loader

इमरान का मुंह बंद करने से कुछ हासिल नहीं होगाः डॉन का संपादकीय

इमरान खान को गिरफ्तार कर लिया गया है और पाकिस्तान के हालात बदतर हो गए हैं। पाकिस्तान तहरीके इंसाफ यानी पीटीआई और स्टेट (सरकार) के बीच ताजा दुश्मनी का मतलब है कि पहले से ही चल रहे राजनीतिक गतिरोध में बातचीत की सफलता की किसी भी उम्मीद को खत्म कर दिया गया है। आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा है कि इमरान खान को रिएल्टी टाइकून मलिक रियाज द्वारा कथित भूमि लेनदेन से जुड़े भ्रष्टाचार की जांच के दौरान उठाया गया है।

हालाँकि, हाल के घटनाक्रम - विशेष रूप से, इमरान खान का सेना के साथ ताजा टकराव - यह बताते हैं कि उन्हें पूरी तरह से अलग वजहों से उठाया गया है।  यह तथ्य कि इस्लामाबाद हाईकोर्ट के परिसर से उन्हें पकड़ने के लिए पंजाब रेंजर्स को भेजा गया था, न कि इस्लामाबाद पुलिस को। एक गलत बयानी है।

ताजा ख़बरें
मंगलवार को इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद भड़के विरोध प्रदर्शनों की प्रकृति यह इशारा कर रही है कि जनता का गुस्सा सेना पर भी है। विभिन्न विरोध प्रदर्शनों में रिकॉर्ड किए गए वीडियो फुटेज बता रहे हैं कि लोग काफी गुस्से में थे। इससे पहले किसी की हिम्मत सेना के दफ्तर में जाकर तोड़फोड़ करने की नहीं हुई थी। इस बार पाकिस्तान की जनता ने उस रेड लाइन को क्रॉस (पार) कर लिया है।

पिछले 13 महीनों की घटनाओं में सेना का अतीत देखा जा सकता है। विशेष रूप से राजनीतिक दखल के संबंध में। पाकिस्तान के अभूतपूर्व संकट के बीच सेना तेजी से पकड़ बना रही है। द डॉन यह कहना चाहता है कि इमरान खान को सत्ता से हटाने में सेना की भूमिका और उसके बाद भ्रष्ट माध्यमों से शहबाज शरीफ की सरकार को बनने में हर जगह उसका दखल रहा है।  

इमरान खान ने जब हाल ही में एक बार फिर एक वरिष्ठ खुफिया अधिकारी पर उनकी हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया, तो वो अच्छी तरह से जानते थे कि वह वास्तव में वर्तमान सैन्य नेतृत्व पर सीधे उंगली उठा रहे हैं।

इमरान खान ने पिछले एक साल में, अपने पीछे पर्याप्त जन समर्थन जुटाया है कि उनके शब्दों में अब एक ऐसा वजन है, जिसकी अनदेखी पाकिस्तान का सत्ता प्रतिष्ठान नहीं कर सकता है।


हालाँकि, मिस्टर खान को मौजूदा परिदृश्य से हटाने से कुछ हल नहीं होगा। इसके बजाय, जैसा कि कल के विरोध प्रदर्शनों ने दिखाया है, उन्हें गिरफ्तार करने से आम लोगों और देश की सेना के बीच एक गहरी दरार आ गई है।

हिंसा और टकराव कभी भी राजनीतिक चुनौतियों का जवाब नहीं होते हैं। खासकर तब नहीं जब अर्थव्यवस्था वेंटिलेटर पर हो और लोग बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी की वजह से रोजमर्रा की निराशा में अपना गुस्सा निकालने की कोशिश कर रहे हों। यह गुस्सा उनके जीवन को परिभाषित करता है।
इमरान खान की गिरफ्तारी ने जनता को उकसा दिया है। सरकार और सेना को विवाद में डाल दिया है। यह घटनाक्रम उनकी नीतियों में और भी अधिक सार्वजनिक अविश्वास पैदा करेगा। देश एक पूर्ण डिफ़ॉल्ट के कगार पर है। 
दुनिया से और खबरें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वर्तमान सैन्य नेतृत्व चाहता है कि जनता राजनीतिक इंजीनियरिंग में अपनी भूमिका को भूल जाए। सेना उन धारणाओं को दूर नहीं कर सकती है जो महीनों और वर्षों से पाकिस्तानी अवाम के दिलोदिमाग में जम गई है। अगर सरकार अवाम के साथ फिर से विश्वास कायम करना चाहती है, तो उसे भी गंभीर उपाय करने की जरूरत है। कब तक चुनाव टाले जाते रहेंगे और जनता चुप रहेगी। यह टकराव लोगों और राज्य के बीच और भी अधिक खटास पैदा करेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें