loader

यूक्रेन को बड़ी कामयाबी, रूसी फौज की सप्लाई लाइन काटी

यूक्रेन को दक्षिणी क्षेत्र में रूसी फौजों के खिलाफ बड़ी कामयाबी मिली है। उसने कई गांवों को फिर से अपने कब्जे में ले लिया है। नीप्रो नदी के किनारे के क्षेत्रों पर कब्जा करके उसने एक पूरी सप्लाई लाइन काट दी है। इस बीच यह भी खबर है कि रूस ने सेना का एक बड़ा दस्ता यूक्रेन के लिए रवाना किया है, लेकिन इस बारे में अभी कोई घोषणा नहीं की गई है। 
रॉयटर्स की खबर जिसे अधिकांश भारतीय मीडिया में लिया गया है के मुताबिक यूक्रेन की ओर से दक्षिणी क्षेत्रों पर कब्जे की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन रूसी सूत्रों ने स्वीकार किया कि एक यूक्रेनी टैंक दस्ता नीप्रो नदी के पश्चिमी तट के साथ दर्जनों किलोमीटर आगे बढ़ गया है। उसने रास्ते में कई गांवों पर फिर से कब्जा कर लिया है। रूस ने इन इलाकों को अपना क्षेत्र घोषित कर रखा है।
ताजा ख़बरें
हालांकि यूक्रेन की ओर से दक्षिणी क्षेत्रों पर कब्जे की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन रूसी सूत्रों ने स्वीकार किया कि एक यूक्रेनी टैंक दस्ता दनिप्रो नदी के पश्चिमी तट के साथ दर्जनों किलोमीटर आगे बढ़ गया है। उसने रास्ते में कई गांवों पर कब्जा कर लिया था। इधर, यूक्रेन ने कई सफलताएं हासिल कर मॉस्को को अपनी रणनीति फिर से बनाने पर मजबूर कर दिया है। रूस के मित्र देशों ने उसे हल्के परमाणु हमले की सलाह दी है। 
यूक्रेन के खेरसॉन प्रांत के कब्जे वाले हिस्सों में रूस द्वारा स्थापित नेता व्लादिमीर साल्डो ने रूसी टीवी पर कहा, सूचना तनावपूर्ण हैं। हां, उन्हें वास्तव में सफलताएं मिलीं हैं। उन्होंने कहा कि दुडचानी जो ठीक दनिप्रो नदी के किनारे है, यूक्रेन को उस क्षेत्र में सफलता मिली है। वहां ऐसी बस्तियां हैं जिन पर यूक्रेनी बलों का कब्जा है।
यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने यूक्रेनी सैनिकों की एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें उनके झंडे के साथ एक परी की सुनहरी मूर्ति लिपटी हुई थी। उन्होंने कहा कि यह पिछले मोर्चे से करीब 20 किमी दूर मिखाइलिवका गांव है। जहां हम फिर से मौजूद हैं।
दुडचानी में दनिप्रो नदी के किनारे यूक्रेनी फौज के पहुंचने से वहां से जाने वाली सप्लाई लाइन अब रुक जाएगी। उसके आगे फंसी रूसी फौजों तक अब सप्लाई नहीं पहुंच पाएगी। यह इलाका रूसी फौजों से 30 किलोमीटर की दूरी पर है। यूक्रेन के कुछ अधिकारियों ने इस घटनाक्रम की पुष्टि की है लेकिन अधिकृत तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें