loader

ऋषि सुनाक सबसे कम उम्र के ब्रिटिश पीएम 

ऋषि सुनाक आधुनिक राजनीतिक इतिहास में सबसे कम उम्र के यूके के प्रधानमंत्री बन गए हैं। 42 साल की उम्र में वह मौजूदा रिकॉर्ड धारक डेविड कैमरन से एक साल छोटे हैं, जो 2010 में पीएम बनने के समय 43 साल के थे।

1997 में जब टोनी ब्लेयर प्रधानमंत्री बने, तब उनकी उम्र भी 43 वर्ष थी, लेकिन उस समय दोनों के सत्ता में आने के समय वे कैमरन से कुछ महीने बड़े थे। जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, विलियम पिट द यंगर अपनी युवावस्था के लिए प्रसिद्ध थे और केवल 24 वर्ष के थे, जब वे पहली बार 1783 में प्रधानमंत्री बने थे। लेकिन सुनाक ब्रिटेन के पहले गैर-श्वेत प्रधान मंत्री होने के नाते रेस के मामले में इतिहास रचने जा रहे हैं। 
ताजा ख़बरें
बोरिस जॉनसन और लिज ट्रस के बाद, पिछले आम चुनाव के बाद से नया प्रधानमंत्री पद संभालने वाले सुनाक तीसरे व्यक्ति हैं। 
पिछली बार ब्रिटेन ने 1940 में एक संसद के दौरान तीन अलग-अलग प्रधानमंत्रियों को देखा था, जब विंस्टन चर्चिल ने स्टेनली बाल्डविन (जिन्होंने 1935 से 1937 तक सेवा की थी) और नेविल चेम्बरलेन (1937-1940) के बाद भूमिका निभाई थी।

नए प्रधान मंत्री भी थेरेसा मे, बोरिस जॉनसन और लिज ट्रस के बाद लगातार चौथे स्थान पर होंगे, जो बिना आम चुनाव के सत्ता संभालेंगे। 
दुनिया से और खबरें
पिछली बार जब चुनाव सीधे प्रधानमंत्री के परिवर्तन के लिए हुआ था, तब 2010 में, जब कैमरन ने गॉर्डन ब्राउन की लेबर सरकार की जगह एक कंजर्वेटिव-लिबरल डेमोक्रेट गठबंधन के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया था।

इतिहास में बहुत पीछे जाना जरूरी है ताकि यह पता लगाया जा सके कि पिछली बार किसी प्रधानमंत्री ने आम चुनाव में पदभार ग्रहण किया था और पद छोड़ा था। यह एडवर्ड हीथ का भाग्य था, जिन्होंने 1970 में चुनावों में सत्ता हासिल की और 1974 में इसे फिर से खो दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें