loader

‘हिजाब नहीं पहनने पर ईरानी राष्ट्रपति ने नहीं दिया इंटरव्यू’

न्यूज़ चैनल सीएनएन की एंकर क्रिस्टियान अमनपोर ने कहा है कि वह ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी का इंटरव्यू इसलिए नहीं ले सकीं क्योंकि उन्होंने हेड स्कार्फ यानी हिजाब पहनने से मना कर दिया था। बताना होगा कि ईरान में इन दिनों हिजाब को लेकर जबरदस्त घमासान चल रहा है और महिलाएं सड़क पर उतर आई हैं। ईरानी महिला महसा अमीनी की मौत के बाद से ही ईरान में सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन हो रहे हैं। वहां की तमाम महिलाओं ने हिजाब को जलाने और अपने बालों को काटने के वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। 

महसा अमीनी की मौत के विरोध में हो रहे प्रदर्शन हिंसक हो चुके हैं और इसमें अब तक 31 लोगों की मौत हो गई है। 

बहरहाल, सीएनएन की एंकर क्रिस्टियान अमनपोर को गुरुवार में न्यूयॉर्क में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी का इंटरव्यू करना था। ईरानी राष्ट्रपति संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे थे। 

Christiane Amanpour said Iranian President Ebrahim Raisi cancelled interview  - Satya Hindi

क्रिस्टियान अमनपोर ने ट्वीट कर बताया कि कई हफ्तों की योजना  और 8 घंटे तक इंटरव्यू का सेटअप तैयार करने के बाद आखिरकार हम लोग इंटरव्यू के लिए तैयार थे। लेकिन इंटरव्यू शुरू होने से 1 घंटे से थोड़ी देर पहले राष्ट्रपति के एक सहयोगी ने सीएनएन एंकर से कहा कि राष्ट्रपति चाहते हैं कि एंकर ने हेड स्कार्फ पहना हुआ हो क्योंकि मुहर्रम का पवित्र महीना चल रहा है। लेकिन एंकर ने हेड स्कार्फ पहनने से इनकार कर दिया। 

न्यूज़ एंकर के मुताबिक, राष्ट्रपति के सहयोगी ने कहा कि अगर वह हेड स्कार्फ नहीं पहनती हैं तो यह इंटरव्यू नहीं हो सकता। सहयोगी ने इसके पीछे ईरान के ताजा हालात का भी हवाला दिया। 
ईरान में लागू शरिया कानून के तहत महिलाओं को अपने बालों को हिजाब से ढकना होता है और उन्हें लंबे और ढीले-ढाले कपड़े पहनने के लिए मजबूर किया जाता है।

बताना होगा कि 22 साल की महसा अमीनी के बारे में खबरें आई थी कि चूंकि उसने अपने बालों को ठीक ढंग से हेड स्कार्फ से नहीं ढका था। इस वजह से पुलिस ने उसे पकड़ लिया और जमकर मारपीट की। यह घटना 13 सितंबर को हुई थी। पुलिस स्टेशन में अमीनी बेहोश होकर गिर पड़ी थी और कोमा में चली गई थी। 3 दिन बाद अस्पताल में उसकी मौत हो गई थी। 

Christiane Amanpour said Iranian President Ebrahim Raisi cancelled interview  - Satya Hindi
महसा अमीनी की मौत से लोग भड़क गए और तेहरान सहित देश के कई शहरों में सड़क पर उतर आए। हालांकि पुलिस का कहना था कि मेहता की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है और इस बात से इनकार किया था कि महसा के साथ किसी तरह का गलत बर्ताव किया गया जबकि महसा के परिवार का कहना था कि उनकी बेटी को किसी भी तरह की दिल की शिकायत नहीं थी। 
दुनिया से और खबरें

भड़के लोग, बिगड़े हालात 

ईरान में महसा अमीनी की मौत के बाद हो रहे प्रदर्शनों के फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं। इनमें देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे हुए हैं। यहां हुकूमत के खिलाफ सोशल मीडिया पर लोग लगातार नाराजगी जाहिर कर रहे हैं और पुलिस को हालात को संभालने में जबरदस्त मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा है कि ईरान में सुरक्षा बल प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठी, आंसू गैस और पानी की बौछारों का इस्तेमाल कर रहे हैं। हिंसक प्रदर्शनों में मौत होने के साथ ही बड़ी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं। ईरान के कई इलाकों में हुकूमत के द्वारा इंटरनेट को बंद किए जाने की भी खबरें सामने आई हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें