loader

टीटीपी के आतंकी पाकिस्तान में घुसे, पुलिस चौकी पर कब्जा

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान यानी टीटीपी के आतंकियों ने रविवार को पाकिस्तान में घुसपैठ की। टीटीपी के आतंकी उत्तर पश्चिमी प्रांत खैबर पख्तूनख्वा में घुस गए और एक पुलिस चौकी पर कब्जा कर लिया। आतंकियों ने वहां की जेल में बंद कुछ अपने साथियों को छुड़ा लिया। 

इसके बाद उन्होंने बन्नू कैंटोनमेंट के परिसर में स्थित काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट (सीटीडी) के कर्मचारियों को बंधक बना लिया। बन्नू पुलिस के प्रवक्ता मोहम्मद नसीम ने रॉयटर्स को बताया कि यह साफ नहीं है कि आतंकियों ने बाहर से हमला किया या उन्होंने पुलिस चौकी में मौजूद पुलिसकर्मियों के हत्यारों को छीना। 

द डॉन के मुताबिक, एक वरिष्ठ पुलिस अफसर ने कहा है कि प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के लगभग 25 गिरफ्तार आतंकियों को सीटीडी केंद्र में रखा गया था। 

ताज़ा ख़बरें

इस घटना का पता चलते ही पाकिस्तान की आर्मी के जवानों ने पूरे परिसर को घेर लिया और हालात को काबू में किया। 

इससे पहले इन आतंकियों ने लक्की मारवात जिले में एक पुलिस चौकी पर हमला भी किया और इसमें पुलिस के 4 जवान शहीद हो गए और कई घायल हो गए। टीटीपी और पाकिस्तान सरकार के बीच पिछले साल जून में युद्ध विराम का समझौता हुआ था लेकिन टीटीपी ने पिछले महीने इस समझौते को तोड़ दिया था और आतंकियों को आदेश दिया था कि वह पूरे पाकिस्तान में आतंकवादी हमले करें। टीटीपी की मांग है कि पाकिस्तान में शरिया कानून को लागू किया जाए। 

लगातार मुठभेड़

नवंबर के अंत में पाकिस्तान के सुरक्षा बलों और टीटीपी के आतंकियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हुई थी। इसमें टीटीपी के 10 आतंकी मारे गए थे और पाकिस्तान के सुरक्षा बलों के कुछ जवान भी शहीद हुए थे। उस दौरान टीटीपी के आतंकी अफगानिस्तान-पाकिस्तान के बॉर्डर से पाकिस्तान में घुसने की कोशिश कर रहे थे लेकिन पाकिस्तान के सुरक्षाबलों के जवानों ने उन्हें ढेर कर दिया था। 

अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर तनाव

बताना होगा कि अफगानिस्तान-पाकिस्तान के बॉर्डर पर लगातार तनाव बना हुआ है। सितंबर के पहले हफ्ते में तालिबान के लड़ाकों ने जबरदस्त फायरिंग की थी जिसमें पाकिस्तान के 6 लोगों की मौत हो गई थी और एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए थे तब पाकिस्तानी सेना ने बयान जारी कर कहा था कि बलूचिस्तान के चमन कस्बे में अफगानिस्तान की ओर से बेवजह अंधाधुंध गोलीबारी की गई लेकिन पाकिस्तान के जवानों ने इसका जोरदार जवाब दिया। न्यूज़ एजेंसी एएफ़पी के मुताबिक यह संघर्ष तब हुआ जब अफगान सुरक्षाबलों ने सीमा पर बनी तार बाड़ को काटने की कोशिश की। 

टीटीपी से क्यों डरता है पाक?

टीटीपी शरिया क़ानून को लागू करने की हिमायत करता है। वह अफ़ग़ानिस्तान में अमेरिकी और नैटो देशों की सेनाओं से लड़ चुका है, इसके साथ ही वह पाकिस्तान की सेना के ख़िलाफ़ जिहाद में भी शामिल हैं। टीटीपी का पाकिस्तान को लेकर रूख़ हमेशा से आक्रामक रहा है। टीटीपी के साथ ही कई और आतंकी संगठन भी शामिल हैं। 

पाकिस्तान में टीटीपी का कहर 

टीटीपी ने साल 2007 से 2014 तक पाकिस्तान में कहर बरपा दिया था। 2012 में टीटीपी पाकिस्तान में बहुत मजबूत था और इसके पास 25 हज़ार सदस्य थे। तब इसने पूरे पाकिस्तान में जमकर हमले किए थे और काफी ख़ून-ख़राबा हुआ था। 

टीटीपी के हमलों में से 2011 में पाकिस्तान के हवाई अड्डे पर किया गया एक बड़ा हमला, कराची इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 2014 में किया गया हमला, पेशावर के सैनिक स्कूल में 140 बच्चों का नरसंहार प्रमुख हैं।

दुनिया से और खबरें

इसके बाद 2014 में पाकिस्तानी सेना ने टीटीपी पर हमले किए थे और तब यह आतंकी संगठन काफी कमजोर हो गया था। लेकिन बीते कुछ सालों में टीटीपी फिर से मजबूत हुआ है। 

जारी रहा कहर 

साल 2020 में टीटीपी की मीडिया विंग उमर मीडिया ने दो संगठनों जमात-उल-अहरर और हिज़बुल अहरर को मैदान में उतारा था। इन दोनों ने पाकिस्तान के अंदर बहुत धमाके किए थे और बाद में ये दोनों ही टीटीपी में शामिल हो गए थे। पाकिस्तान में टीटीपी के कहर का ये सिलसिला 2021 में भी जारी रहा, जब साल के पहले दो महीनों में 32 जगहों पर हमले हुए। इनमें से अधिकतर फ़ाटा के इलाके में हुए थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें