loader
इज़राइली टैंक पर कब्जे के बाद अल कासम ब्रिगेड का जवान फिलिस्तीनी झंडा लहराते हुए।

इज़राइल में हमास कैसे घुसा, ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड क्या है

शनिवार 7 अक्टूबर इज़राइल के इतिहास में दर्ज हो गया है। यहूदी अवकाश सिमचट तोराह के दिन भोर में तमाम शहरों पर अचानक रॉकेट गिरने लगे। करीब 50 साल पहले एक और यहूदी अवकाश योम किप्पुर के दिन 1967 में ऐसा ही हमला मिस्र और सीरियाई सेनाओं ने किया था।

अलजज़ीरा के मुताबिक शनिवार सुबह लगभग 6:30 हमास ने दक्षिणी इज़राइल पर हजारों की तादाद में रॉकेटों की बौछार कर दी। जिनकी आवाज़ राजधानी तेल अवीव और बेर्शेबा तक दूर तक सुनाई दी। अलजज़ीरा ने फौरन हमास से संपर्क किया। हमास ने कहा कि उसने शुरुआती हमले में 5,000 रॉकेट लॉन्च किए हैं। सायरन बजते ही रिहायशी इजरायली इलाकों में धुआं फैल गया और लोग इमारतों के पीछे छिप गए। हमास की अल-कासम ब्रिगेड के प्रमुख मोहम्मद दीफ ने कहा, "हम ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड की घोषणा करते हैं। पहले हमले में 5000 से ज्यादा रॉकेट, मिसाइलें और गोले दुश्मन के ठिकानों, हवाई अड्डों और सैन्य ठिकानों पर दागे।" 

ताजा ख़बरें
हमास की यह एक रणनीति थी। उसने रॉकेट हमले से इजराइल में अभूतपूर्व बहु-आयामी घुसपैठ को कवर करने का काम किया।  इजराइली सेना ने माना कि सुबह 7:40 बजे फिलिस्तीनी बंदूकधारी इजराइल में घुस चुके थे। अधिकांश लड़ाके ग़ज़ा और इज़राइल को अलग करने वाली सुरक्षा बाधाओं को तोड़कर घुसे। कुछ हमास सैनिकों को पैराशूट से उड़ते हुए और उतरते हुए फिल्माया गया था। लड़ाकू विमानों से भरी एक मोटरबोट को सैन्य अड्डे वाले इजराइली तटीय शहर ज़िकिम की ओर जाते देखा गया। एक वीडियो में कम से कम छह मोटरसाइकिलों को लड़ाकू विमानों के साथ एक मेटल अवरोध में छेद करके पार करते हुए दिखाया गया है। हमास द्वारा जारी एक तस्वीर में एक बुलडोजर को बाड़ के एक हिस्से को तोड़ते हुए दिखाया गया है।

पूरा इज़राइल यह समझ नहीं पाया कि आखिर ये सब क्या हो रहा है। कई घंटे उन्हें इस हमले को समझने और जवाब देने में लगे। शनिवार सुबह 9:45 बजे ग़ज़ा में धमाके सुने गए और 10 बजे इजराइल के सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि हमारी वायु सेना ग़ज़ा में हमले कर रही है।
इज़राइल की सेना ने सुबह 10 बजे कहा कि फिलिस्तीनी लड़ाकों ने सीमा के आसपास कम से कम तीन सैन्य प्रतिष्ठानों में प्रवेश किया - बेत हनौन सीमा पार, ज़िकिम बेस और रीम में ग़ज़ा डिवीजन मुख्यालय।

अलजज़ीरा के मुताबिक हमास के वीडियो में लड़ाकों को वॉचटावर वाली ऊंची कंक्रीट की दीवार के पास एक जलती हुई इमारत की ओर भागते हुए दिखाया गया है। लड़ाकों ने स्पष्ट रूप से इजराइली सैन्य सुविधा के एक हिस्से पर कब्जा कर लिया है और एक दीवार के पीछे से गोलीबारी कर रहे हैं। 

उसी दौरान इज़राइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हमास के उप प्रमुख सालेह अल-अरौरी ने हथियार उठाने का आह्वान जारी किया। उन्होंने एक बयान में कहा, "हम सभी को यह लड़ाई लड़नी चाहिए, खासकर वेस्ट बैंक में प्रतिरोध सेनानियों को।" पकड़े गए कई इजराइली सैन्य वाहनों को बाद में ग़ज़ा में ले जाते हुए दिखाया गया और वहां परेड कराई गई।
इज़राइली मीडिया के अनुसार, हमास लड़ाकों ने इज़राइली शहर सेडरोट, एक अन्य समुदाय बेरी और गाजा से 30 किमी पूर्व में ओफ़ाकिम शहर पर हमला किया। दक्षिणी इज़राइल के निवासियों ने अपने घरों को बम शेल्टर बना लिया। इज़राइल की सेना ने निवासियों को अंदर शरण लेने का आदेश देते हुए रेडियो पर कहा, "हम आप तक पहुंचेंगे।" देर शाम तक, इज़राइली सैनिक हमास लड़ाकों को कब्ज़ा किए गए इलाकों से हटाने का काम कर रहे थे।

इज़राइली मीडिया ने बताया कि बंदूकधारियों ने ओफ़ाकिम में बंधकों को पकड़ लिया। फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने कहा कि उसने इज़राइली सैनिकों को पकड़ रखा है, और हमास के सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐसे फुटेज दिखाए गए हैं जिनमें बंदियों को ग़ज़ा में ले जाते हुए दिखाया गया है।
एक वीडियो में बनियान, शॉर्ट्स पहने तीन युवकों को दीवार पर हिब्रू भाषा में लिखते हुए फिर एक सुरक्षा प्रतिष्ठान से मार्च करते हुए दिखाया गया है। अन्य वीडियो में महिला बंदियों और इजराइली सैनिकों को एक सैन्य वाहन से खींचते हुए दिखाया गया है।
दुनिया से और खबरें
लड़ाई अभी भी जारी है। दरअसल, इज़राइली हवाई हमले शनिवार देर रात काफी जोरदार रहे। लेकिन दक्षिणी इज़राइल में रॉकेट अबी भी दागे जा रहे हैं। एक चौंकाने वाले बयान में इजराइली सेना ने कहा कि इज़राइली सैनिक अभी भी ग़ज़ा पट्टी के पास 22 स्थानों पर हमास बंदूकधारियों से लड़ रहे हैं। यह एक चौंकाने वाला संकेत है। इज़राइल की सेना ने कहा कि वह अभी भी "सैकड़ों" फ़िलिस्तीनी घुसपैठियों से लड़ रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें