loader

हमास का इजराइल पर फिर हमला, आईडीएफ ने पुष्टि की

इजराइल रक्षा बलों ने कहा कि रविवार को हमास ने मध्य इजराइल पर राफा क्षेत्र से कई मिसाइलें दागीं। आईडीएफ ने अनुमान लगाया कि क्षेत्र में इजराइली सैन्य गतिविधियों के जवाब में यह लॉन्च किया गया। रोश हानिकरा के पास बेटज़ेट ​​और लेहमैन और माउंट हर्मन के पास स्निर में रॉकेट सायरन सुनाई दिए हैं। 

हमास से संबद्ध अल-कसम ब्रिगेड ने रविवार को अपने टेलीग्राम चैनल पर कहा कि उसने "गजा में नागरिकों के खिलाफ ज़ायोनी नरसंहार" के जवाब में तेल अवीव पर "बड़ा मिसाइल" हमला किया है।


गजा से दागे गए रॉकेट मध्य इजराइली शहर रानाना और पेटा टिकवा और बेनी ब्राक शहरों के बीच दो स्थानों पर गिरे। मैगन डेविड एडोम रेस्क्यू सर्विस ने एक बयान में कहा कि दो महिलाओं का इलाज किया गया जो रॉकेट सायरन के दौरान बैरक की ओर जाते समय घायल हो गईं। मैगन डेविड एडोम के अनुसार, क्रमशः 52 और 30 वर्ष की महिलाएं मामूली रूप से घायल हुईं और पूरी तरह से होश में आने पर उन्हें मीर अस्पताल में भेज दिया गया।

ताजा ख़बरें

पुलिस के अनुसार, मध्य इज़राइल पर रॉकेट हमले के बाद हर्ज़लिया में एक घर की छत छर्रे से क्षतिग्रस्त हो गई। घर के अंदर मौजूद एक महिला भागने की कोशिश में मामूली रूप से घायल हो गई।

रविवार के हमले से यह भी साबित हुआ कि हमास को खत्म करने के लिए इजराइल ने गजा में जनसंहार शुरू किया था। पूरा गजा तबाह होकर मलबे में बदल गया है। लेकिन इजराइल हमास को खत्म नहीं कर पाया। हमले ने संकेत दिया कि हवा और जमीन से सात महीने से अधिक के विनाशकारी इजराइली सैन्य हमले के बावजूद हमास लड़ाके अभी भी लंबी दूरी के रॉकेट दागने में सक्षम हैं।
इजराइल में प्रधानमंत्री नेतन्याहू के खिलाफ प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है। इज़राइली लोगों ने शनिवार और रविवार को पूरे देश में सरकार के खिलाफ और बंधकों की रिहाई के समझौते के लिए रैलियां निकालीं। जिनमें तेल अवीव, हाइफ़ा, येरुशलम, बीयर शेवा और कैसरिया में प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के निजी आवास के पास प्रदर्शन शामिल हैं।

हजारों लोगों ने तेल अवीव के अज़रीली चौराहे पर प्रदर्शन में भाग लिया, जहां हमास के 7 अक्टूबर के हमले में मारे गए एक सैन्य जासूस रोनी एशेल के पिता ईयाल एशेल ने नेतन्याहू से इस्तीफा देने और "जिम्मेदारी लेने" का अनुरोध किया।ये प्रदर्शन उस दिन बंधक बनाए गए कई सैन्य जासूसों के अपहरण का कुछ हिस्सा दिखाने वाले एक वीडियो के जारी होने के कुछ दिनों बाद हुए हैं। ईयाल एशेल ने कहा खबरों के मुताबिक "नेतन्याहू को 7 अक्टूबर से पहले अनगिनत बार चेतावनी दी गई थी। लेकिन वो नहीं माने। उनकी जिद की वजह से यह हमला हुआ और हमारे प्रियजन मारे गए।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें