loader

बीबीसी पर आयकर विभाग के सर्वे पर ब्रिटिश संसद में उठे सवाल

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री के खिलाफ प्रवासी भारतीय समुदाय के लोग विरोध कर रहे हैं। इसके मद्देनजर ब्रिटेन सरकार ने मीडिया प्रतिष्ठान के तौर पर बीबीसी का बचाव किया है। उनका कहना है कि बीबीसी एक स्वतंत्र मीडिया प्रतिष्ठान है।
बीते दिनों बीबीसी के दिल्ली और मुंबई ऑफिस में हुए आयकर विभाग सर्वे के का मामला गर्माता जा रहा है। अब इस मुद्दे को ब्रिटेन की संसद में भी उठाया गया है। ब्रिटिश सरकार और विपक्षी लेबर पार्टी दोनों ही ने इस मुद्दे पर एकजुट होकर बीबीसी का बचाव किया और इनकम टैक्स सर्वे पर चिंता जाहिर की।
आयकर सर्वेक्षण को लेकर विपक्ष के सवालों का ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) के लिए एडिशनल सेक्रेटरी डेविड रटली ने जवाब दिया। डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (DUP) के जिम शैनन ने ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय पर मामले को लेकर चुप्पी साधने का आरोप लगाया। डेविड रेटली ने संसद को जवाब देते हुए कहा कि हम बीबीसी के साथ खड़े हैं, हम बीबीसी को फंड करते हैं। बीबीसी वर्ल्ड सर्विस बेहद महत्वपूर्ण है, हम चाहते हैं कि बीबीसी को उसकी संपादकीय स्वतंत्रता हासिल हो। वह हमारी आलोचना करता है, वह लेबर पार्टी की भी आलोचना करता है। हमारे अनुसार बीबीसी को वह स्वतंत्रता हासिल है जो हमारे अनुसार बहुत महत्वपूर्ण है।'
ताजा ख़बरें
डेविड रेटली ने कहा कि बीबीसी वर्ल्ड सर्विस बेहद महत्वपूर्ण है, हम चाहते हैं कि बीबीसी को उसकी संपादकीय स्वतंत्रता हासिल हो।
डेविड रेटली ने कहा कि वह हमारी आलोचना करता है, वह लेबर पार्टी की भी आलोचना करता है। हमारे अनुसार बीबीसी को वह स्वतंत्रता हासिल है जो हमारे अनुसार बहुत महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता बहुत महत्वपूर्ण है और हम भारत सरकार सहित दुनियाभर के अपने दोस्तों को इसकी अहमियत के बारे में बताना चाहते हैं। कंजर्वेटिव सांसद जूलियन लुईस और लेबर सांसद फैबियन हैमिल्टन ने भी बीबीसी दफ्तरों में हुए आयकर सर्वे पर कहा कि यह घटनाक्रम 'बेहद चिंताजनक' था भले इसकी कोई भी वजह बताई जाए। हैमिल्टन ने कहा, 'किसी भी लोकतंत्र में मीडिया में 'नतीजों से डरे बिना' राजनीतिक नेताओं की आलोचना करने की क्षमता होनी चाहिए। बीबीसी को दुनियाभर में भरोसेमंद रिपोर्टिंग के लिए जाना जाता है। और यह हर स्थिति में स्पष्ट रूप से लागू होता है।  
डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी के जिम शैनन ने कहा, 'साफ शब्दों में कहा जाए तो यह देश के नेता को लेकर बनी एक डॉक्यूमेंट्री के बाद डराने-धमकाने के उद्देश्य से जानबूझकर किया गया कार्य था।' उन्होंने इसे पत्रकारों और मीडिया को डराने और धमकाने वाली कार्रवाई बताया।
दुनिया से और खबरें
शेनन ने शिक्षण संस्थानों में डॉक्यूमेंट्री दिखाने को लेकर हुए बवाल पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि जबह छात्रों ने इसे देखने की कोशिश की तो उन्हें गिरफ्तार तक किया गया। कई छात्रों को हॉस्टलों में बिना बिजली और इंटरनेट के रहना पड़ा।  
बीते दिनों बीबीसी के दिल्ली-मुंबई दफ्तरों में आयकर विभाग की टीम सर्वे के लिए पहुंची हुई थी। आयकर विभाग का यह सर्वे करीब 59 घंटो तक चलता रहा। सर्वे पूरा होने के बाद विभाग ने कहा कि बीबीसी द्वारा जमा किए जाने वाले टैक्स में अनियमितताएं पाई गई हैं। बीबीसी के दफ्तरों में हुए आयकर सर्वे की देशभर में आलोचना हुई थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें