loader

पाकिस्तान की ईरान में जवाबी कार्रवाई, 9 मरे, यमन पर यूएस का हमला

पाकिस्तान ने "नतीजे" भुगतने की चेतावनी देने के एक दिन बाद, गुरुवार को ईरान में कम से कम दो ठिकानों पर हमला किया। इस संबंध में तमाम मीडिया रिपोर्ट आई हैं। इन मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पाकिस्तान ने कथित तौर पर दो बलूच अलगाववादी समूहों - बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की दो चौकियों पर हमला किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा, "मार्ग बार सरमाचर" नाम के खुफिया आधारित ऑपरेशन के दौरान "कई आतंकवादी" मारे गए। ईरानी मीडिया ने बताया कि हमले में चार बच्चों सहित नौ लोग मारे गए।

ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में जैश अल-अदल समूह के केंद्र पर "मिसाइल और ड्रोन" से हमला किया था। इस हमले के बाद पाकिस्तान ने नतीजे भुगतने की चेतावनी दी थी। ईरान ने पाकिस्तान के अंदर हमला करने से पहले सोमवार को इराक के कुर्दिस्तान में इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद के सेंटर को और सीरिया में आतंकी समूह आईएस के ठिकानों पर भी हमले किए थे।

ताजा ख़बरें
पाकिस्तान और ईरान के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। जहां भारत ने कहा कि ईरान ने अपनी रक्षा में इस हमले को अंजाम दिया। वहीं ईरान ने कहा कि उसने पाकिस्तानी जनता को निशाना नहीं बनाया। हमने सिर्फ आतंकी ठिकानों को तबाह किया है। एएफपी न्यूज एजेंसी ने पाकिस्तान खुफिया अधिकारी के हवाले से पुष्टि की है कि पाकिस्तान ने ईरान के अंदर हमले किए हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा, "मंगलवार रात ईरान द्वारा पाकिस्तान की संप्रभुता का बेवजह और खुला उल्लंघन अंतरराष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों का उल्लंघन है। यह अवैध कृत्य पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसका कोई औचित्य नहीं है।" मंत्रालय ने कहा था कि पाकिस्तान के पास इस "अवैध कृत्य" पर प्रतिक्रिया देने का अधिकार सुरक्षित है और परिणामों की जिम्मेदारी "पूरी तरह से" ईरान की होगी। हमने ईरान से अपने राजदूत को वापस बुलाने का फैसला किया है और पाकिस्तान में ईरानी राजदूत को निष्कासित कर दिया है। हमने यह भी फैसला किया है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान और ईरान के बीच चल रही या योजना बनाई गई सभी उच्च स्तरीय यात्राओं को निलंबित कर दिया जाए।''

इस बीच, ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) के एक कर्नल की उस समय मौत हो गई जब हमलावरों के एक समूह ने पाकिस्तान की सीमा के पास दक्षिण-पूर्वी प्रांत सिस्तान और बलूचिस्तान में उनकी कार पर गोलीबारी की। आईआरजीसी ग्राउंड फोर्स के कुद्स बेस ने एक बयान में कहा कि प्रांत में आईआरजीसी की सलमान इकाई के एक सैनिक कर्नल होसैन-अली जावदानफर, खश शहर को प्रांतीय राजधानी ज़ाहेदान से जोड़ने वाली सड़क पर एक टारगेट हमले में मारे गए। बयान में जावदानफ़र को आईआरजीसी सलाहकार बताया गया है। बयान में कहा गया है कि हमलावरों की पहचान करने के प्रयास जारी हैं।

यमन पर अमेरिकी हमले   

एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी सेना ने कहा है कि अमेरिकी सेना ने यमन में 14 ईरान समर्थित मिसाइलों पर हमले किए, जो लॉन्च होने के लिए तैयार थीं और नागरिक और सैन्य जहाजों के लिए खतरा पैदा कर रही थीं। अमेरिकी सेना की सेंट्रल कमांड ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा, यमन की ये मिसाइलें व्यापारिक जहाजों के लिए एक बड़ा खतरा पेश करने वाली थीं।

दुनिया से और खबरें

इस बीच अमेरिका ने कहा है कि लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय शिपिंग के खिलाफ बार-बार हमलों के कारण हूथी लड़ाकों को "आतंकवादी" घोषित करने जा रहा है। व्यापारिक जहाजों को निशाना बनाने के जवाब में हूथी लड़ाकों को पहले ही कई दौर के हवाई हमलों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कसम खाई है कि वे गजा में फिलिस्तीनियों के समर्थन में हमले जारी रखेंगे।

अमेरिकी गृह मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में कहा, “हम अंसारल्लाह, जिसे आमतौर पर हूथियों के रूप में जाना जाता है, को विशेष रूप से नामित ग्लोबल आतंकवादी समूह के रूप में घोषित कर रहें हैं।” उन्होंने कहा, "हूथियों को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराया जाना होगा लेकिन यह यमनी नागरिकों की कीमत पर नहीं होना चाहिए।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें