loader

पाकिस्तान की गीदड़ भभकी, नए नक्शे में कश्मीर, सियाचिन को बताया अपना इलाक़ा

चीन के साथ सीमा पर चल रही तनातनी के बीच पाकिस्तान ने भारत को गीदड़ भभकी देने की कोशिश की है। इमरान ख़ान की कयादत वाली पाकिस्तानी सरकार ने मंगलवार को देश का नया नक्शा जारी किया है। इस नक्शे में कश्मीर को अपना इलाक़ा बताया गया है। इसके अलावा लद्दाख और सियाचिन को भी पाकिस्तान ने अपना इलाक़ा बताया है। 

पाकिस्तान ने यह क़दम ऐसे वक्त में उठाया है, जब कश्मीर से धारा 370 को हटाए हुए एक साल पूरा हो रहा है। 

भारत के वायुसेना बेड़े में जब से ताक़तवर और कई तरह की सलाहियत रखने वाला रफ़ाल लड़ाकू विमान शामिल हुआ है, तब से दुश्मन मुल्क हताश है और माना जा रहा है कि इसी हताशा में उसने यह क़दम उठाया है।
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा है कि अब यह पाकिस्तान का आधिकारिक नक्शा होगा और इसे मरक़जी हुकुमत से भी मंजूरी मिल गई है। क़ुरैशी ने कहा कि इस नक्शे को अब स्कूल, कॉलेजों और सरकारी इदारों में भेजा जाएगा। बताया गया है कि इस सियासी नक्शे को पाकिस्तान की सभी सियासी जमातों का समर्थन मिला है। 
ताज़ा ख़बरें
इससे पहले नेपाल ने नया नक्शा पास किया था, जिसमें कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को नेपाल का हिस्सा दिखाया गया है। भारत ने इस नक्शे को खारिज कर दिया था। 

एफ़एटीएफ़ की ग्रे सूची से बाहर निकलने के लिए छटपटा रहा और माली हालात ख़राब होने के कारण दुनिया भर से मदद मांग रहा पाकिस्तान इस तरह के बेवकूफी भरे क़दमों से अपनी अवाम का ध्यान ज़रूरी मसलों से हटाने की कोशिश कर रहा है। 

पीओके में हो रहा विरोध

सियाचिन और लद्दाख की खोखली बातें करने वाला पाकिस्तान कब्जा किए गए कश्मीर के इलाक़े को तक संभाल नहीं पा रहा है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के मुज़फ्फ़राबाद में स्थानीय लोग नीलम और झेलुम नदियों में बांधों के अवैध निर्माण के ख़िलाफ़ सड़कों पर उतरकर लगातार अपने गुस्से का इज़हार कर रहे हैं।
दुनिया से और ख़बरें

चीन के बढ़ते दख़ल से नाराज़गी

पाकिस्तान में चीन के बढ़ते दख़ल के कारण वहां के लोग बेहद नाराज हैं। चीन पाकिस्तान के साथ मिलकर चीन पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) बना रहा है और इसमें उसने बेतहाशा पैसा लगाया है। इस वजह से वह हर मंच पर पाकिस्तान का साथ देता है लेकिन अब पीओके और पाकिस्तान में चीन के बढ़ते विरोध के कारण इमरान ख़ान सरकार के लिए हालात को संभालना मुश्किल साबित हो रहा है। 

कुछ दिन पहले ख़बर आई थी कि चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच पाकिस्तान, भारत को घेरने की नापाक साज़िश रच रहा है और उसने 20 हज़ार अतिरिक्त सैनिकों को गिलगिट-बालटिस्तान के इलाक़े में तैनात किया है। साथ ही ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई लगातार पंजाब और कश्मीर का माहौल ख़राब करने की कोशिश कर रही है। 

तिलमिलाया हुआ है पाकिस्तान 

हाल के दिनों में सुरक्षा बलों ने कश्मीर में बड़ी संख्या में आतंकवादियों को मौत के घाट उतारा है, इससे दुश्मन मुल्क तिलमिलिया हुआ है। हाल ही में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में एक सफेद रंग की सेंट्रो कार में विस्फोटक मिला था। इस घटना के बारे में जम्मू-कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने कहा था कि पाकिस्तान समर्थित हिज़बुल मुजाहिदीन और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी मिलकर कश्मीर में आतंकवाद फैलाने की साज़िश रच रहे हैं। 

पंजाब पर है नापाक नजर 

कश्मीर में आतंकवाद जारी रखने और फैलाने के लिए पाकिस्तान पंजाब को रास्ता बना रहा है। हाल ही में पठानकोट में पुलिस द्वारा आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से संबंधित दो संदिग्ध आतंकियों की गिरफ्तारी की गई है। ये दोनों कश्मीर के रहने वाले हैं और ट्रक में असलहा रखकर अमृतसर से कश्मीर ले जा रहे थे। इस घटना पर पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने कहा था कि पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई पंजाब और कश्मीर में हथियारों की खेप की तस्करी और आतंकवादियों की घुसपैठ करवा रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें