loader

पाक पीएम पद के दावेदार शहबाज शरीफ बोले- बदले की कार्रवाई नहीं होगी

पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बनने के सबसे बड़े दावेदार शहबाज शरीफ ने वादा किया है कि नई सरकार के तहत राजनीतिक विरोधियों के ख़िलाफ़ कोई प्रतिशोध की कार्रवाई नहीं होगी। हालाँकि इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि क़ानून अपना काम करेगा।

अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से इमरान खान को पद से हटाए जाने के बाद पाकिस्तान की नेशनल असेंबली सोमवार को दोपहर 2 बजे नए पीएम का चुनाव करने के लिए फिर से बुलाई जाएगी। संयुक्त विपक्ष पहले ही पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को संयुक्त उम्मीदवार बना चुका है। शहबाज शरीफ ने ट्वीट किया, 'देश और संसद का सदन आखिरकार कल रात एक गंभीर संकट से मुक्त हो गया। एक नए सवेरे पर पाकिस्तानी राष्ट्र को बधाई।'

pak pm frontrunner shehbaz sharif on new government - Satya Hindi

विपक्ष के नेता और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज यानी पीएमएल-एन के प्रमुख शहबाज शरीफ ने सदन में अपने संबोधन में यह भी साफ़ कहा, 'हम किसी से बदला नहीं लेंगे, हम किसी के साथ अन्याय नहीं करेंगे और किसी को जेल में नहीं डालेंगे, क़ानून अपना रास्ता अपनाएगा।'

नेशनल असेंबली में पीपीपी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा, 'पुराना पाकिस्तान में आपका स्वागत है। मैं पाकिस्तान में सभी को बधाई देना चाहता हूँ। मैं पाकिस्तानी युवाओं को एक संदेश देना चाहता हूं कि अपने सपनों को कभी न छोड़ें, कुछ भी असंभव नहीं है।'

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि शनिवार रात क़रीब 12 बजे अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ यानी पीटीआई के सभी सदस्य सदन छोड़कर चले गए थे। नेशनल असेम्बली में 174 सदस्यों ने वोट डाले। सभी ने अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में वोट डाले। प्रस्ताव पास हो गया। रात करीब डेढ़ बजे इसकी घोषणा की गई। इमरान ख़ान पाकिस्तान के इतिहास में पहले प्रधानमंत्री हो गए हैं जो सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर विश्वास मत खो चुके हैं। अब तक 1947 में आज़ादी के बाद से पाकिस्तान के इतिहास में अब तक एक भी प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए हैं।

संयुक्त विपक्ष पहले ही पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को संयुक्त उम्मीदवार बना चुका है। कहा जा रहा है कि वह प्रधानमंत्री बन सकते हैं। 

दुनिया से और ख़बरें
शहबाज़ शरीफ नवाज़ शरीफ के छोटे भाई हैं। वर्तमान में वह पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली में विपक्ष के नेता हैं और पंजाब सूबे के मुख्यमंत्री भी रहे हैं। वह चार दशक से पाकिस्तान की सियासत के बड़े चेहरे हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें