loader
ग़ज़ा में न दवाइयां हैं और न पूरे डॉक्टर।

हमास-इजराइल युद्धः नेतन्याहू ने कहा- हमास को बर्बाद करने की कसम लेता हूं

इजराइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को कुचलने और बर्बाद करने की कसम खाते हुए कहा कि हमास का हर सदस्य अब एक मृत व्यक्ति है। बुधवार देर रात को टेलीविजन पर अपने संबोधन में नेतन्याहू ने कहा कि हमास के आतंकवादियों ने युवा महिलाओं के साथ रेप किया, लड़कों और लड़कियों को गोली मार दी। हमने लड़कों और लड़कियों के शव देखे, जिनके सिर में गोली मारी गई थी। पुरुषों और महिलाओं को जिंदा जला दिया गया। युवा महिलाएं जिनके साथ रेप किया गया और उनकी हत्या कर दी गई। सैनिकों के सिर काटे गए।'' हमास ने इन तमाम आरोपों का खंडन किया। उसने कहा कि हमले में इजराइली नागरिक मारे गए हैं। लेकिन न तो किसी महिला का रेप किया गया और न ही सिर काटे गए हैं। अल जजीरा के मुताबिक अमेरिकी मीडिया ने पहले खबर दी थी कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सिर काटे जाने वाली सूचना पर बयान दिया था लेकिन बाद में उस बयान को वापस ले लिया गया। हमास-इजराइल युद्ध को गुरुवार को छठा दिन है।
इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू को वहां के विपक्षी नेता बेन्ट गैंट्ज़ का साथ मिल गया है। सरकार में शामिल होने के बाद विपक्षी नेता ने कहा-  यह युद्ध का समय है। जिस तरह बाएं से और दाएं से, शहर और गांव के लोग लड़ने के लिए निकलते हैं, उसी तरह सरकार अब एक है। अब, हम सभी एक कैंप में हैंष यह कैंप इज़राइल के लोगों का है।''

ताजा ख़बरें
  • ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पहली बार हमास-इजराइल युद्ध पर बात की। दोनों पक्षों ने "फिलिस्तीन के खिलाफ युद्ध अपराधों को खत्म करने की जरूरत" पर चर्चा की। दोनों में  पहली बार बात हुई है। इजराइल ने ईरान पर हमास का समर्थन करने का आरोप लगाया है, वहीं अब सऊदी अरब ने इजराइल के खिलाफ अपना रुख साफ कर दिया है। अभी थोड़े दिनों पहले सऊदी अरब और इजराइल शांति समझौते पर बात कर रहे थे। ईरान और सऊदी अरब में इस मुद्दे पर बातचीत महत्वपूर्ण है। 
  • ब्लूमबर्ग न्यूज का कहना है कि मध्य पूर्व मुद्दों पर चीन के विशेष दूत झाई जून की गुरुवार को इजराइली अधिकारियों के साथ टेलीफोन पर बातचीत होने की उम्मीद है। उसने चीन में इज़राइल के राजदूत इरिट बेन-अब्बा की टिप्पणियों का हवाला दिया है। चीन ने पहले भी इज़राइल-फिलिस्तीन मुद्दों पर काम किया है और पिछले साल दो-राज्य समाधान और मान्यता पर चर्चा करने के लिए इज़राइल और फिलिस्तीनी प्राधिकरण से बात की है। उसमें अरब लीग और यूरोपीय संघ के अधिकारी भी शामिल थे। 

  • अमेरिका ने अपने नागरिकों को गाजा की यात्रा न करने और इज़राइल की यात्रा पर पिर से विचार करने की सलाह दी है। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि वह अमेरिकी नागरिकों को इज़राइल से अन्य नजदीकी देशों में ले जाने के विकल्प तलाश रहा है।

इज़राइल में भी महत्वपूर्ण घटनाक्रम हो रहे हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन इस समय इजराइल में है। विपक्ष को सरकार में शामिल करने के बाद इजराइल और आक्रामक हो रहा है। अटकलें हैं कि इज़राइल अब ग़ज़ा पर जमीनी हमला करेगा। इजराइल ने ग़ज़ा के नागरिकों को वहां से हटने की चेतावनी दी है और फिर से तबाही मचाना भी शुरू कर दिया है। कुसरा और दक्षिणी नेबूलस में इजराइली सैनिक घरों में घुसकर तलाशी ले रहे हैं। ये शहर बॉर्डर के नजदीक हैं। ग़ज़ा में जमीनी कार्रवाई पर अपनी प्रतिक्रिया में एंटोनी ब्लिंकन ने संयम बरतने की वकालत की है। ब्लिंकन ने कहा कि इजराइल अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान करता है। ब्लिंकन ने कहा, "हम जानते हैं कि इजराइल हमारी तरह ही सभी सावधानियां बरतेगा और यही चीज हमें हमास और सबसे जघन्य गतिविधियों में शामिल आतंकवादी समूहों से अलग करती है।"


  • यूएन ने कहा है कि ग़ज़ा में 350,000 से अधिक लोग बेघर हो गए हैं। इज़राइल ने गाजा में भोजन, ईंधन, बिजली और दवा की आपूर्ति बंद कर दी है। केवल निजी जनरेटर ही अस्पतालों में चल रहे हैं लेकिन न तो वहां दवाइयां हैं और न डॉक्टर हैं। इजराइली की बमबारी में घायल 5600 फिलिस्तीनी लोगों को कोई मेडिकल सहायता नहीं मिल रही है।
  • हमास के कुछ ऐसे वीडियो सामने आए हैं, जिसमें वो बंधक बनाई गई इजराइली महिलाओं और बच्चों को छोड़ रहा है। अमेरिकिन मीडिया में ऐसे वीडियो जारी हुए हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें