loader
ज्योफ्री हिंटनः आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जन्मदाता

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जरा बच के, इसका गॉड फादर ही खिलाफ

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पर इस समय बात करना भले ही अच्छा लग रहा हो और कुछ लोग इस पर विद्वान होने की हद तक दावा कर रहे हैं लेकि इसके जन्मदाता या इसे खोजने वाले ज्योफ्री हिंटन अब इसके खिलाफ हो गए हैं। हिंटन न सिर्फ खिलाफ हो गए, बल्कि गूगल की नौकरी भी छोड़ दी है। हिंटन ने गूगल के एक प्रोजेक्ट पर काम करते हुए एआई की खोज की थी। भारत में इसकी थोड़ी सी भी जानकारी रखने वाले लोग इसके पक्ष में लिखने लगे थे और किसी ने इसके खतरों की तरफ नहीं सोचा। लेकिन अब एआई के जनक ने ही इसे मानव सभ्यता के लिए खतरा बता दिया है।
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के गॉड फादर ने दरअसल हाल ही में न्यू यॉर्क टाइम्स अखबार में एक लेख लिखकर इस बारे में चेतावनी दी है। भारत के लोगों को भी एआई की सही जानकारी मिल सके, इसलिए ज्योफ्री हंट की बातों को हम आपके लिए यहां पेश कर रहे हैं।
ताजा ख़बरें
75 साल के ज्योफ्री हिंटन ने न्यूयॉर्क टाइम्स में Google से अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए कहा कि उन्हें अब अपने काम पर पछतावा है। एआई चैटबॉट्स के कुछ ख़तरे "काफ़ी डरावने" हैं। अभी, जहां तक मैं बता सकता हूं, वे हमसे अधिक बुद्धिमान तो नहीं हैं। लेकिन मुझे लगता है कि वे जल्द ही हो सकते हैं।  
हालांकि गूगल की नौकरी छोड़ने की एक वजह उन्होंने अपनी बढ़ती उम्र भी बताई है। उन्होंने कहा कि मैं 75 साल का हूं, इसलिए यह रिटायर होने का समय है।

न्यूरल नेटवर्क (डेटा एल्गोथिरम) और डीप लर्निंग पर डॉ हिंटन की शुरूआती रिसर्च ने चैटजीपीटी जैसे मौजूदा एआई सिस्टम के लिए रास्ता साफ़ किया था।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में, न्यूरल नेटवर्क ऐसे सिस्टम हैं जो इंसान के दिमाग की तरह हैं। वो किसी इंसान की तरह ही जानकारी को सीखते हैं और अपडेट करते रहते हैं। वे एआई को एक इंसान की तरह अनुभव से सीखने में सक्षम बनाते हैं। इसे डीप लर्निंग कहा जाता है। 
इस कंप्यूटर वैज्ञानिक ने बताया कि चैटबॉट जल्द ही इंसान के दिमाग़ की जानकारी के स्तर को पार कर सकते हैं। फिलहाल, हम जो देख रहे हैं वह यह है कि GPT-4 जैसी चीजें किसी व्यक्ति के सामान्य ज्ञान (GK) की तादाद को ग्रहण कर लेती हैं और यह उन्हें काफी हद तक ग्रहण कर लेता है। तर्क के संदर्भ में, यह उतना अच्छा नहीं है, लेकिन यह आसान तर्क देना जानता है। लेकिन जिस तरह से एआई का डेवलपमेंट हो रहा है, हमें इस बारे में चिंता करने की जरूरत है।
न्यूयॉर्क टाइम्स के लेख में, डॉ हिंटन ने उन "बुरे एक्टरों" का उल्लेख किया जो "बुरी चीजों" के लिए एआई का इस्तेमाल करने का प्रयास करेंगे।आसान भाषा में ऐसे समझिए कि बुरे लोग यानी ग़लत लोग एआई का दुरुपयोग कर सकते हैं। आपकी प्राइवेसी को ख़तरे में डाल सकते हैं।यह खराब स्थिति है, एक बुरे सपने की तरह है।  
उन्होंने रूस के राष्ट्रपति पुतिन का उदाहरण दिया। ज्योफ्री हिंटन ने कहा कि आप कल्पना करिए कि पुतिन अपने रोबोट पर एआई का इस्तेमाल करते हुए किसी लक्ष्य को निशाने बनाने की क्षमता देने का फैसला कर लें।एआई के ज़रिए टारगेट बनाए जा सकते हैं। यानी कोई भी ग़लत इंसान इसका ज़्यादा से ज़्यादा ग़लत इस्तेमाल कर सकता है।
उन्होंने कहा: "मैं इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि हम जिस तरह की बुद्धिमत्ता का विकास कर रहे हैं, वह हमारे पास मौजूद बुद्धिमत्ता से बहुत अलग है। हम जैविक प्रणालियाँ हैं और ये डिजिटल प्रणालियाँ हैं। और बड़ा अंतर यह है कि डिजिटल प्रणालियों के साथ, आपके पास वजन के एक ही सेट की कई प्रतियाँ हैं। और ये सभी प्रतियां अलग-अलग सीख सकती हैं। अपने ज्ञान को तुरंत साझा कर सकती हैं। तो ऐसा लगता है जैसे आपके पास 10,000 लोग हैं और जैसे एक व्यक्ति ने कुछ सीखा, तो हर कोई इसे ऑटोमैटिक रूप से जान गया। और इस तरह ये चैटबॉट किसी एक व्यक्ति से बहुत अधिक जान सकते हैं।
हिंटन ने जिन ख़तरों से आगाह किया है, उसके बाद एआई रिसर्च को पूरी तरह बंद (शटडाउन) करने की माँग पूरी दुनिया में उठने लगी है। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो इसमें और निवेश करने की बातें भी कर रहे हैं। बीबीसी के मुताबिक़ यूके की एडवांस्ड रिसर्च एंड इन्वेंशन एजेंसी के अध्यक्ष मैट क्लिफोर्ड ने बताया कि डॉ. हिंटन की घोषणा "एआई क्षमताओं में तेजी लाने की दर को रेखांकित करती है।" उन्होंने कहा, "इस तकनीक से बहुत अधिक लाभ हुआ है, लेकिन यह आवश्यक है कि दुनिया एआई सुरक्षा और नियंत्रण में भारी और तत्काल निवेश करे।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें