loader

अमेरिका में एक और बैंक का विकेट गिरा, अब तक 4 गिरे

अमेरिका में रेगुलेटर्स ने रविवार को सिग्नेचर बैंक को भी बंद करा दिया। सिग्नेचर बैंक खास तौर पर क्रिप्टो करंसी से जुड़े लोगों या संस्थाओं का पैसा रखता था। सिल्वरगेट कैपिटल, सिलिकॉन वैली बैंक और रिपब्लिक बैंकों के डूबने की कड़ी में सिग्नेचर बैंक चौथा बैंक है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इस सारी गड़बड़ी के जिम्मेदार लोगों को छोड़ा नहीं जाएगा। वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा कि डूबे हुए बैंकों को किसी भी तरह का बेल आउट पैकेज देने पर कोई विचार नहीं हो रहा है।

अमेरिकी अधिकारियों ने सिलिकॉन वैली बैंक को बंद करने का आदेश देने के बाद रविवार को सिग्नेचर बैंक को भी बंद करने का आदेश दिया।

ताजा ख़बरें
इस बीच यूएस फेडरल रिजर्व, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) और ट्रेजरी ने कहा कि सिग्नेचर बैंक में जमाकर्ता ज्यादातर क्रिप्टोकरंसी एक्सपोजर वाले हैं। रविवार को स्टॉक की कीमत में गिरावट के बाद इस बैंक को पूरी तरह बंद कर दिया गया। एजेंसियों ने अपने संयुक्त बयान में कहा, हम अपनी बैंकिंग प्रणाली में जनता के विश्वास को मजबूत करके अमेरिकी अर्थव्यवस्था की रक्षा के लिए निर्णायक कार्रवाई कर रहे हैं।
ऐसा क्यों हो रहा हैः 2008 में लेहमन ब्रदर्स की नाकामी और वित्तीय मंदी के बाद, अमेरिकी रेगुलेटर्स ने तय किया था कि प्रमुख बैंकों को अपने पास अतिरिक्त पूंजी रखना होगा। जो ऐसा करने में नाकाम होगा, वो बंद होने का सामना करेगा। अब बहुत विकट स्थिति है, क्योंकि यूएस सरकार ने बेलआउट पैकेज नहीं देने का फैसला किया है। सिग्नेचर बैंक पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कारोबार को भी देखता था।
सिग्नेचर बैंक न्यूयॉर्क, कनेक्टिकट, कैलिफोर्निया, नेवादा और उत्तरी कैरोलिना में निजी क्षेत्र का एक वाणिज्यिक बैंक था। यह कमर्शल अचल संपत्ति और डिजिटल संपत्ति बैंकिंग सहित नौ तरह के बिजनेस करता था। सितंबर तक, इसकी जमा राशि का लगभग एक चौथाई क्रिप्टोक्यूरेंसी क्षेत्र से आया था, लेकिन बैंक ने दिसंबर में घोषणा की कि वह अपने क्रिप्टो-संबंधित डिपॉजिट को $8 बिलियन तक कम कर देगा। 

इस बैंक से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके परिवार के साथ लंबे समय से संबंध थे। ट्रम्प और उनके कारोबार के खातों की जाँच करने और परिवार के कई बिजनेस में फंडिंग करता था।इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने देश में बैंकिंग संकट के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का वादा किया। उनका बयान नियामकों द्वारा न्यूयॉर्क स्थित क्षेत्रीय आकार के ऋणदाता सिग्नेचर बैंक को बंद करने के कुछ घंटों बाद आया है।
बाइडेन ने यह भी कहा कि वह सोमवार को अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली के बारे में बोलेंगे और सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक की विफलताओं के बाद अमेरिकियों को आश्वस्त करेंगे।

एक संयुक्त बयान में, यूएस ट्रेजरी सहित वित्तीय एजेंसियों ने कहा कि एसवीबी जमाकर्ताओं के पास सोमवार, 13 मार्च से "उनके सभी पैसे" तक पहुंच होगी, और अमेरिकी करदाताओं को बिल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।
2008 के वित्तीय संकट के बाद किए गए सुधारों के कारण "अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली को लचीला रखा गया। जिसने बैंकिंग उद्योग के लिए नए सुरक्षा उपाय पेश किए। लेकिन कुछ बैंकों ने गलत रास्ते अपनाए तो वो डूब गए।
रविवार के संयुक्त बयान से कुछ घंटे पहले वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा कि सरकार एसवीबी के डूबने का असर बाकी बैंकों पर नहीं पड़ने देना चाहती है। हालांकि इन बैंकों को बेलआउट पैकेज नहीं मिलेगा। येलेन ने सीबीएस चैनल को बताया कि अमेरिकी सरकार "यह सुनिश्चित करना चाहती है कि एक बैंक में मौजूद परेशानी दूसरे अच्छे बैंक के लिए समस्या पैदा न करे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें