loader
अल शिफा अस्पताल गजा के अंदर इजराइल फौज

अल-शिफा में कहां है हमास का कमांड कंट्रोल, अब बुलडोजर क्यों?

इजराइल ने गजा के अल शिफा अस्पताल पर गुरुवार को फिर से हमला किया। उसने वहां बुलडोजर तैनात किए हैं। उसे अभी तक अस्पताल के अंदर हमास का कमांड कंट्रोल नहीं मिला, वो सिर्फ कुछ हथियार मिलने की बात कह रहा है। एक दीवार पर ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड को लेकर कुछ लिखा है, उसे भी प्रमाण बताया गया है। 

ताजा अपडेट

युद्ध के ताजा अपडेट ये हैं कि यूएसए, यूनाइटेड किंगडम और रूस के अनुपस्थित रहने के दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए सीमित युद्ध विराम का प्रस्ताव पारित किया, लेकिन इजराइल ने इसे अनसुना कर दिया। अस्पताल के अंदर एक डॉक्टर के अनुसार, इजराइली सेना ने गुरुवार को अल-शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स पर एक और छापा मारा, क्योंकि हमास ने बुधवार को घंटों की छापेमारी के दौरान हथियार मिलने और होने के दावों को खारिज कर दिया था। फ़िलिस्तीनी विदेश मंत्रालय ने अल-शिफ़ा के बारे में इज़राइल की 'भ्रामक मनगढ़ंत बातों' के ख़िलाफ़ चेतावनी दी है, जहाँ हजारों लोगों ने शरण ले रखी है। 7 अक्टूबर से गजा पर इजराइली हमलों में 11,300 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इजराइल में, हमास के हमलों में मरने वालों की आधिकारिक संख्या 1,200 से अधिक है।

ख़ास ख़बरें
अल-शिफा के अंदर का वीडियो डिलीट, दोबारा पोस्ट करने पर उठे सवाल
इज़रायली अखबार हारेत्ज़ के अनुसार, इज़राइली सेना ने गुरुवार को एक्स पर अपलोड की गई एक सोशल मीडिया पोस्ट को हटा दिया। जिसमें दिखाया गया था कि इज़राइल ने जो दावा किया था वह गजा के अल-शिफा अस्पताल के अंदर हथियार रखे जाने का सबूत था। रिपोर्ट में कहा गया है कि इजराइली सेना ने पोस्ट हटाने के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है। 

ऑनलाइन टिप्पणीकारों ने इजराइली सेना और फॉक्स न्यूज संवाददाता द्वारा पोस्ट की गई फोटो में कुछ कमी की ओर भी इशारा किया, जो अल-शिफा अस्पताल के अंदर छापे के दौरान एम्बेडेड थे। इजराइली सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस को दिखाने वाले वीडियो को बाद में इजराइली सेना द्वारा दोबारा पोस्ट किया गया था, जिसमें कुछ हिस्सों को पहले ही धुंधला कर दिया गया था, जिससे क्लिप में प्रस्तुत किए जा रहे सबूतों की प्रामाणिकता पर सवाल उठ रहे थे।
अल जजीरा ने फिलिस्तीनी राष्ट्रीय पहल के महासचिव और डॉक्ट मुस्तफा बरगौटी से बात की, जिसमें इजराइली सेना के दावे के बारे में बताया गया कि उसे अल-शिफा अस्पताल में हमास की सामान मिले हैं। बरघौटी ने अल-शिफ़ा अस्पताल पर इज़राइली आक्रमण को "सभी घोटालों की जननी" बताया और सवाल किया कि इज़राइली सेना ने क्यों कहा है कि उसे सबूत खोजने के लिए "कई दिनों तक" अस्पतालों पर कब्ज़ा करने की ज़रूरत है। इस प्रक्रिया में, उन्होंने अस्पताल के मरीजों और अस्पताल के कर्मचारियों के जीवन को खतरे में डाल दिया है।"

दुनिया से और खबरें
ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव में "गजा पट्टी में तत्काल मानवीय गलियारों" की मांग करते कुछ समय के लिए युद्ध रोकने की मांग की गई है। एचआरडब्ल्यू के संयुक्त राष्ट्र निदेशक लुइस चार्बोन्यू ने कहा, "अमेरिका ने आखिरकार इजराइल और फिलिस्तीन पर सुरक्षा परिषद पर अंकुश लगाना बंद कर दिया ताकि गजा में बच्चों की दुर्दशा पर यह प्रस्ताव आगे बढ़ सके। लेकिन यह इजराइली अधिकारियों के लिए एक चेतावनी भी है।" उन्होंने कहा, "पूरी दुनिया में इस पर चिंता जताई जा रही है, यहां तक ​​​​कि इजरायल के अंदर भी यह मांग मजबूती से उठी है।" एचआरडब्ल्यू के इज़राइल और फिलिस्तीन निदेशक उमर शाकिर ने कहा, "बड़े पैमाने पर अत्याचारों को रोकने के लिए दुनिया को कार्रवाई करनी चाहिए।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें