loader
ईरान के विदेश मंत्री ने सीरिया के राष्ट्रपति से मुलाकात की।

इजराइल-हमास युद्धः ईरान के नेतृत्व में नए फ्रंट बनने के संकेत

ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन का कहना है कि पश्चिम ग़ज़ पट्टी में जमीनी तथ्यों को बिगाड़ने के लिए इजराइल अपने अपराधों को वैध बनाने की कोशिश कर रहा है। अमीर-अब्दुल्लाहियन ने शुक्रवार शाम दमिश्क में सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद के साथ एक बैठक में यह टिप्पणी की। उन्होंने संकेत दिया कि फिलिस्तीन प्रतिरोध मोर्चा यानी हमास लंबे समय तक रंगभेदी इजराइली शासन के खिलाफ खड़े होने की क्षमता रखता है। उन्होंने कहा कि ईरान कई देशों के संपर्क में है।

ईरान के विदेश मंत्री का दौरा रणनीतिक है। पूरी दुनिया में तमाम देश इस युद्ध पर बंटते जा रहे हैं। ईरान ने हमास को शुरू से सहयोग और समर्थन दिया है। 7 अक्टूबर को जब हमास ने इजराइल पर हमला किया तो ईरान के सुप्रीम लीडर सैयद अली खामेनाई ने अपनी प्रतिक्रिया में साफ किया कि ईरान इस हमले में शामिल नहीं है लेकिन वो हमास के फिलिस्तीनी प्रतिरोध का समर्थन करता है। ईरान फिलीस्तीन के निर्दोष लोगों के साथ खड़ा है। ईरान के अलावा कतर, जोर्डन, इजिप्ट, रूस, चीन आदि ने हमास का समर्थन करते हुए इजराइल से ग़ज़ा में फिलिस्तीनियों का कत्ल-ए-आम रोकने की अपील की। सबसे मुश्किल में सऊदी अरब फंसा। क्योंकि अमेरिका बिचौलिया बनकर इजराइल से शांति समझौता करा रहा था। इस शांति समझौते से ईरान अलग-थलग पड़ जाता। बाकी मुस्लिम देश सऊदी अरब और यूएई से शक्तिशाली नहीं है। लेकिन एक युद्ध ने बाजी पलट दी। सऊदी अरब और ईरान की बातचीत बहुत बड़े स्तर पर शुरू हो गई। ईरान मुस्लिम देशों और खासकर खाड़ी देशों के बीच तालमेल कर नई व्यूह रचना को आकार दे रहा है। 
ताजा ख़बरें
सीरिया पहुंचे ईरान के विदेश मंत्री ने शुक्रवार शाम को दमिश्क में कहा कि अमेरिका एक तरफ तो फ़िलिस्तीनी समूहों से संयम बरतने को कह रहा है और दूसरी तरफ ग़ज़ा पट्टी में आम लोगों के खिलाफ इस्तेमाल के लिए इजराइली सेना को विभिन्न प्रकार के गोला-बारूद की आपूर्ति कर रहा है। उन्होंने कहा कि इजराइल युद्ध अपराध में लिप्त है और इसे अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

कुछ अंतरराष्ट्रीय और पश्चिमी अधिकारी ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं, और दोनों पक्ष फिलिस्तीन में ताजा घटनाक्रम पर विचारों का आदान-प्रदान कर रहे हैं। ईरान की मांग है कि फौरन इस्लामिक देशों के संगठन ओआईसी के विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाकर इस पर विचार किया जाए। यह समय एकजुटता का है।


-हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन, ईरानी विदेश मंत्री, सीरिया में 13 अक्टूबर को सोर्सः अल जजीरा

शीर्ष ईरानी मंत्री ने कहा कि ग़ज़ा में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों की नृशंस हत्या, क्षेत्र में पानी, बिजली और ईंधन की पूर्ण घेराबंदी और आपूर्ति में कटौती और घरों, सार्वजनिक सुविधाओं, अस्पतालों, एंबुलेंस पर बमबारी बहुत बड़ा युद्ध अपराध बताया है। यही वजह है कि हम सभी फिलिस्तीन के साथ हैं। ईरानी विदेश मंत्री सीरिया से लेबनान और जोर्डन जाने वाले हैं।
ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर ने लेबनान की राजधानी बेरूत में लेबनानी संसद के अध्यक्ष नबीह बेरी के साथ बैठक की। लेबनान में ईसाई हुकूमत है, जिसे ईरान समर्थक हिजबुल्लाह का समर्थन प्राप्त है। हिजबुल्लाह लेबनान की सुरक्षा करने वाली सेना है। दोनों नेताओं ने अपने बयान में इज़राइल के ख़िलाफ़ फ़िलिस्तीनी प्रतिरोध समूह (हमास) के अभियान को "फ़िलिस्तीनियों का यह कदम ज़ायोनी शासन के निरंतर उग्रवाद के प्रति एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया" बताया है।  हमें  यह "अस्वीकार्य" है कि अमेरिका और यूरोप वास्तव में इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के शासन को युद्ध अपराध करने की खुली छूट दे रहे हैं।

बेरूत में हमास और कई अन्य समूहों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में, अमीर हुसैन ने कहा कि कुछ पश्चिमी अधिकारियों ने भी कबूल किया है कि ऑपरेशन अल-अक्सा प्लड ने साबित कर दिया है कि फिलिस्तीन जीवित है। बड़े पैमाने पर किए गए ऑपरेशन से यह तथ्य भी उजागर हुआ कि कुछ देशों द्वारा इजराइली शासन के साथ संबंधों को सामान्य बनाने से फिलिस्तीनी मुद्दे को सुलझाने में मदद नहीं मिलेगी।
उधर, रूस, चीन, कतर, जोर्डन आदि ने इजराइल से ग़ज़ा में खून खराबे की कार्रवाई रोकने को कहा है। जोर्डन के विदेश मंत्री ऐमन सफादी का कड़ा बयान सामने आया है। जोर्डन फिलिस्तीन और इजराइल का पड़ोसी मुल्क है। जोर्डन के विदेश मंत्री ऐलन सफादी ने कहा- “ग़ज़ा पट्टी में उग्र इजरायली युद्ध फिलिस्तीनियों को सामूहिक सजा दे रहा है और पूरे क्षेत्र को मटियामेट करने की तरफ बढ़ रहा है।

युद्ध रोकने में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय तो विफल है ही, साथ वो उन निर्दोष नागरिकों की रक्षा करने में भी विफल है जिन्हें आश्रय या भोजन नहीं मिल सकता है। ग़ज़ा के लोग जिस युद्ध और विनाश से जूझ रहे हैं उस पर चुप्पी उस आक्रामकता पर चुप्पी है जिसने ग़ज़ावासियों से उनके अधिकारों को छीन लिया है। 

दुनिया से और खबरें
जोर्डन ने कहा- फ़िलिस्तीनी नागरिक इज़राइली नागरिकों से कम मानवीय नहीं हैं, और इज़राइल ने जिस युद्ध की घोषणा की थी उसका उद्देश्य हमास को ख़त्म करना था और निर्दोष फ़िलिस्तीनियों को मारना और विस्थापित करना था। हम फ़िलिस्तीनियों के उनकी मातृभूमि से विस्थापन को अस्वीकार करते हैं और चेतावनी देते हैं कि इजराइल द्वारा इसे थोपने का प्रयास पूरे क्षेत्र को रसातल की ओर धकेल देगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें