loader

समय पूर्व चुनाव की घोषणा के बीच सुनक की पार्टी के 78 सांसदों का इस्तीफा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का कार्यकाल जनवरी 2025 तक है, लेकिन उन्होंने 4 जुलाई को ही चुनाव की घोषणा कर दी। उन्होंने यह घोषणा तब की है जब उनकी सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी की इस समय स्थिति ख़राब है। अधिकांश सर्वेक्षणों में टोरीज़ को विपक्षी लेबर पार्टी से दो अंकों के प्रतिशत से पीछे दिखाया गया है। और अब इसी बीच सुनक की पार्टी के सांसद एक के बाद एक इस्तीफे दे रहे हैं। चुनाव से पहले उनकी पार्टी के सांसदों में ऐसी भगदड़ मच गई कि अब तक 78 सांसद इस्तीफा दे चुके हैं।

तो क्या ब्रिटेन में 4 जुलाई को होने वाले आम चुनाव से पहले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए चुनावी रास्ता लगातार मुश्किल होता जा रहा है?

ताज़ा ख़बरें

ऋषि सुनक की पार्टी के 78 सांसद पार्टी छोड़ चुके हैं और उन्होंने फिर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इन सांसदों को 4 जुलाई को होने वाले चुनाव में हार का डर सता रहा है और इसीलिए उन्होंने चुनाव से दूरी बना ली है। हालाँकि, उन्होंने खुद को पीछे हटने की वजह कुछ और बताया है।

पार्टी छोड़ने वालों में सबसे ताज़ा नाम कैबिनेट मंत्री माइकल गोव और एंड्रिया लेडसम का है। इन्होंने इस चुनाव में दोबारा चुनाव न लड़ने के अपने फ़ैसले की घोषणा की। 

गोव ने शुक्रवार शाम को सोशल मीडिया पर एक पत्र जारी किया। उन्होंने कहा, 'लगभग बीस वर्षों तक सरे हीथ के शानदार लोगों की सेवा करने और पांच सरकारी विभागों में एक दशक से अधिक समय तक कैबिनेट में रहने के बाद मैंने आज संसद सदस्य के रूप में पद छोड़ने का निर्णय लिया है।'
अपने पत्र में गोव ने लिखा कि उन्हें पता था कि 'राजनीति में कोई भी सिपाही नहीं है। हम स्वयंसेवक हैं जो स्वेच्छा से अपना भाग्य चुनते हैं। लेकिन एक क्षण ऐसा आता है जब आपको पता चलता है कि जाने का समय आ गया है। नई पीढ़ी को नेतृत्व करना चाहिए।' लेडसम ने कुछ ही समय बाद अपना पत्र जारी किया, जिसमें उन्होंने सुनक को लिखा, 'सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद मैंने आगामी चुनाव में उम्मीदवार के रूप में खड़ा नहीं होने का फैसला किया है।' 
पूर्व प्रधान मंत्री थेरेसा मे भी इस्तीफा देने वाले वरिष्ठ सांसदों में से हैं, पूर्व रक्षा मंत्री बेन वालेस ने पहले ही राजनीति छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा कर दी है।
दुनिया से और ख़बरें

तो सवाल वही है कि ऐसे उथल-पुथल के बीच सुनक ने चुनाव कराने की घोषणा क्यों की? कहा जा रहा है कि दरअसल, पिछले कुछ महीनों में सुनक के प्रधानमंत्रित्व काल में ब्रिटेन में कई 'सकारात्मक' विकास हुए हैं जिनके बारे में सुनक ने बार-बार बात की है। इनमें मुद्रास्फीति में गिरावट, आर्थिक विकास की वापसी, कम प्रवासन और रवांडा निर्वासन योजना का कानून बनना शामिल है। 

समय से पहले चुनाव की एक और प्रमुख वजह यह है कि आने वाले महीनों में कठिन समय आ सकता है। अगले कुछ महीनों में महंगाई बढ़ने की आशंका है। 

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी कुछ उपलब्धियों को चुनावी प्रचार में गिनवाएंगे या वो ये कह सकते हैं कि उनके लक्ष्य पूरे होने वाले हैं। लेकिन जब महंगाई होती तो उनके लिए ऐसा करना मुश्किल हो जाता। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें