loader

यूएस: राष्ट्रपति की बहन ने ही ट्रंप को झूठा व 'बिना आचार-व्यवहार' वाला शख़्स बताया

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की बहन मैरीन ट्रम्प बैरी ने ही अब डोनल्ड ट्रंप को झूठा क़रार दिया है। एक ऐसा ‘झूठा’ शख़्स जिसका 'कोई प्रिंसिपल' नहीं है यानी आचार व्यवहार नहीं है। यदि उनकी बहन के आरोपों को कोई झूठलाना चाहे तो भी ऐसा करना आसान नहीं होगा क्योंकि उनके ये बयान ऑडियो टेप में रिकॉर्डेड हैं। यदि कोई उनके बयान को राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनज़र विरोधियों की साज़िश क़रार देना चाहे तो भी इसे विश्वास करना मुश्किल होगा, क्योंकि ये ऑडियो रिकॉर्डिंग 2018 और 2019 के हैं। इस ऑडियो को मैरीन की भतीजी मैरी एल ट्रम्प ने चोरी-छिपे रिकॉर्ड किया था। इन ऑडियो रिकॉर्डिंग को अमेरिका के प्रतिष्ठित अख़बार वाशिंगटन पोस्ट ने शनिवार को अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया है और ख़बर भी प्रकाशित की है। 
ताज़ा ख़बरें

वैसे, ट्रंप पर झूठ लगने के आरोप नये नहीं हैं। अक्सर उनके बयान या ट्वीट पर सवाल उठते रहते हैं और कहा जाता है कि अमूक बयान या तो झूठ है या ग़लत तथ्य पेश किए गए हैं। ‘न्यूयार्क टाइम्स’ और ‘वाशिंगटन पोस्ट’ जैसे प्रतिष्ठित अख़बारों ने उनके बोले झूठों की पूरी एक शृंखला बनाई है।

जून, 2017 में ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने ट्रंप के झूठ और ग़लत तथ्यों की एक सूची छापी थी। अख़बार ने लिखा था कि अमेरिका के इतिहास में ऐसा कोई भी राष्ट्रपति नहीं पैदा हुआ है जिसने झूठ बोलने में इतना वक़्त गँवाया हो। अमेरिका के तमाम मीडिया हाउसों ने राष्ट्रपति बनने के बाद से ट्रंप के दस हज़ार से ज़्यादा झूठों का संकलन किया है। इस तरह कल्पना की जा सकती है कि 2017 के बाद इन तीन सालों में ट्रंप ने कितने 'झूठ' बोले होंगे।

हालाँकि ट्रंप की इमेज एक ऐसे नेता के रूप में है जो बदज़ुबान हैं। कहा जाता है कि वह अहंकारी हैं और बड़बोले भी। ट्रंप अपने कई झूठों को लेकर चर्चित रहे हैं। ट्रंप के बारे में मशहूर है कि वह बड़ी बेशर्मी से झूठ बोलते हैं।

लेकिन ट्रंप के झूठ को लेकर इस बार अलग यह है कि इस बार उनके परिवार के सदस्य ने ही झूठा और बिना आचार-व्यवहार वाला व्यक्ति बता दिया है। वह भी ट्रंप की ही अपनी बड़ी बहन ने। बस हुआ इतना है कि ऑडियो को चोरी-छिपे रिकॉर्ड किया गया है।

‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने जो ऑडियो रिकॉर्डिंग पोस्ट की हैं उनमें भी ट्रंप की बड़ी बहन मैरीन ट्रम्प बैरी कुछ ऐसे ही आरोप लगा रही हैं। मैरीन पूर्व संघीय न्यायाधीश भी रही थीं। रिकॉर्डिंग में ट्रंप की बहन मैरीन को राष्ट्रपति के रूप में अपने भाई के प्रदर्शन को नापसंद करना कहते हुए सुना जा सकता है।

एक रिकॉर्डिंग में वह कहती हैं- 'उसका बेकार ट्वीट और झूठ, हे भगवाना!' वह आगे कहती हैं, 'मैं बहुत खुलकर बात कर रही हूँ, लेकिन तुम जानती हो। बातें बदलना। तैयारी की कमी। झूठ।'

मैरीन की भतीजी मैरी एल ट्रम्प एक लेखक हैं और हाल ही में उनकी एक किताब प्रकाशित हुई है। इसका नाम है- 'Too Much and Never Enough: How My Family Created the World’s Most Dangerous Man'। यानी 'बहुत अधिक और ज़्यादा कभी नहीं: मेरे परिवार ने दुनिया का सबसे ख़तरनाक आदमी कैसे बनाया'। इस किताब में उन्होंने लिखा कि मिस्टर ट्रम्प की परवरिश ने उन्हें एक ऐसा नेता बना दिया जिन्हें वह लापरवाह नेता करार देती हैं। 

दुनिया से और ख़बरें

कॉलेज में एडमिशन के लिए ट्रंप की धोखाधड़ी!

मैरीन की भतीजी ने उनकी क़रीब 15 घंटे की आमने-सामने की बातचीत को चोरी-छिपे रिकॉर्डिंग की। एक रिकॉर्डिंग की बातचीत में मैरीन कहती हैं, जिसे उनकी भतीजी ने अपनी किताब में जगह दी है, कि कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए ट्रंप ने धोखाधड़ी की थी और एसएटी परीक्षा में अपनी जगह पर किसी और को बैठाया था। 

‘वाशिंगटन पोस्ट’ के अनुसार, मैरीन ने अपनी भतीजी मैरी एल ट्रंप को बताया, 'वह एक वर्ष के लिए फोर्डम चले गए और फिर वह पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में दाख़िल हो गए क्योंकि उसकी जगह परीक्षा देने वाला व्यक्ति कोई और था। मेरा मानना ​​है कि यह एसएटी या ऐसी ही कोई परीक्षा थी।'

हालाँकि ट्रंप की बहन मैरीन सार्वजनिक तौर पर ट्रंप के बारे में कुछ भी कहने से बचती रही हैं, लेकिन ऑडियो रिकॉर्डिंग से साफ़ होता है कि वह न तो ट्रंप के काम से संतुष्ट हैं और न ही उनके आचार-व्यवहार को सही मानती हैं।

अख़बार के अनुसार मैरीन ने ट्रंप के बारे में अपनी भतीजी से कहा था, 'उसका कोई आचार-व्यवहार नहीं है। कोई नहीं। कोई भी नहीं।...। 

ऑडियो रिकॉर्डिंग के आरोपों पर व्हाइट हाउस के प्रवक्ता द्वारा दिए गए एक बयान के अनुसार ट्रम्प ने उन आरोपों को खारिज कर दिया और अपने छोटे भाई रॉबर्ट एस ट्रम्प के हाल के निधन का ज़िक्र किया। उन्होंने आगे कहा, 'मैं अपने भाई को याद करता हूँ, और मैं अमेरिकी लोगों के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखूँगा। हर कोई इससे सहमत नहीं है, लेकिन परिणाम स्पष्ट हैं। हमारा देश जल्द ही पहले से ज़्यादा मज़बूत होगा।'

हालाँकि ट्रंप ने इन आरोपों को खारिज कर दिया, लेकिन जिन पर इतने झूठ बोलने के आरोप लगते रहे हैं, क्या उनकी बातों पर लोग विश्वास करेंगे। सवाल है कि यदि ट्रंप की बहन की उन ऑडियो रिकॉर्डिंग की बातों पर मतदाता यक़ीन कर लेंगे तो क्या ट्रंप को चुनाव में बड़ा नुक़सान हो सकता है? यह तो चुनावी नतीजे ही बताएँगे, लेकिन इतना तो साफ़ है कि इसका असर ज़रूर होगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें