loader
यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन

बाइडेन के खिलाफ महाभियोग जांच को लेकर रिपब्लिक सांसद एकजुट

रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिकी रिपब्लिकन सांसदों ने बुधवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन पर चल रही महाभियोग जांच को औपचारिक रूप से मंजूरी दे दी है। उन्होंने इसे अधिकृत करने के लिए मतदान किया। इस मुद्दे पर रिपब्लिकन सांसद एकजुट हैं। भले ही रिपब्लिकन सांसदों को अभी तक बाइडेन के गलत काम करने का सबूत नहीं मिला है।

रिपब्लिकन ने जांच को मंजूरी देने के लिए पार्टी लाइन के आधार पर वोट दिए। इस बात की जांच हो रही है कि क्या बाइडेन ने अपने 53 वर्षीय बेटे हंटर बाइडेन के विदेशी व्यापार सौदों से अनुचित तरीके से लाभ उठाया है। बाइडेन जूनियर ने बंद कमरे में गवाही देने की मांग ठुकरा दी है। सदन में अभी महाभियोग आना है और उस पर रिपब्लिक-डेमोक्रेट के बीच वोटिंग होना है।

ताजा ख़बरें

व्हाइट हाउस ने जांच को तथ्यहीन और राजनीति से प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया है। बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन सदस्य डोनाल्ड ट्रम्प के मुकाबले 2024 के संभावित चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। ट्रम्प अमेरिकी इतिहास में दो बार महाभियोग का सामना करने वाले पहले राष्ट्रपति हैं और चार आपराधिक जांच का सामना कर रहे हैं।

इस महाभियोग जांच के जरिए बाइडेन को पद से हटाने का प्रयास लगभग नाकाम होना तय है। यहां तक ​​कि अगर सदन राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाने के लिए वोट करता है, तो सीनेट को दो-तिहाई वोट से उसे आरोपों पर दोषी ठहराने के लिए मतदान करना होगा। बाइडेन समर्थक डेमोक्रेट के पास 51 फीसदी वोट है। रिपब्लिकन के पास 49 फीसदी वोट है।
रॉयटर्स का कहना है कि इससे कुछ हो न हो लेकिन यह रिपब्लिकन को 2024 के अधिकांश अभियान के माध्यम से भ्रष्टाचार के आरोपों को उजागर करने में मदद कर सकता है। यह वोटिंग रिपब्लिकन द्वारा अनौपचारिक रूप से जांच शुरू करने के तीन महीने बाद हुई है। लेकिन यह किसी राष्ट्रपति या अन्य अधिकारी को पद से हटाने के लिए आवश्यक कदम नहीं है।

हालाँकि, जांच एजेंसी रिपब्लिकन को बाइडेन प्रशासन को सहयोग करने के लिए मजबूर करने के लिए अधिक कानूनी अधिकार दे सकता है और डेमोक्रेट के आरोपों का मुकाबला करने में मदद कर सकता है जिनका दावा है कि आरोपों में दम नहीं है और सबूत भी नहीं हैं। 

दुनिया से और खबरें

रिपब्लिकन सांसदों का आरोप है कि बाइडेन और उनके परिवार ने 2009 से 2017 तक राष्ट्रपति बराक ओबामा के तहत उपराष्ट्रपति रहने और कार्य करने के दौरान लाभ उठाया। उन्होंने उस अवधि के दौरान यूक्रेन और चीन में अपने बेटे के व्यापारिक उद्यमों पर ध्यान केंद्रित किया।

उन्होंने इस बात के सबूत पेश किए हैं कि बाइडेन जूनियर ने अपने क्लाइंट्स को यह विश्वास दिलाया कि वह उपराष्ट्रपति के कार्यालय तक पहुंच प्रदान कर सकते हैं। लेकिन उन्होंने इस बात का सबूत नहीं दिया है कि बाइडेन ने उन व्यवसायों की मदद के लिए कोई आधिकारिक कार्रवाई की या उनसे वित्तीय लाभ उठाया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें