loader

पैगंबर पर टिप्पणी: कट्टरपंथी तालिबान ने दिया भारत को ‘लेक्चर’

पैगंबर मोहम्मद साहब पर की गई टिप्पणी को लेकर अब अफगानिस्तान में हुकूमत चला रहे तालिबान ने अपना बयान जारी किया है। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा है कि वह भारत सरकार से अपील करते हैं कि वह कट्टरपंथियों को इस्लाम का अपमान करने और मुसलमानों की भावनाओं को भड़काने की इजाजत नहीं दे।

हैरानी की बात यह है कि अपनी हुकूमत में कट्टर नियमों को लागू करने वाला तालिबान भारत को भाषण दे रहा है। बता दें कि अब तक कई इस्लामिक देश बीजेपी नेताओं नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के द्वारा की गई टिप्पणियों को लेकर अपना पुरजोर विरोध दर्ज करा चुके हैं।

इन देशों में ईरान, इराक़, क़ुवैत, क़तर, सऊदी अरब, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान, जॉर्डन, अफगानिस्तान, बहरीन, मालदीव, लीबिया और इंडोनेशिया शामिल हैं। इन देशों ने बीजेपी नेताओं के बयानों को पैगंबर मोहम्मद साहब का अपमान बताया है।

ताज़ा ख़बरें

जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा है कि अफगानिस्तान की हुकूमत भारत में सरकार चला रही पार्टी के नेता के द्वारा पैगंबर मोहम्मद साहब के खिलाफ इस्तेमाल किए गए अपमानजनक शब्दों की कड़ी मजम्मत करती है।

भारत ने कुछ दिन पहले ही एक एक प्रतिनिधिमंडल को अफगानिस्तान भेजा था। अफगानिस्तान में तालिबान की हुकूमत आने के बाद भारत की ओर से यह पहला आधिकारिक दौरा था। इसके बाद ही उम्मीद जगी है कि भारत और तालिबान के रिश्ते बेहतर हो सकते हैं। 

लेकिन पैगंबर पर की गई टिप्पणी को लेकर तालिबान की नाराजगी इसमें खलल डाल सकती है। भारत ने अफगानिस्तान को बीते कई सालों में लगातार मदद की है। कोरोना के काल में भी भारत लगातार उसे जरूरी चीजें पहुंचाता रहा है। 

कुख्यात है तालिबान

अफगानिस्तान में जब इससे पहले तालिबान की हुकूमत थी तब वहां महिलाओं, बच्चों पर जुल्म की खबरें लगातार आती रहती थीं। 

तालिबान ने बीते साल जब फिर से अफगानिस्तान में हुकूमत संभाली है तब से वहां महिलाओं और धार्मिक अल्पसंख्यकों पर अत्याचार बढ़े हैं। तालिबान ने बीते दिनों एक बार फिर से महिलाओं को परदे में कैद करने का हुक्म दिया है। तालिबान महिलाओं को सिर से लेकर पैर तक पर्दे में रहने का हुक्म देता है इस वजह से वहां महिलाएं खौफ में हैं। तालिबान के राज में महिलाओं को घर के बाहर अकेले जाने और काम करने पर भी जबरदस्त सख्ती है लेकिन बावजूद इसके वह भारत को नसीहत दे रहा है। 

बीते कुछ महीनों में अफगानिस्तान में शियाओं की मस्जिद में धमाके भी हुए हैं।

तालिबान के कट्टरपंथी रवैये के चलते ही उसके दोबारा सत्ता में लौटने पर बड़ी संख्या में लोग अफगानिस्तान को छोड़कर भाग गए थे।

भारतीय सामानों का बहिष्कार 

उधर, कुवैत के सुपर मार्केट में भारतीय सामानों का बहिष्कार शुरू हो गया है। अल-अर्दिया को-ऑपरेटिव सोसाइटी स्टोर के कर्मचारियों ने "इस्लामोफोबिक" टिप्पणियों के विरोध में भारतीय चाय और अन्य उत्पादों को ट्रॉलियों में रखकर कूड़े में फेंक दिया।

दुनिया से और खबरें

कुवैत सिटी के ठीक बाहर सुपरमार्केट में, चावल के बोरे, मसालों और मिर्च की अलमारियों को प्लास्टिक की चादरों से ढक दिया गया है। वहां अरबी में लिखा हुआ है- हमने भारतीय उत्पादों को हटा दिया है।

हालांकि विवाद बढ़ने के बाद बीजेपी ने नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया और नवीन जिंदल को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें