loader

अंतिम सांस तक बाप-बेटी ने नहीं छोड़ा एक-दूसरे का साथ, भावुक हुए लोग

अमरीका से आई एक तसवीर को देखकर दुनिया भर में लोग बेहद भावुक हो गए हैं। तसवीर है ही ऐसी। तसवीर में एक पिता और उसकी टी-शर्ट में लिपटी हुई उसकी बेटी की लाश है। इस तसवीर ने सोशल मीडिया पर लोगों की आँखों को नम कर दिया है। लोग इसे शेयर और री-ट्वीट कर रहे हैं।
यह तसवीर मध्य अमरीका के पास के ही के एक देश एल सल्वाडोर के रहने वाले 25 साल के ऑस्कर एलबेर्तो मारटिनेज़ रैमिरेज़ और उनकी 23 महीने की मासूम बेटी वलेरिया की है। तसवीर में दिख रहा है कि रैमिरेज़ और वलेरिया रियो ग्रैंड नदी के किनारे पानी में मुँह के बल गिरे हुए हैं। 

तसवीर बताती है कि बेटी और पिता, दोनों ने ही अंतिम सांस तक एक-दूसरे को नहीं छोड़ा। पिता ने इसीलिए बेटी को अपनी टी-शर्ट के अंदर छुपा लिया था कि नदी पार करते वक़्त उसे भले ही कुछ हो जाए लेकिन बेटी को कुछ नहीं होना चाहिए। दोनों ने ही अपनी जिंदगी को बचाने की भरपूर जद्दोजहद की और शायद एक-दूसरे से यह भी वादा किया होगा कि वे एक-दूसरे को नहीं छोड़ेंगे। 
तसवीर में बेटी का सिर बाप की टी शर्ट के अंदर है और उसका एक हाथ पिता की गर्दन के पास है। पिता ने बेटी को कंधे पर बैठाकर नदी पार करने की कोशिश की और सोचा होगा कि वे ऐसा कर लेंगे, लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था।

एलबेर्तो और उनकी बेटी के रियो ग्रैंड नदी में तैरते शव की तसवीर पत्रकार जुलिया ली डक ने ली और सबसे पहले इसे मैक्सिको के एक अख़बार ला जोर्नाडा ने छापा था।

मैक्सिको से हर साल हज़ारों लोग ग़ैर क़ानूनी ढंग से अमरीका में दाख़िल होने की कोशिश करते हैं। शायद वे बेहतर जिंदगी की आस में ऐसा करते हैं।  रैमिरेज़ ने भी कुछ ऐसा ही सोचा होगा और वह बेटी वलेरिया और पत्नी तानिया वनेसा एवलोस के साथ पिछले हफ़्ते के आख़िर में मैक्सिको की सीमा पर पड़ने वाले शहर मतामोरोस पहुँच गए थे। वे इस उम्मीद में थे कि वहाँ पहुँचकर वे अमरीका में शरणार्थी बनने के लिए आवेदन कर सकेंगे। लेकिन इंटरनैशनल ब्रिज सोमवार तक बंद था, लिहाज़ा वे तीनों नदी के किनारे पर ही घूमते रहे और कुछ समय बाद उन्होंने नदी पार करने का फ़ैसला किया। 
ताज़ा ख़बरें
एवलोस ने मैक्सिको सरकार के अधिकारियों को बताया कि रैमिरेज़ ने वलेरिया को अपनी पीठ पर रखा और नदी पार करना शुरू किया। एवलोस भी एक पारिवारिक दोस्त की पीठ पर चढ़कर नदी पार कर रही थीं। थोड़ा आगे बढ़ने पर एवलोस और उनके दोस्त ने वापस लौटने का फ़ैसला किया क्योंकि उन्हें लग रहा था कि नदी पार करना मुश्किल होगा। लेकिन रैमिरेज़ वलेरिया को लेकर आगे बढ़ते रहे।

एवलोस ने बताया कि उन्होंने मैक्सिको के किनारे पर वापस पहुँचकर अपने पति और बेटी को देखा, वे दोनों अमरीकी किनारे पर पहुँचने ही वाले थे कि डूब गये। सोमवार को मैक्सिको के अधिकारियों ने  उन दोनों की लाश को बरामद किया। मैक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल लोपेज़ ओब्राडोर ने इस घटना पर दुख जताया है। 

दुनिया से और ख़बरें
पिछले कुछ हफ़्तों में इस सीमा पर कुछ ऐसी ख़तरनाक घटनाएँ हुई हैं। रविवार को तीन बच्चे और एक औरत रियो ग्रैंड की घाटी में मरे हुए मिले थे। बताया जाता है कि ये लोग गर्मी से परेशान थे। इस महीने की शुरुआत में भारत का भी एक बच्चा अरिजोना में मृत अवस्था में मिला था। दो महीने पहले तीन बच्चे और एक व्यस्क व्यक्ति रियो ग्रैंड को पार करते समय मारे गए थे।
इस तसवीर के सामने आने के बाद 2015 में भी सीरियाई बच्चे एलन कुर्दी की समंदर किनारे पड़ी लाश की तसवीर की भी याद आई है, जिसे देखकर दुनिया भर में लोग भावुक हो गए थे। 
बता दें कि डोनल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बनने के बाद से ही अमरीका में आने वाले प्रवासियों को लेकर बेहद सख़्त हैं। ट्रंप ने चुनाव के दौरान अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए मैक्सिको से लगने वाली सीमा पर दीवार बनाने का वादा किया था। बाद में इसे बनाने को लेकर दोनों देशों के बीच तनातनी भी हुई थी। हाल ही में मैक्सिको और अमरीका के बीच एक समझौता हुआ था, जिसमें ग़ैर क़ानूनी रूप से देश में घुसपैठ करने वाले अप्रवासियों के आने पर लगाम लगाने की बात कही गई थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें