loader

क्या श्रीलंका को आर्थिक संकट से बाहर निकालेगा आईएमएफ़?

आईएमएफ़ ने रविवार को श्रीलंका में चल रहे घटनाक्रमों पर चिंता जताई है। इसने कहा कि वह श्रीलंका में चल रहे घटनाक्रम की बारीकी से निगरानी कर रहा है। इसके साथ ही इसने उम्मीद जताई है कि नकदी संकट का सामना कर रहे इस देश में आईएमएफ़ समर्थित कार्यक्रम पर बातचीत को फिर से शुरू करने की अनुमति देने के लिए राजनीतिक संकट जल्द ही हल हो जाएगा।

एक अभूतपूर्व आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में बड़े पैमाने पर अब राजनीतिक संकट भी खड़ा हो गया है। राष्ट्रपति आवास पर प्रदर्शनकारियों ने कब्जा कर लिया है और प्रधानमंत्री के घर में आग लगा दी गई। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस्तीफे की घोषणा कर दी है। सेना ने स्थिति नियंत्रण में करने के लिए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

ताज़ा ख़बरें

आईएमएफ के बयान में कहा गया है 'हम लोगों, विशेष रूप से गरीब और कमजोर समूहों पर पड़ रहे आर्थिक संकट के प्रभाव के बारे में गहराई से चिंतित हैं और आईएमएफ की नीतियों के अनुरूप इस कठिन समय में श्रीलंका का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।'

आईएमएफ़ ने मौजूदा प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के साथ नीति-स्तरीय वार्ता का एक दौर समाप्त कर लिया है। श्रीलंका के लिए आईएमएफ के वरिष्ठ मिशन प्रमुख पीटर ब्रेउर और श्रीलंका के लिए आईएमएफ़ मिशन प्रमुख मासाहिरो नोजाकी ने रविवार को एक बयान में कहा है कि वे श्रीलंका में घटनाक्रमों नज़र रख रहे हैं।

इकोनॉमी नेक्स्ट की रिपोर्ट के हवाले से द इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा है कि उन्होंने कहा, 'हम मौजूदा स्थिति के हल होने की उम्मीद करते हैं जो आईएमएफ़ समर्थित कार्यक्रम पर हमारी बातचीत को फिर से शुरू करने की अनुमति देगा। हम वित्त मंत्रालय और सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका में अपने समकक्षों के साथ तकनीकी चर्चा जारी रखने की योजना बना रहे हैं।'

1948 में ब्रिटेन से आज़ादी के बाद से श्रीलंका सबसे ख़राब आर्थिक संकट से गुजर रहा है और विदेशी मुद्रा भंडार में भारी कमी से निपटने के लिए कम से कम 4 बिलियन अमरीकी डॉलर की ज़रूरत है।

बता दें कि देश में हिंसक विरोध के एक दिन बाद शनिवार को हज़ारों प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया और कोलंबो में प्रधानमंत्री के घर में आग लगा दी। जब इन इमारतों पर हमला हुआ तब न तो राजपक्षे और न ही विक्रमसिंघे अपने घरों में थे।

शनिवार के विरोध प्रदर्शन के दौरान राष्ट्रपति के घर के अंदर एक फेसबुक लाइवस्ट्रीम में सैकड़ों प्रदर्शनकारी दिखे थे। वीडियो फुटेज में उनमें से कुछ को स्विमिंगपूल में नहाते देखा गया तो अन्य बिस्तर और सोफे पर बैठे दिखे। 

दुनिया से और ख़बरें

प्रदर्शनकारियों की मांग के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे अगले बुधवार को पद छोड़ देंगे। देश की संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने इसकी घोषणा की है। अभयवर्धने ने कहा, '13 जुलाई को पद छोड़ने का फ़ैसला शांतिपूर्ण तरीक़े से सत्ता का हस्तांतरण सुनिश्चित करने के लिए किया गया। इसलिए मैं जनता से क़ानून का सम्मान करने और शांति बनाए रखने का अनुरोध करता हूं।'

राष्ट्रपति के इस्तीफे के साथ ही स्पीकर एक महीने तक राष्ट्रपति का कार्यभार संभालेंगे और इस दौरान वहाँ की संसद नये राष्ट्रपति का चुनाव करेगी। इस बीच ख़बर है कि देश में अब सर्वदलीय सरकार बनाने की चर्चा शुरू हो गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें