटाइन कर लिया है। जर्मनी भी कोरोना वायरस की ज़बरदस्त चपेट में है और चांसलर मर्केल इस पर कड़ी नज़र रख रही हैं। वह इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए काफ़ी सक्रिय रही हैं। लेकिन इस बीच उनके क्वरेंटाइन में जाने से कई चीजें प्रभावित होंगी। उनके संभावित रूप से कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने की ख़बरें तब आईं जब एंजेला मर्केल ने कुछ मिनटों पहले ही जर्मनी में नियम और सख्त किए जाने की घोषणा की थी। मर्केल ने कहा था कि सार्वजनिक जगहों पर इकट्ठे होने पर पाबंदी लगाई जाती है और दो से ज़्यादा लोग एक साथ दिखाई नहीं देने चाहिए। 

दरअसल, एक डॉक्टर शुक्रवार को उन्हें एक बैक्टीरिया को लेकर टीका लगाने गए थे। इसके बाद जब उन्हें पता चला कि जिस डॉक्टर के संपर्क में वह आई थीं उनकी रिपोर्ट कोरोना वायरस पॉजिटिव आई है तो उन्होंने ख़ुद को अपने घर पर अलग-थलग कर लिया। फ़िलहाल टेस्ट नहीं किया गया है क्योंकि इतनी जल्दी उसकी रिपोर्ट उतनी सटीक नहीं आएगी कि वह संक्रमित हैं या नहीं। 

ताज़ा ख़बरें

ऐसी एहतियात इसलिए बरती जा रही है क्योंकि जर्मनी में भी कोरोना वायरस का खौफ है। फ़िलहाल यूरोप इस वायरस के फैलने का केंद्र है। यूरोप में जर्मनी तीसरा ऐसा देश है जहाँ सबसे ज़्यादा इसका असर है। जर्मनी में 24 हज़ार से ज़्यादा पॉजिटिव मामले आ चुके हैं। अभी तक 94 लोगों की मौतें हुई हैं। इटली में सबसे ज़्यादा 5476 लोगों की मौत हुई है। इटली में 59 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं। दुनिया भर में अब तक 3 लाख 37 हज़ार से ज़्यादा पॉजिटिव मामले आ चुके हैं। 14 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और क़रीब 98 हज़ार लोग ठीक हो चुके हैं।

जर्मनी में फैले इस वायरस से लड़ने के लिए एंजेला मर्केल आज यानी सोमवार को कैबिनेट बैठक में 822 बिलियन यूरो की डील करने वाली थीं। इस डील से कोरोना वायरस की मार से डँवाडोल हो रही जर्मनी की अर्थव्यवस्था को सहायता मिलती। 

इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए जर्मनी ने काफ़ी सख्त क़दम उठाए हैं। लोगों के इकट्ठे होने पर तो पाबंदी लगाई ही गई है, स्कूल-संस्थान पहले ही बंद कर दिए गए हैं। सिर्फ़ ज़रूरी चीजों वाली दुकानें ही खोलने की अनुमति दी गई है। पूरी जर्मनी में रेस्त्राँ को बंद कर दिया गया है। 

दुनिया से और ख़बरें
हालाँकि कोरोना वायरस को लेकर मर्केल में अभी तक वायरस के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं फिर भी सावधानियाँ बरती जा रही हैं। उनकी उम्र क़रीब 65 साल है। इस वायरस से पीड़ित उम्रदराज लोगों पर इसका असर ज़्यादा ही घातक होता है। इसलिए अतिरिक्त सावधानियाँ बरती जा रही हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें