loader

रूस-यूक्रेन संकट: कीव में कर्फ्यू, एयरबेस के पास युद्ध जारी, 70 मिलिट्री टारगेट तबाह

यूक्रेन पर रूस के हमले से भारी तबाही मची है। इस समाचार के लिखे जाने तक कीव के एयरबेस के पास यूक्रेनी सैनिकों और रूसी सैनिकों के बीच युद्ध जारी है। रूस का दावा है कि उसने 70 मिलिट्री टारगेट और 11 एयरफील्ड तबाह कर दिए हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी के रिपोर्टरों का कहना है कि रूस की सेना कीव के बाहरी इलाकों की सीमा पर पहुंच चुकी है। कीव में कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है। यूक्रेन पर रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद तीसरा विश्वयुद्ध होने की आशंका बढ़ने लगी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी 7 देशों के नेताओं से बात की है। वो आज रात 11 बजे जी7 देशों को संबोधित करेंगे। अमेरिका और नैटो देशों ने रूस के इस कदम को गलत बताया है जबकि रूस ने चेताया है कि उसकी सैन्य कार्रवाई में कोई अन्य देश दख़ल न दे। यूक्रेन में कई जगहों पर बम धमाके हो रहे हैं। घटना से जुड़े ताजा अपडेट्स आपको इस पेज पर मिलेंगे।
  • यूक्रेन के सीमा रक्षकों ने कहा कि रूसी सेना राजधानी कीव के आसपास के क्षेत्र में पहुंच गई है। यूक्रेन के विभिन्न आधिकारिक स्रोतों से प्राप्त एएफपी के आंकड़ों के अनुसार, सैनिकों और नागरिकों दोनों सहित कम से कम 68 लोग मारे गए। अधिकारियों द्वारा बताए गए सबसे घातक एकल हमले में, यूक्रेन के काला सागर बंदरगाह शहर ओडेसा के पास एक सैन्य अड्डे पर 18 लोग मारे गए।
  • रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन की सेना का कहना है कि रूस ने यूक्रेन पर 30 से अधिक हमलों के साथ नागरिक और सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया। इसमें कलिब्र क्रूज मिसाइल भी शामिल है।
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलीदिमीर जेलेंस्की ने रूस के साथ सभी राजनीतिक रिश्तों को खत्म करने का एलान किया।
  • चीन ने कहा है कि रूस की सैन्य कार्रवाई को हमला कहना ठीक नहीं होगा। उसने इस मामले में सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है।रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन की सेना का कहना है कि रूस ने यूक्रेन पर 30 से अधिक हमलों के साथ नागरिक और सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया। इसमें कलिब्र क्रूज मिसाइल भी शामिल है।
ताज़ा ख़बरें
  • यूक्रेन के केंद्रीय बैंक ने बैंकों से कैश निकालने की सीमा तय कर दी है। 
  • लोग सुपर मार्केट्स की तरफ दौड़ रहे हैं और आने वाले कुछ दिनों के लिए खाने-पीने का सामान इकट्ठा कर रहे हैं। एटीएम के बाहर भी लोगों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। 
  • भारत में यूक्रेन के राजदूत आइगोर पोलिखा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दखल देने की मांग की है। राजदूत ने कहा है कि भारत के रूस से विशेष संबंध हैं और भारत हालात को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभा सकता है। राजदूत ने अपील की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति से इस संबंध में बात करें।
  • यूक्रेन ने कहा है कि रूस की गोलाबारी में 7 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 9 लोग घायल हो गए हैं। 

  • रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद यूक्रेन में रह रहे भारतीय फंस गए हैं। भारत ने इसे लेकर एक एडवाइजरी भी जारी की है। भारतीय दूतावास ने कहा है कि यूक्रेन के ताजा हालात में लोग शांत रहें और जहां भी हैं वहां सुरक्षित रहें। 
  • यूक्रेन की राजधानी कीव से लोगों ने निकलना शुरू कर दिया है। पूरे कीव में इमरजेंसी सायरन बज रहे हैं और लोगों के निकलने के कारण सड़कों पर जाम लग गया है।
  • यूक्रेन ने कहा है कि रूस की सेना ने देश के पूर्वी इलाकों में बमबारी शुरू कर दी है। राजधानी कीव में स्थित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर भी मिसाइल हमला किया गया है। यूक्रेन ने कहा है कि उसकी एयरफोर्स रूस के हमलों का जवाब दे रही है।

  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में यूक्रेन ने इस हमले को रोकने की मांग की है।
  • रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा है कि उसकी यह सैन्य कार्रवाई यूक्रेन के लोगों की रक्षा के लिए है क्योंकि वे बीते कई सालों से मुश्किलें झेल रहे हैं। 
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि उनका देश और सहयोगी मुल्क रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाएंगे। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने इस बारे में बाइडेन को फोन किया है और बाइडेन ने कहा है कि वह यूक्रेन के लोगों के साथ खड़े हैं।
  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि ब्रिटेन और उसके सहयोगी देश इस मामले में रूस को जवाब देंगे। उन्होंने कहा है कि रूस के राष्ट्रपति ने खून खराबे के रास्ते को चुना है और उन्होंने यह हमला बिना किसी वजह के किया है। उन्होंने इस मामले में यूक्रेन के राष्ट्रपति से भी बात की है। 
  • यूक्रेन ने देश में आपातकाल लगाने के साथ ही मार्शल लॉ लगाने की भी घोषणा कर दी है।
  • पुतिन के द्वारा सैन्य कार्रवाई के एलान के बाद तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई हैं।
russia Ukraine war military operation  - Satya Hindi
  • रूस की ओर से पूर्वी यूक्रेन के लुहान्स्क और दोनेत्स्क को आजाद देश के तौर पर मान्यता देने के बाद से ही उस पर दुनिया के तमाम देशों ने प्रतिबंध लगा दिए हैं लेकिन बावजूद इसके रूस पीछे हटने को तैयार नहीं है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें