loader
तुर्की में तबाही का मंजर।

तुर्की में भूकंप का चौथा झटका, 5000 मौतें, भारत ने मदद भेजी

तुर्की में भूकंप के अब तक पाँच झटके लगे हैं। सोमवार को रात तक तीन झटके आए थे। भूकंप के झटकों से अब तक कम से कम 5000 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत की ओर से मदद की पहली खेप रवाना कर दी गई है। दक्षिणपूर्वी तुर्की में सोमवार को 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था। हजारों घर तबाह हो गए। पड़ोसी देश सीरिया में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि मालट्या प्रांत, उरफा, उस्मानिया और दियारबाकिर इलाकों में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई, हालांकि भारी क्षति के कारण मरने वालों की संख्या और भी अधिक बढ़ने की आशंका है। भारत समेत तमाम देशों ने तुर्की की तरफ मदद के हाथ बढ़ाए हैं। 
सीरिया के सरकार नियंत्रित हिस्सों में कई इमारतों के रूप में कम से कम सैकड़ों लोग मारे गए हैं। न्यूज एजेंसी सना ने स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से कहा, भूकंप से अलेप्पो, हमा और लताकिया में बड़ी संख्या में लोगों की मौत और घायल होने की सूचना मिली है।  
ताजा ख़बरें
सोशल मीडिया पर आ रही तस्वीरें हिला देने वाली हैं। टीवी पर दिखाई जा रही तस्वीरों में लोगों को बर्फ में खड़े लोगों को क्षतिग्रस्त घरों के मलबे से लोगों को निकालते देखा जा सकता है।
भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 04:17 बजे (0117 GMT) लगभग 17.9 किलोमीटर (11 मील) की गहराई पर आया, अमेरिकी एजेंसी ने कहा, 15 मिनट बाद 6.7-तीव्रता के आफ्टरशॉक के साथ।

तुर्की के एएफएडी आपातकालीन सेवा केंद्र ने पहले भूकंप की तीव्रता 7.4 बताई। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने ट्वीट किया- हमें उम्मीद है कि हम इस आपदा को एक साथ जल्द से जल्द और कम से कम नुकसान के साथ पार कर लेंगे। 
भूकंप ने दक्षिणी तुर्की के प्रमुख शहरों के साथ-साथ पड़ोसी सीरिया में दर्जनों इमारतों को समतल कर दिया, एक ऐसा देश जो एक दशक से अधिक समय तक हिंसा की चपेट में रहा, जिसमें सैकड़ों हजारों लोग मारे गए और लाखों लोग विस्थापित हुए। तुर्की के टेलीविजन और सोशल मीडिया पर तस्वीरों में दिखाया गया है कि बचावकर्मी कहारनमारस शहर और पड़ोसी गाजियांटेप में समतल इमारतों के मलबे से खुदाई कर रहे हैं।
एनटीवी टीवी ने कहा कि अदियामन, मलत्या और दियारबाकिर शहरों में भी इमारतें गिर गईं। सीएनएन तुर्क टेलीविजन ने कहा कि भूकंप मध्य तुर्की और राजधानी अंकारा के कुछ हिस्सों में भी महसूस किया गया।
एएफपी के अनुसार, लेबनान, सीरिया और साइप्रस में झटके महसूस किए गए। सीरियाई टीवी ने बताया कि सीरिया के पश्चिमी तट पर लताकिया के पास एक इमारत ढह गई थी। सरकार समर्थक मीडिया ने कहा कि मध्य सीरिया के हामा में कई इमारतें आंशिक रूप से ढह गईं, नागरिक सुरक्षा और दमकलकर्मी मलबे से बचे लोगों को निकालने के लिए काम कर रहे हैं। 

भारत और अन्य देशों ने मदद भेजी

मध्य तुर्की और उत्तर-पश्चिम सीरिया में 7.8 तीव्रता का भूकंप आने के बाद सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने समर्थन की पेशकश की है। संयुक्त राष्ट्र विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस ने कहा कि भूकंप से प्रभावित सबसे कमजोर और घायलों के लिए आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए आपातकालीन चिकित्सा टीमों के अपने नेटवर्क को सक्रिय कर दिया गया है। 

भारत

भारत सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की दो टीमें जिनमें 100 कर्मी हैं, विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और उपकरणों के साथ खोज और बचाव कार्यों के लिए आपदा क्षेत्र में भेजे गए हैं। चिकित्सा टीम को भी भेजा गा है और राहत सामग्री तुर्की के अधिकारियों के साथ समन्वय में भेजी जा रही है। 
पोलैंड आंतरिक और प्रशासन मंत्री मरिउज़ कामिंस्की ने कहा कि पोलैंड 76 दमकलकर्मियों और आठ बचाव कुत्तों से युक्त बचाव समूह हुसार भेजेगा। यूरोपीय संघ संकट प्रबंधन के लिए यूरोपीय आयुक्त जानेज लेनार्सिक ने कहा कि यूरोपीय संघ का 24/7 आपातकालीन प्रतिक्रिया समन्वय केंद्र तुर्की के अधिकारियों के संपर्क में है और उसने जमीन पर काम करने वाले पहले उत्तरदाताओं की मदद के लिए अपनी आपातकालीन कोपरनिकस उपग्रह मानचित्रण सेवा को सक्रिय कर दिया था।

रूस

रूस के आपात मंत्रालय ने कहा है कि यदि आवश्यक हुआ तो 100 बचावकर्मियों के साथ दो आईएल-76 विमान तुर्की के लिए उड़ान भरने के लिए तैयार हैं। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तुर्की और सीरिया को संदेश भेजे, जहां रूसी सैनिक सीरियाई सेना का समर्थन कर रहे थे, दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के प्रति संवेदना व्यक्त कर रहे थे और समर्थन की पेशकश कर रहे थे। यूनान ग्रीक प्रधान मंत्री किरिकोस मित्सोटाकिस ने तुर्की को शोक और समर्थन की पेशकश करते हुए कहा कि ग्रीस अपने संसाधनों को जुटा रहा है और तुरंत सहायता करेगा। स्पेन, ताइवान और इस्राइल ने भी मदद की पेशकश की है।

दुनिया से और खबरें
सीरिया के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के प्रमुख रायद अहमद ने सरकार समर्थक रेडियो को बताया कि यह "ऐतिहासिक रूप से, केंद्र के इतिहास में दर्ज सबसे बड़ा भूकंप" था। तुर्की दुनिया के सबसे सक्रिय भूकंप क्षेत्रों में से एक है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें