loader
गजा के बहादुर पत्रकार मोर्चे पर।

गजा में आब तक 24 पत्रकार रिपोर्टिंग करते हुए मारे गए, कई जख्मी

कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स (सीपीजे) ने गजा में पत्रकारों के मारे जाने के नवीनतम आंकड़ों में कहा है कि कम से कम 24 पत्रकार अभी तक मौत की आगोश में जा चुके हैं। बुधवार को अल जजीरा के अरबी ब्यूरो चीफ वाएल दाहदोह के पूरे परिवार को गजा में टारगेट करके मारा गया। लेकिन इन मौतों को पत्रकारों की मौत में शामिल नहीं किया गया है।
सीपीजे की इमरजेंसी डायरेक्टर लुसी वेस्टकॉट ने कहा कि लड़ाई से क्षेत्र में नागरिकों के भारी जान-माल के नुकसान के अलावा, इजराइली कब्जे वाले क्षेत्रों में पत्रकारों के लिए सबसे घातक स्थिति पैदा हो गई है। सीपीजे पूरी दुनिया में 1992 से पत्रकारों की मौतों पर नज़र रख रही है।
ताजा ख़बरें
सीपीजे ने बताया कि मरने वाले दो दर्जन पत्रकारों में से 20 फिलिस्तीनी, तीन इजराइली और एक लेबनानी हैं। कम से कम आठ अन्य पत्रकारों के घायल होने की सूचना है, जबकि तीन अन्य लापता या हिरासत में लिए गए हैं। सीपीजे ने कहा- "सीपीजे इस बात पर जोर देता है कि पत्रकार संकट के समय महत्वपूर्ण काम करने वाले नागरिक हैं और उन्हें युद्धरत दलों द्वारा निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए। दुनिया भर में लाखों लोग संघर्ष के बारे में सटीक जानकारी पाने के लिए उस क्षेत्र के पत्रकारों पर भरोसा कर रहे हैं। सभी नागरिकों की तरह पत्रकारों का भी सम्मान और सुरक्षा की जानी चाहिए।” 

सीपीजे ने फ़िलिस्तीनी शरणार्थी शिविर अल-ब्यूरिज के पूर्व में सीमा पर फ्रीलांस पत्रकार एल-सलाही की गोली मारकर हत्या करने का मामला इजराइल से उठाया है। सीपीजे ने कहा- "हम इज़राइल रक्षा बलों से फ़िलिस्तीनी पत्रकार मोहम्मद अल-सलाही की हत्या की गहन जांच करने, गोलीबारी के लिए ज़िम्मेदार लोगों की पहचान करने और उन्हें जिम्मेदार ठहराने का आग्रह करते हैं। इज़राइल की सेना को इज़राइल-गाजा संघर्ष को कवर करने वाले पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने चाहिए।"
सीपीजे की इमरजेंसी डायरेक्टर लुइस वेस्टकॉट ने कहा- 24 नवीनतम संख्या सायद कम है, क्योंकि सीपीजे अधिकारियों का कहना है कि वे मारे गए, लापता, हिरासत में लिए गए या धमकाए गए पत्रकारों की कम से कम 100 अतिरिक्त रिपोर्टों की भी जांच कर रहे हैं। वेस्टकॉट ने कहा कि उन मामलों में पत्रकारों के दफ्तरों और घरों को हुए नुकसान की खबरें भी शामिल हैं।
Gaza: so far 24 journalists killed while reporting war, many injured - Satya Hindi
फिलिस्तीनी पत्रकार दोआ शराफ अपने बच्चे के साथ। गजा में उनके घर पर इजराइली हमले में दोनों की मौत हो गई।
अरब और मिडिल ईस्ट पत्रकार संघ ने एक बयान जारी कर फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों, इज़राइल और लेबनान में पत्रकारों की हालिया हत्या की निंदा की है। सीपीजे की वेस्टकॉट ने कहा, मारे गए फिलिस्तीनी पत्रकार गजा में स्थित थे और "गजा में जमीन पर क्या चल रहा है, इसकी दुनिया की समझ के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण थे।"
फिलिस्तीन में मारे गए पत्रकारों में सईद अल-ताविल, मोहम्मद सुभ, हिशाम एन-नवासिहे, इब्राहिम लफी, मोहम्मद सरगुन, मोहम्मद एस-सलीही, एसाद शेमलाह और सेलामे माईम हैं। मोहम्मद इमाद लबाद, अल रेसाला फाउंडेशन समाचार वेबसाइट के पत्रकार थे। वह गजा शहर के शेख राडवान में एक इजराइली हवाई हमले में मारे गए। फिल्म निर्माता और ऐन मीडिया के सह-संस्थापक रोशदी सरराज गजा में एक इजराइली हवाई हमले में मारे गए। इनके अलावा भी कई नाम हैं। दो अन्य पत्रकार निदाल अल-वाहिदी और हेसेम अब्दुल वाहिद का कोई पता नहीं चला है।
दुनिया से और खबरें
इस हालिया युद्ध के फैलने से पहले भी पत्रकारों की मौत के लिए इजराइली सरकार विवादों में रही है। पिछले साल, इजराइली सेना ने शुरू में इस बात से इनकार किया था कि उसके एक सैनिक ने अल जज़ीरा के फिलिस्तीनी अमेरिकी पत्रकार शिरीन अबू अकलेह की गोली मारकर हत्या कर दी थी। जब शिरीन को मारा गया था तो उनके हेलमेट और लिबास पर पर "प्रेस" लिखा हुआ था। 2001 में 20 फिलिस्तीनी पत्रकारों की हत्या का आरोप इजराइली सेना पर लगा था। जिसका इजराइली सेना ने कभी जवाब नहीं दिया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें