loader

पूर्व पाक मंत्री रहमान मलिक पर अमेरिकी महिला ने लगाया बलात्कार का आरोप

एक बेहद सनसनीखेज घटनाक्रम में एक अमेरिकी ब्लॉगर ने पाकिस्तान के पूर्व आंतरिक मंत्री रहमान मलिक पर बलात्कार का आरोप लगाया है। इतना ही नहीं, उस महिला ने पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री युसुफ़ रज़ा गिलानी और एक दूसरे पूर्व केंद्रीय मंत्री मख़दूम शहाबुद्दीन पर हाथापाई करने के आरोप भी लगाए हैं।

क्या कहा अमेरिकी महिला ने?

पाकिस्तान के बहुत ही सम्मानजनक और बड़े अख़बार 'द डॉन' ने यह ख़बर दी है। इस ख़बर के अनुसार, अमेरिकी ब्लॉगर सिंथिया डी. रिची ने कहा है, 
दुनिया से और खबरें

'पूर्व आंतरिक मंत्री रहमान मलिक ने 2011 में मेरा बलात्कार किया था। यह बिल्कुल सही है। मैं इसे फिर कहूँगी। उस समय के आतंरिक सुरक्षा मंत्री रहमान मलिक ने मेरा बलात्कार किया था।'


सिंथिया डी. रिची, अमेरिकी ब्लॉगर

उन्होंने आरोप लगाया है कि उनके साथ यह उस समय हुआ जब वह 'राष्ट्रपति निवास' में थीं। डी. रिची ने फ़ेसबुक लाइव में कहा कि वह इस बारे में विस्तार से सार्वजनिक रूप से नहीं कह रही हैं क्योंकि वहाँ बच्चे भी मौजूद हैं। पर निष्पक्ष खोजपरक पत्रकारों को बताने में उन्हें खुशी होगी।

'ड्रिंक में नशा मिला दिया'

सिंथिया ने कहा है कि उन पर यौन हमला मंत्री के घर पर हुआ। यह लगभग उसी समय हुआ जब अल क़ायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को मारा गया था। उन्होंने कहा, 'मैंने समझा कि मुझे वीज़ा पर बात करने के लिए बुलाया गया है। वहाँ मुझे फूल और नशा मिला ड्रिंक दिया गया।'
कथित बलात्कार की शिकार इस अमेरिकी महिला ने कहा कि वह चुप रहीं क्योंकि उन्हें लगता था कि कोई उनकी बात पर यकीन नहीं करेगा। बाद में उन्होंने एक पाकिस्तानी नागरिक से सगाई कर ली, उस व्यक्ति ने उन्हें यह बात सार्वजनिक करने के लिए प्रेरित किया।
सिंथिया ने एक वीडियो में कहा, 'मुझे जान से मारने की अनगिनत धमकियाँ मिली हैं, बलात्कार की धमकियाँ मिली हैं।'
उन्होंने कहा कि वे 2009 से ही पाकिस्तान आती-जाती रही हैं, पर 2010 से पाकिस्तान में ही रहने लगीं। उनके मुताबिक जब आसिफ़ अली ज़रदारी राष्ट्रपति थे, उन्हें पीपीपी ने पाकिस्तान में ही रहने का न्योता दिया। उस समय रहमान मलिक आंतरिक मंत्री और शहाबुद्दीन केंद्रीय मंत्री थे।

आरोपों को खारिज किया गिलानी ने

युसुफ़ रज़ा गिलानी ने इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि वह इन आरोपों का जवाब देना भी 'अपमानजनक' मानते हैं।  

गिलानी ने पाकिस्तान टेलीविज़न चैनल एआरवाई से बात करते हुए पूछा कि रिची ने उस समय राष्ट्रपति निवास में क्या कर रही थीं और उसके बाद भी वह पाकिस्तान में क्यों रहती रहीं।

गिलानी ने आरोप लगाया है कि रिची उनके बारे में इस तरह की बातें इसलिए कर रही हैं कि उनके दो बेटों ने बेनज़ीर भुट्टो के ख़िलाफ़ अपमानजनक बातें कहने के लिए उनके ख़िलाफ़ मानहानि का मुक़दमा दायर किया है।

मुक़दमा दर्ज

पाकिस्तान के इस पूर्व प्रधानमंत्री ने शनिवार को कहा कि वह रिची के ख़िलाफ़ मानहानि का मुक़दमा दायर करेंगे।

गिलानी के बेटे अली हैदर गिलानी ने ट्वीट कर कहा है कि उन्होंने सिंथिया पर मामला दायर किया है क्योंकि उन्होंने शहीद बेनज़री भुट्टो के बारे में बेबुनियाद बातें कही हैं।

रहमान मलिक ने किया इनकार

रहमान मलिक ने रिची के आरोपों का खंडन किया है। उनके प्रवक्ता ने कहा है कि 'रहमान मलिक ख़ुद इसका जवाब नहीं देना चाहते, पर उन्होंने इससे इनकार किया है। ये आरोप झूठे और सीनेटर रहमान मलिक को बदनाम करने के लिए लगाए गए हैं।'
प्रवक्ता ने यह भी कहा कि रहमान एक महिला के रूप  में रिची का सम्मान करते हैं और उनके ख़िलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल नहीं करेंगे।
पाकिस्तान पीपल्स पार्टी ने गुरुवार को ही फ़ेडरल इनवेस्टीगेशन एजेन्सी की साइबर क्राइम विंग को सिंथिया रिची की शिकायत की और उनके ख़िलाफ़ मामला दर्ज कराया था। पूर्व प्रधानमंत्री बेनज़ीर भुट्टो के ख़िलाफ़ 'अपमानजक और सनसनी फैलाने वाले' आरोपों के कारण उन पर मानहानि का मामला दर्ज किया गया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें