loader
भारत के रिकी केज को तीसरा ग्रैमी।

भारत के रिकी केज को तीसरी बार ग्रैमी, बेयोंसे ने रेकॉर्ड तोड़ा

भारत के संगीतकार रिकी केज ने रॉक-लीजेंड स्टीवर्ट कोपलैंड के साथ एल्बम 'डिवाइन टाइड्स' के लिए सोमवार को अपना तीसरा ग्रैमी पुरस्कार जीता। बेंगलुरु के रहने वाले भारतीय संगीतकार के 'डिवाइन टाइड्स' को सर्वश्रेष्ठ इमर्सिव ऑडियो एल्बम श्रेणी में नामांकित किया गया था।
ग्रैमी समारोह लॉस एंजिल्स, यूएसए में आयोजित किया गया। कोपलैंड और केज ने 2022 में बेस्ट न्यू एज एल्बम के लिए एक और ग्रैमी जीता। संगीतकार ने अपने 2015 एल्बम, 'विंड्स ऑफ संसार' के लिए भी पुरस्कार जीता।

ताजा ख़बरें
'डिवाइन टाइड्स' हमारी प्राकृतिक दुनिया की भव्यता को एक श्रद्धांजलि है। समीक्षकों द्वारा प्रशंसित इस एल्बम में 9 गाने और 8 संगीत वीडियो शामिल हैं जिन्हें भारतीय हिमालय की उत्कृष्ट सुंदरता से लेकर स्पेन के बर्फीले जंगलों तक दुनिया भर में फिल्माया गया था।

अपने नामांकन के समय, केज ने कहा था, हमारे एल्बम 'डिवाइन टाइड्स' के लिए ग्रैमी अवार्ड के लिए दूसरी बार नामांकित होना एक महत्वपूर्ण सम्मान है। हालांकि मेरा संगीत क्रॉस-सांस्कृतिक है, लेकिन इसकी हमेशा मजबूत भारतीय जड़ें रही हैं। केज ने कहा कि मुझे बेहद गर्व है कि द रिकॉर्डिंग एकेडमी द्वारा भारतीय संगीत को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए पहचाना और चुना गया है। यह नामांकन मुझे आगे प्रोत्साहित करेगा और पॉजिटिव सामाजिक प्रभाव को प्रेरित करने वाले संगीत को जारी रखने के लिए मेरे विश्वास को मजबूती देगा।
रिकी ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले भारत के सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं, और केवल चौथे भारतीय हैं। स्टीवर्ट कोपलैंड 5 बार ग्रैमी पुरस्कार विजेता अमेरिकी संगीतकार और संगीतकार हैं। वह ब्रिटिश रॉक ग्रुप 'द पुलिस' के संस्थापक और ड्रमर हैं, जिन्होंने दुनिया भर में 75 मिलियन से अधिक एल्बम बेचे हैं।

बेयोंसे का जलवा

बेयोंसे ने 65वें ग्रैमी अवार्ड्स में इतिहास रचा। उन्होंने समारोह के बीच में ही अपने करियर का 32वां अवार्ड जीत लिया। ग्रैमी के इतिहास में किसी भी अन्य कलाकार से अधिक।

एडेल ने अपने एल्बम "30" के गाने "ईज़ी ऑन मी" के लिए सर्वश्रेष्ठ पॉप एकल प्रदर्शन जीता। इस गीतकार ने बैड बन्नी, डोजा कैट, स्टीव लेसी, लिज़ो और हैरी स्टाइल्स को मात दी। उन्होंने यह पुरस्कार अपने बेटे एंजेलो को समर्पित किया।

दुनिया से और खबरें
ग्रैमी समारोह में ट्रेवर नूह के बाद बैड बन्नी ने परफॉर्म किया। इसके बाद स्टीवी वंडर, स्मोकी रॉबिन्सन और क्रिस स्टेपलटन ने एक साथ प्रदर्शन किया, जबकि इन मेमोरियम सेगमेंट में कलाकारों ने लोरेटा लिन, क्रिस्टीन मैकवी और टेकऑफ़ के जीवन पर आधारित कार्यक्रम पेश किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें