loader

अमेरिका को इसलामिक स्टेट की चेतावनी : बग़दादी के दिनों का स्वाद चखा देंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पाँच दिन पहले अबू बकर अल बग़दादी की मौत की घोषणा किए जाने के बाद अब आईएसआईएस ने अमेरिका को चेतावनी दी है। इसने कहा है कि अमेरिका को वह पुराने दिनों का स्वाद चखा देगा।

इस संबंध में आईएसआईएस ने ऑडियो के माध्यम से बयान जारी किया है। ऑडियो मैसेज में ख़ुद को आतंकवादी संगठन का प्रवक्ता बताते हुए अबू हमज़ा अल क़ुरैशी ने बयान पढ़ा। नए ऑडियो संदेश में आईएसआईस के प्रवक्ता ने ट्रम्प को एक 'पागल बूढ़ा आदमी' बताया और अमेरिका को चेतावनी दी कि उसके समर्थक बग़दादी की मौत का बदला लेंगे। उसने कहा, ‘खुश मत हो, अमेरिका। नया चुना गया तुमको पुरानी दहशत को भुलवा देगा... और बग़दादी के दिनों की उपलब्धियों का स्वाद चखा देगा।’ 

इसके साथ ही बयान में पहली बार आतंकवादी संगठन आईएसआईएस यानी इसलामिक स्टेट ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि इसका सरगना बग़दादी मारा गया। इसने अपने नये नेता की घोषणा भी कर दी। अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-क़ुरैशी को आईएसआईएस का नया सरगना बनाया गया है।

सम्बंधित ख़बरें

बग़दादी सीरिया के इडलिब में रविवार को ही अमेरिकी हमले में मारा गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बग़दादी के मारे जाने का एलान किया था। ट्रंप ने कहा कि बग़दादी कुत्ते की मौत मारा गया, वह डरपोक की तरह मारा गया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि आगे वह किसी भी बेकसूर को अपना निशाना नहीं बना सकेगा और उसके मारे जाने से अब दुनिया सुरक्षित है। बता दें कि अमेरिकी सेना के जवानों और प्रशिक्षित कुत्तों को 8 हैलीकॉप्टर्स के ज़रिये बग़दादी के ठिकानों पर भेजा गया था। ये जवान अमेरिका की विशेष डेल्टा फ़ोर्स के जवान थे।

बग़दादी 2014 से आईएसआईएस का नेतृत्व कर रहा था। अल क़ायदा के संस्थापक अबु मुसाब अल-ज़रक़वी के 2006 में अमेरिकी हमले में मारे जाने के बाद अल क़ायदा इराक़ में आईएसआईएस के रूप में ज़िंदा रहा। बग़दादी ने आईएसआईएस को खड़ा किया और इसे अल क़ायदा से अलग कर एक ऐसे आतंकवादी संगठन में बदल दिया जो क्रूर हत्याओं के लिए जाना जाता है। उसने इसे दर्जन भर देशों में फैलाया और मध्य-पूर्व के देशों के मैप को बदलने की धमकी दी। इसने दुनिया भर के आतंकियों को भर्ती किया और इराक़ और सीरिया में जेहाद छेड़ा।

इराक़ और सीरिया में भारी नुक़सान होने और अपनी ज़मीन खिसकने के बाजवूद आईएसआईएस ने एशिया और अफ़्रीका के देशों में 14 अलग-अलग सहयोगियों को शामिल करने के लिए अपनी पहुँच बढ़ाई है।

ताज़ा ख़बरें

आईएसआईएस के जो ताज़ा बयान आए हैं इसमें इसने अपने पिछले प्रवक्ता अबू हसन अल-मुहाजिर के भी सोमवार को एक अन्य हमले में मारे जाने की पुष्टि की है।

बयान में कहा गया है कि 48 वर्षीय बग़दादी की मौत के बाद इस संगठन की लेजिस्लेटिव एंड कंस्लटेटिव यानी विधायी और सलाहकार निकाय की बैठक बुलाई गई थी। 

सात मिनट के संदेश में कहा गया है कि ‘इसलामिक स्टेट शूरा काउंसिल ने शेख अबू बकर अल-बग़दादी की शहादत की पुष्टि के तुरंत बाद बुलाई गई थी।’ इसी बैठक में नये सरगना के नाम का एलान किया गया। 

दुनिया से और ख़बरें
नया सरगना चुने जाने के बाद माना जा रहा है कि आईएसआईएस फिर से खड़ा हो जाएगा। इसके फिर से खड़े होने की आशंका इसलिए भी है कि जब से इस आतंकी संगठन के ख़िलाफ़ अमेरिका ने अभियान छेड़ा है तब से सेना के जवान एक के बाद एक आतंकियों को ढेर करते रहे हैं, लेकिन हर बार यह आतंकी संगठन दुबारा संगठित हो जाता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें