loader

हमास-इजराइल युद्ध Live: अब तक 3000 मौतें, अमेरिकी प्लेन हथियार लेकर पहुंचा

ग़ज़ा में युद्ध का पांचवां दिन है, इजराइल हमले को तेज करने की तैयारी कर रहा है। इज़राइल सेना दक्षिणी इज़राइल में जमा हो रही है, भारी सैन्य हथियारों के साथ रिजर्व बलों के लोगों को भी बुलाया गया है। इजराइल में और ग़ज़ा में जवाबी हवाई हमलों में मरने वालों की कुल संख्या अब तक 3,000 से अधिक हो गई है। इजराइली सरकार ने कहा कि उसने ग़ज़ा के कुछ हिस्सों को ध्वस्त कर दिया है और उन पर नियंत्रण कर लिया है। 
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हमास के हमलों की निंदा करते हुए इसे "सरासर दुष्ट कृत्य" बताया। आधुनिक अमेरिकी सैन्य हथियारों से लैस एक प्लेन बुधवार को इजराइल पहुंच गया है। ईरान के शीर्ष अधिकारी अयातुल्ला अली खामेनेई ने स्पष्ट किया कि तेहरान हमास के हमले में शामिल नहीं है। 
ताजा ख़बरें
  • अल जज़ीरा के मुताबिक युद्ध के पांचवें दिन ग़ज़ा में 900 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जबकि इजराइल में मरने वालों की संख्या 1,200 लोगों तक पहुंच गई है। हालांकि पश्चिमी मीडिया ने दोनों तरफ से मरने वालों की तादाद 3000 तक बताई है। ग़ज़ा में 260,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं, जिनमें से 175,000 से अधिक लोगों ने संयुक्त राष्ट्र के 88 स्कूलों में शरण ली है। हवाई हमले जारी रहने के कारण मरने वालों और विस्थापितों की संख्या बढ़ रही है।
  • इज़राइली सैन्य प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि इज़राइल में मरने वालों की संख्या अब 1,200 हो गई है, जबकि 2,700 से अधिक घायल हुए हैं। मरने वालों में कई विदेशी नागरिक हैं। जिनमें यूएस, थाईलैंड, भारत के लोग हैं।
तुर्की की निन्दा के बाद रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतीन ने भी ग़ज़ा में हो रहे हमलों की निन्दा की है। पुतिन ने इसे अमेरिकी विदेश नीति की नाकामी का नतीजा बताया है। रूस दौरे पर आए इराकी प्रधान मंत्री मोहम्मद अल-सुदानी के साथ अपनी बातचीत की शुरुआत में बोलते हुए, पुतिन ने मंगलवार को कहा कि "कई लोग मुझसे सहमत होंगे कि यह मध्य पूर्व में अमेरिकी नीतियों की विफलता का एक ज्वलंत उदाहरण है।"

  • ग़ज़ा के दक्षिणी राफा क्रॉसिंग से लेकर मिस्र का हिस्सा हवाई हमलों से प्रभावित हुआ है। हजारों फिलिस्तीनियों ने क्षेत्र छोड़ने की इजराइली चेतावनी के बीच वहां से भागने की कोशिश की है। इजराइल ने इन लोगों से कहा है कि वे भागकर इजिप्ट में चले जाएं।

दुनिया से और खबरें
  • ईरान से जुड़े शक्तिशाली इराकी और यमनी सशस्त्र समूहों ने धमकी दी है कि यदि अमेरिका ग़ज़ा में हमास के साथ संघर्ष में इजराइल का समर्थन करने के लिए सीधे हस्तक्षेप करता है तो वो मिसाइलों और ड्रोनों से अमेरिकी हितों को निशाना बनाएंगे। अमेरिकी युद्ध सामग्री भेजे जाने और वॉरशिप की तैनाती के बाद यह टिप्पणी आई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें