loader
फाइल फोटो

हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांडः कनाडा पुलिस ने तीन संदिग्धों के किया गिरफ्तार

कनाडा पुलिस ने दावा किया है कि उसने शुक्रवार की सुबह खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कनाडा इन तीनों को भारतीय नागरिक बता रहा है। ये वही हत्याकांड है जिसके बाद भारत और कनाडा के रिश्तों में दूरियां आ गई थी। 
इस मामले ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी थी। कनाडा सरकार ने तब भारत पर कई आरोप लगाए थे जिसे भारत सरकार ने गलत और बेबुनियाद बताया था। 
अंग्रेजी अखबार द हिंदू ने कनाडा में इन तीन लोगों की हुई गिरफ्तारियों पर एक विस्तृत रिपोर्ट छापी है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कनाडा के पुलिस अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया है कि अभी जांच समाप्त नहीं हुई है और कई अन्य लोगों की भी इस हत्या में भूमिका है। 
कनाडा पुलिस ने इस हत्या मामले में गिरफ्तार संदिग्धों का नाम 22 वर्षीय करण बराड़, 22 वर्षीय कमलप्रीत सिंह और 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह बताया है। इन पर पहली नजर में हत्या और हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है। 
द हिंदू की रिपोर्ट कहती है कि 45 वर्षीय कनाडाई नागरिक निज्जर की हत्या 18 जून 2023 को  ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे के बाहर कर दी गई थी। इस मामले में अब जांचकर्ताओं का दावा ​​है कि ये तीनों इस दिन निज्जर की हत्या के लिए भारत सरकार द्वारा नियुक्त कथित हिट स्क्वाड के सदस्य थे। 
इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (आईएचआईटी) के अधिकारी मनदीप मुकर ने कहा है कि , हम जानते हैं कि ऐसे अन्य लोग भी हैं जिन्होंने इस हत्याकांड में भूमिका निभाई है और हम उनमें से हर एक की पहचान करेंगे और उन्हें गिरफ्तार करेंगे। 
ब्रिटिश कोलंबिया,अल्बर्टा रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) और एडमॉन्टन पुलिस की मदद से आईएचआईटी के जांचकर्ताओं द्वारा शुक्रवार की सुबह निज्जर हत्याकांड मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था।
रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस के सहायक आयुक्त डेविड टेबौल ने शुक्रवार को कहा है कि अब भी इस मामले की जांच चल रही है। हमारी जांच गिरफ्तार किए गए इन लोगों की हत्याकांड में संलिप्तता तक सीमित नहीं है। हम भारत सरकार से इसके कनेक्शन की भी जांच कर रहे हैं। 
कनाडा की जांच एजेंसी आईएचआईटी के अधिकारी मनदीप मुकर ने कहा है कि ये तीनों भारतीय नागरिक हैं। ये पिछले तीन से पांच वर्षों से कनाडा में अस्थायी निवासियों के रूप में रह रहे हैं।
द हिंदू की यह रिपोर्ट कहती है कि निज्जर एक खालिस्तानी अलगाववादी था और वह विभिन्न आतंकी गतिविधियों के आरोपों में भारत में वांछित था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें