loader

मैक्सिको में फायरिंग, मेयर सहित 18 लोगों की हत्या

बंदूकधारियों के एक गुट ने मैक्सिको के ग्युरेरो प्रात में सैन मिगुएल टोटोलापन शहर में स्थित एक सिटी हॉल पर हमला किया है। हमलावरों ने शहर के मेयर सहित 18 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है। उनके द्वारा की गई ताबड़तोड़ फायरिंग में 3 लोग घायल भी हुए हैं। 

मारे गए लोगों में मेयर कॉनराडो मेंडोज़ा, उनके पिता और पूर्व मेयर जुआन मेंडोज़ा सहित शहर के कई बड़े अफसर शामिल हैं। मेयर मेंडोज़ा पीआरडी नाम के राजनीतिक दल से जुड़े हुए थे। पीआरडी ने हमले की निंदा की है। 

आपराधिक गैंग लॉस टकीलेरोस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है और इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है। हालांकि स्थानीय अफसरों ने अब तक इस वीडियो को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है। 

ताज़ा ख़बरें

बीबीसी ने कहा है कि इस हत्याकांड में कुछ पुलिस अफसर और स्थानीय परिषद के कार्यकर्ताओं की भी मौत हुई है। सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो सामने आया है, इसमें दिख रहा है कि एक इमारत के बाहर लगातार गोलियां चल रही हैं। 

सैन मिगुएल टोटोलापन टिएरा कैलिएंट क्षेत्र के बीच में है और यह ड्रग कार्टेल से नियंत्रित पश्चिमी मैक्सिको का एक हिस्सा है और यहा हिंसा होती रही है। बीबीसी के मुताबिक, यहां पर ड्रग्स के लिए विभिन्न गुटों में संघर्ष होता रहा है। 

फायरिंग की घटनाएं

मैक्सिको में पिछले कुछ महीनों में फायरिंग की घटनाएं बढ़ी हैं। इस साल सितंबर में कुछ बंदूकधारियों ने गुआनाग्वाटो प्रांत में स्थित एक बार में अंधाधुंध गोलियां चलाकर 10 लोगों की हत्या कर दी थी। इस हमले के बाद उत्तरी मैक्सिको में एक और हमला हुआ था और इसमें एक पुलिस अफसर की मौत हो गई थी। एक अन्य घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 6 लोग घायल हो गए थे। 

जबकि इस साल मार्च में सेंट्रल मैक्सिको में 19 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 

दुनिया से और खबरें

अमेरिका में भी लगातार फायरिंग

अमेरिका में भी फायरिंग की छोटी-मोटी घटनाओं के साथ ही मास फायरिंग यानी बड़े स्तर पर फायरिंग होने की घटनाएं भी बीते सालों में हो चुकी हैं। इस साल मई में एक शख्स ने 21 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। मरने वालों में 19 बच्चे भी शामिल हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस घटना के बाद देश के लोगों से गन लॉबी के खिलाफ खड़े होने की अपील की थी। 

इस साल मई में ही 18 साल के एक हमलावर ने न्यूयॉर्क में 10 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। उसी दिन कैलिफोर्निया के एक चर्च में भी फायरिंग की घटना हुई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें