loader
एलोन मस्क

एलोन मस्क इफेक्टः ट्विटर पर जनरल मोटर्स ने विज्ञापन रोके

ट्विटर पर एलोन मस्क का कब्जा होने के कई साइड इफेक्ट सामने आ रहे हैं। जनरल मोटर्स ने कहा है कि वो ट्विटर पर अपने विज्ञापनों को रोकने जा रहा है। मस्क टेस्ला कंपनी के मालिक हैं और जनरल मोटर्स उनकी प्रतिद्वंदी कंपनी है। सीएनबीसी के अलावा तमाम अमेरिकी मीडिया ने इस खबर की पुष्टि की है।

सीएनबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि डेट्रॉइट स्थित ऑटोमेकर जनरल मोटर्स ने कहा कि वह ट्विटर पर अपने विज्ञापन को "रोक" रहा है क्योंकि ट्विटर अब नए दिशा निर्देशों के तहत काम करेगा तो हमें भी उसके मूल्यांकन की जरूरत है। वह अपने ग्राहकों से बातचीत के लिए ट्विटर के मंच का इस्तेमाल करना जारी रखेगा लेकिन विज्ञापन के लिए अब भुगतान नहीं करेगा।

ताजा ख़बरें
जनरल मोटर्स ने इस संबंध में सीएनबीसी को एक ईमेल भेजकर यह जानकारी दी है। जनरल मोटर्स ने कहा कि ट्विटर मीडिया प्लेटफॉर्म में एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है। हमने अपने विज्ञापनों को अस्थायी रूप से रोक दिया है। यह व्यापार की एक सामान्य प्रक्रिया है।

सीईओ मैरी बारा के नेतृत्व में काम करने वाली जनरल मोटर्स ही वो कंपनी है, जिसने बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में टेस्ला को चुनौती दी थी। जनरल मोटर्स ने भी बेहतर मुकाबले के लिए अरबों डॉलर खर्च करने की घोषणा की थी।

इस बीच फोर्ड मोटर के प्रवक्ता ने सीएनबीसी को बताया कि वो वर्तमान में ट्विटर पर विज्ञापन नहीं दे रहा है। एलोन मस्क के ट्विटर अधिग्रहण से पहले से ही वो ऐसा कर रहा था। फोर्ड ने कहा, हम ट्विटर के नए मालिक के बाद की स्थिति का मूल्यांकन करना जारी रखेंगे।
हालाँकि, फोर्ड के सीईओ जिम फ़ार्ले ने यह नहीं बताया कि फोर्ड ने ट्विटर पर विज्ञापन के लिए आखिरी बार कब भुगतान किया था। बहरहाल, फोर्ड ट्विटर पर अपने ग्राहकों के साथ जुड़ना जारी रखे हुए है। 
रिवियन सहित अन्य ऑटो कंपनियों ने इन सवालों का तुरंत जवाब नहीं दिया कि क्या वे मस्क के ट्विटर अधिग्रहण के बाद विज्ञापन को निलंबित करने या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग बंद करने की योजना बना रहे हैं। इलेक्ट्रिक ट्रक निर्माता निकोलाई ने कहा कि इस संबंध में कुछ भी बदलने की उसकी कोई योजना नहीं है।

दुनिया से और खबरें
बहरहाल, मस्क के अधिग्रहण से काफी हलचल है। मस्क का कहना है कि वो भाषा को मुक्त रखे जाने के पक्ष में हैं। इसी के साथ उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खाते को बहाल करने की घोषणा की है। ट्रंप को 6 जनवरी, 2021 को उनके ट्वीट्स के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया था।

मस्क ने शुक्रवार को कहा कि वह "कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल" की योजना बना रहे हैं। मस्क ने इस सप्ताह विज्ञापनदाताओं को दिए एक बयान में यह भी कहा कि वह ट्विटर को सभी के लिए मुक्त नर्क बनने नहीं दे सकते।

ईवी स्टार्टअप फिस्कर के सीईओ हेनरिक फिस्कर ने इस साल की शुरुआत में अपना ट्विटर अकाउंट डिलीट कर दिया जब ट्विटर के बोर्ड ने मस्क की कंपनी को खरीदने और इसे निजी लेने की बोली को स्वीकार कर लिया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें