loader

डोनल्ड ट्रंप- कैदी नंबर P01135809, थोड़ी ही देर में जेल से रिहा

डोनल्ड ट्रंप आख़िरकार जेल की हवा खा आए! सरेंडर करने अटलांटा जेल गए। पुलिस रिकॉर्ड में तैयार किए जाने वाले अपराधियों का जिस तरह हुलिया दर्ज किया जाता है उस तरह उनकी तस्वीर खींची गई और उनका हुलिया लिखा गया। वह कैदी नंबर P01135809 हुए। हालाँकि क़रीब 20 मिनट बाद 2 लाख डॉलर के बॉन्ड पर उनको जेल से रिहा कर दिया गया। यह अमेरिकी इतिहास में पहली बार हुआ कि किसी पूर्व राष्ट्रपति को इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ा हो।

जॉर्जिया में 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को पलटने की साजिश रचने के आरोप में अटलांटा जेल में मामला दर्ज होने के बाद डोनल्ड ट्रम्प अपने आपराधिक मगशॉट (पुलिस रिकॉर्ड के लिए तस्वीर खिंचवाने) के लिए गुरुवार शाम को जेल गए। इस मामले में उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया था। अन्य प्रतिवादियों की तरह 77 वर्षीय ट्रम्प ने अपना मग शॉट लिया। यह किसी भी सेवारत या पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए पहली बार था। 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, फुल्टन काउंटी जेल रिकॉर्ड के अनुसार, डोनल्ड ट्रम्प - कैदी नंबर P01135809 को मगशॉट में कैमरे की ओर घूरते हुए कैद किया गया। यह तस्वीर ट्रम्प के लिए एक और असाधारण क्षण को बताती है। उन्हें अब तक अपने ख़िलाफ़ तीन अन्य आपराधिक मामलों में उपस्थिति के दौरान कोई तस्वीर जमा करने की ज़रूरत नहीं पड़ी थी।

फुल्टन काउंटी जेल ने उनकी ऊंचाई छह फुट तीन इंच (1.9 मीटर), उनका वजन 215 पाउंड (97 किलोग्राम) और उनके बालों का रंग 'ब्लोंड या स्ट्रॉबेरी' बताया है। रिपोर्ट के अनुसार शेरिफ कार्यालय द्वारा जारी की गई तस्वीर में ट्रम्प गहरे नीले रंग का सूट, सफेद शर्ट और लाल टाई पहने हुए कैमरे पर चिल्ला रहे थे।

ताज़ा ख़बरें

अपनी गिरफ्तारी के बाद पत्रकारों से बात करते हुए ट्रम्प ने कहा कि यह 'अमेरिका के लिए बहुत दुखद दिन' था। ट्रंप ने कहा, 'यहां जो हुआ वह न्याय का मजाक है। मैंने कुछ गलत नहीं किया।'

ट्रम्प ने अपने न्यूजर्सी गोल्फ क्लब में वापस जाने से पहले जेल में केवल 20 मिनट बिताए। अटलांटा के हर्ट्सफील्ड-जैक्सन हवाई अड्डे पर अपने निजी विमान में चढ़ने से पहले उन्होंने अपना दावा दोहराया कि यह अभियोजन राजनीति से प्रेरित है।

ट्रम्प को जॉर्जिया मामले में 13 आपराधिक मामलों का सामना करना पड़ रहा है। इनमें रैकेटियरिंग भी शामिल है, जिसका उपयोग आम तौर पर संगठित अपराध को निशाना बनाने के लिए किया जाता है। उनपर यह भी आरोप है कि राज्य के अधिकारियों पर अपने चुनावी हार को उलटने के लिए दबाव डालने और बाइडेन की 2020 की जीत की औपचारिक प्रमाणन प्रक्रिया को कमजोर करने के लिए मतदाताओं की एक ग़लत सूची बनवाने की कोशिश की थी।

दुनिया से और ख़बरें

बता दें कि ट्रंप और उनके 18 सहयोगियों पर जॉर्जिया में 2020 के चुनाव में हस्तक्षेप करने को लेकर अभियोग लगाया गया है। ट्रम्प और 18 सहयोगियों पर 2020 के चुनाव में हार को पलटने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया। इसी महीने अभियोजकों ने 97 पन्नों के अभियोग में ट्रम्प और उनके सहयोगियों द्वारा युद्ध मैदान में उनकी हार को पलटने के लिए दर्जनों कृत्यों का विवरण दिया है। इनमें उनके सत्ता में बने रहने के लिए जॉर्जिया के रिपब्लिकन सेक्रेटरी ऑफ़ स्टेट को पर्याप्त वोट पाने को कहना, मतदाता धोखाधड़ी के फर्जी दावों के साथ अधिकारियों को परेशान करना और इसके प्रयास करना, जॉर्जिया के सांसदों को मतदाताओं की इच्छा को नज़रअंदाज़ करने और ट्रम्प के अनुकूल इलेक्टोरेट कॉलेज मतदाताओं की एक नई सूची तैयार करने के लिए राजी करना शामिल है। इसके अलावा इसमें जॉर्जिया काउंटी में वोटिंग मशीनों के साथ छेड़छाड़ करने और डेटा चुराने की योजना की भी रूपरेखा दी गई है।

ट्रंप के ख़िलाफ़ क़रीब दो महीने पहले ही गुप्त दस्तावेजों को लेकर गंभीर आरोप लगे हैं। ट्रम्प को गुप्त दस्तावेजों से निपटने के तौर-तरीकों के लिए फेडरल ग्रांड जूरी द्वारा जून महीने में आरोपी बनाया गया।

रिपोर्ट के अनुसार उन्हें व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद अपने फ्लोरिडा घर में गुप्त दस्तावेजों को रखे रहने और न्याय में बाधा डालने के लिए आरोपित किया गया है। 

डोनल्ड ट्रंप वो सख्स हैं जिन्होंने राष्ट्रपति रहने के दौरान दो बार महाभियोगों का सामना किया। उनपर कैपिटल हिल बिल्डिंग में हिंसा के लिए आरोप लगाए गए। पिछले साल यूएस कैपिटल पर भीड़ के हमले की जांच कर रहे एक कांग्रेस पैनल ने कहा था कि तब चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए ट्रंप ने सत्ता में बनने रहने के लिए तख्तापलट की कोशिश की थी। इसने यह भी कहा था कि तब ट्रंप ने अपने कथित भड़काऊ बयान से अपने समर्थकों की भीड़ को इकट्ठा किया और 'हमले के लिए भड़काया'। 

ख़ास ख़बरें
बता दें कि 6 जनवरी 2021 को चुनाव में डोनल्ड ट्रंप के हार न मानने के कारण हिंसा हुई थी। उसमें कम से कम 5 लोग मारे गए थे और कई घायल भी हुए थे। दरअसल, यह घटना तब हुई थी जब यूएस हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव्स और सीनेट ने इलेक्टोरल कॉलेज के परिणामों के प्रमाणन पर विचार करने के लिए एक संयुक्त सत्र बुलाया था। इसमें पता चल रहा था कि डेमोक्रेट जो बाइडन ने डोनल्ड ट्रम्प को हरा दिया है। लेकिन शुरुआती चुनाव नतीजों के बाद से ही हार नहीं मानने पर अड़े ट्रंप ने वाशिंगटन में अपने समर्थकों की एक रैली की थी और कथित तौर पर भड़काऊ भाषण दिया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें