loader

मालदीव ने क्यों लगाई चीन से ज़्यादा पर्यटक भेजने की गुहार?

पर्यटन पर भारत के लोगों से झटके का सामना कर रहा मालदीव अब चीन से उम्मीद लगाए हुए है। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने मंगलवार को चीन से द्वीप राष्ट्र में अधिक पर्यटकों को भेजने के प्रयासों को तेज करने की अपील की। मालदीव की अर्थव्यवस्था पर्यटन व्यवसाय पर ही निर्भर है और हाल के वर्षों में सबसे ज़्यादा पर्यटक भारत से जाते रहे हैं। लेकिन भारत और पीएम मोदी को लेकर मालदीव के मंत्रियों द्वारा दिए गए आपत्तिजनक बयान के बाद भारत में सोशल मीडिया पर लोगों ने मालदीव के पर्यटन का एक तरह से बहिष्कार का अभियान चला रखा है।

इसी बीच चीन की आधिकारिक यात्रा पर पहुँचे मुइज्जू फ़ुज़ियान प्रांत में मालदीव बिजनेस फोरम को संबोधित कर रहे थे। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने चीन को मालदीव का निकटतम सहयोगी बताया। उन्होंने कहा, 'चीन हमारे सबसे करीबी सहयोगियों और विकास साझेदारों में से एक बना हुआ है।'

ताज़ा ख़बरें

मुइज्जू को चीन की ओर झुकाव वाला नेता माना जाता है। वह राष्ट्रपति बनने से पहले राजधानी माले शहर के मेयर रहे थे। वे चीन के साथ मजबूत संबंधों की वकालत करते रहे हैं। मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति सोलिह 2018 में राष्ट्रपति चुने गए थे। मुइज्जू ने उनपर आरोप लगाया था कि उन्होंने भारत को देश में मनमर्जी से काम करने की छूट दी है। 

राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद पिछले कुछ महीनों में भारत-मालदीव संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं। मुइज्जू ने नवंबर 2023 में राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला। लेकिन चुनाव जीतने से पहले से ही वह भारत के खिलाफ़ जहर उगल रहे थे। मुइज्जू के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद मालदीव ने नवंबर महीने में ही भारत को वहाँ से अपने सैनिक हटाने को कहा था। 

मालदीव के नये राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की सरकार ने देश के हाइड्रोग्राफिक सर्वे पर भारत के साथ पिछली सरकार के समझौते को आगे नहीं बढ़ाने का फ़ैसला किया है। यह पहला द्विपक्षीय समझौता है जिसे नवनिर्वाचित मालदीव सरकार आधिकारिक तौर पर समाप्त कर रही है। 
नये चुनाव के बाद मालदीव भारत के साथ क़रीब 100 समझौते की समीक्षा करने की बात कह चुका है।
इन्हीं घटनाक्रमों के बीच प्रधानमंत्री मोदी पिछले हफ्ते लक्षद्वीप की यात्रा पर गए थे और उन्होंने वहाँ की तस्वीरें ट्वीट की थीं। उनकी इस यात्रा को लक्षद्वीप के पर्यटन को बढ़ावा देने के तौर पर देखा गया। इसी बीच मालदीव के तीन मंत्रियों ने पीएम मोदी और भारत के ख़िलाफ़ आपत्तिजनक ट्वीट किए। 
दुनिया से और ख़बरें

मालदीव के मंत्रियों के ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रियाएँ आईं। अलग-अलग ट्वीट में कई भारतीयों ने स्क्रीनशॉट साझा कर दावा किया है कि उस मंत्री के ट्वीट के बाद उन्होंने मालदीव में पहले से बुक रिजॉर्ट को रद्द कर दिया है। कुछ लोगों ने ऐसे स्क्रीनशॉट साझा कर लिखा है कि , 'माफ करना, मालदीव। अब हमारा अपना लक्षद्वीप है। मैं आत्मनिर्भर हूँ।' इसके अलावा कई ट्वीट में मालदीव के पर्यटन का बहिष्कार करने की घोषणा की गई है। 

जब यह विवाद बढ़ गया तो मालदीव ने प्रधानमंत्री मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के खिलाफ की गई कथित अपमानजनक टिप्पणियों पर तीन मंत्रियों को निलंबित कर दिया है। तीन निलंबित मंत्री- मरियम शिउना, मालशा शरीफ और महज़ूम माजिद हैं।

ऑनलाइन यात्रा बुकिंग पोर्टल-EaseMyTrip-ने मालदीव के लिए उड़ान टिकटों की बिक्री फिलहाल रोक दी है। इससे मालदीव का पर्यटन प्रभावित होने की आशंका है। मालदीव पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2023 में कुल पर्यटकों में से भारत से करीब 11.2 फीसदी (18.42 लाख) लोग वहां गए थे। रूस 11.1 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर था। कोविड 19 फैलने से पहले 2018 में मालदीव में भारतीय यात्रियों की हिस्सेदारी सिर्फ 6.1 प्रतिशत थी।

सम्बंधित खबरें

बहरहाल, मालदीव की आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान के अनुसार, 'कोविड से पहले चीन हमारा (मालदीव का) नंबर एक बाजार था, और मेरा अनुरोध है कि हम चीन को इस स्थिति को फिर से हासिल करने के लिए प्रयास तेज करें।'

मुइज्जू ने चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव यानी बीआरआई परियोजना की भी सराहना की और इसमें शामिल होने की इच्छा जताई। दोनों देशों ने हिंद महासागर द्वीप पर एक एकीकृत पर्यटन क्षेत्र विकसित करने के लिए 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें