loader
फोटो साभार: एक्स/आईडीएफ़

इजराइल पर हमले के बाद ईरान पर नए प्रतिबंध लगा सकते हैं अमेरिका, ईयू 

इज़राइल पर हमले के बाद ईरान पर और प्रतिबंध लग सकता है। अमेरिका और यूरोपीय संघ का कहना है कि वे हफ्ते भरे में ऐसा करने पर विचार कर रहे हैं। इनकी यह प्रतिक्रिया तब आई है जब इज़राइल और ईरान के बीच तनाव लगातार बरकरार है। दोनों पक्षों से संयम बरतने को कहा जा रहा है। हालाँकि कुछ रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि इज़राइल हमले की तैयारी में है और ईरान ने भी प्रतिक्रिया देने की चेतावनी दी है। 

इज़राइल ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने का संकल्प दोहरा रहा है। इससे दोनों देशों के बीच सीधा संघर्ष होने का ख़तरा है। इज़राइली अधिकारियों ने यह नहीं बताया है कि वे कब और कैसे हमला कर सकते हैं। लेकिन जैसा कि दुनिया भर के देश इज़राइल से संयम बरतने का आग्रह कर रहे हैं, ऐसा लगता है कि ईरान पर सीधे इज़राइली हमले से बड़े नतीजे होंगे।

ताज़ा ख़बरें

ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड कैमरन का कहना है कि यह साफ़ है कि इज़राइल ने ईरानी ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइल हमले का जवाब देने का निर्णय लिया है और उन्हें उम्मीद है कि इसे इस तरह से अंजाम दिया जाएगा कि तनाव कम से कम हो। कैमरन इज़राइल में पत्रकारों से बात कर रहे थे। टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार कैमरन ने कहा, 'यह साफ़ है कि इज़राइली कार्रवाई करने का निर्णय ले रहे हैं। हमें उम्मीद है कि वे ऐसा इस तरह से करेंगे जिससे इसे जितना संभव हो उतना कम बढ़ाया जा सके।'

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन ईरान के खिलाफ समन्वित प्रतिबंध देखना चाहता है। उन्होंने कहा कि उन्हें जी7 द्वारा स्पष्ट संदेश देने की जरूरत है।

सात विदेश मंत्रियों का समूह इटली के रिसॉर्ट द्वीप कैपरी में बैठक कर रहा है, जिसमें मध्यपूर्व में बढ़ते तनाव और यूक्रेन में रूस का जारी युद्ध एजेंडे में शीर्ष पर है। इटली के नेतृत्व में G7 नेताओं से अपेक्षा की गई है कि वे इज़राइल से संयम बरतने के लिए एकजुट रूप से आह्वान करेंगे।
इधर, अमेरिका और यूरोपीय संघ ने प्रतिबंध लगाने की पैरवी की है। अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि उन्हें आने वाले दिनों में कार्रवाई करने की संभावना है, जबकि यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा कि ब्लॉक इस पर काम कर रहा है।

इज़राइल ने अपने सहयोगियों से तेहरान के मिसाइल कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है। कार्यक्रम पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध अक्टूबर में समाप्त हो गए। उन प्रतिबंधों को ईरान के परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने के लिए एक व्यापक समझौते से जोड़ा गया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार हालाँकि अमेरिका, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन सहित कई देशों ने प्रतिबंध बरकरार रखे और नए प्रतिबंध भी जोड़े हैं।

दुनिया से और ख़बरें
बता दें कि शनिवार को इज़राइल पर ईरान के पहले सीधे हमले में ईरान, इराक, सीरिया और यमन से 300 से अधिक मिसाइलें और ड्रोन दागे गए, जिनमें से अधिकांश को इज़राइल और उसके सहयोगियों द्वारा मार गिराया गया। तेहरान ने कहा कि यह हमला 1 अप्रैल को सीरिया में उसके वाणिज्य दूतावास पर कथित इजराइली हवाई हमले की प्रतिक्रिया में था जिसमें 13 लोग मारे गए थे।
अब तक ऐसा लगता है कि इज़राइल ने केवल राजनयिक आक्रमण से ही जवाब दिया है। इसके विदेश मंत्री ने 30 से अधिक देशों से ईरान के मिसाइल कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया। इसने इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) - ईरान में एक प्रमुख सैन्य, राजनीतिक और आर्थिक ताकत - को आतंकवादी संगठन घोषित करने का भी आह्वान किया है। 
ख़ास ख़बरें

रूस ने कहा- संयम बरतें

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव का कहना है कि रूस ईरान और इज़राइल दोनों के साथ बातचीत कर रहा है और मध्य पूर्व में तनाव कम करने की आवश्यकता पर जोर दे रहा है।

एक बयान में कहा गया है, 'हम क्षेत्र में बढ़ते तनाव को लेकर बेहद चिंतित हैं और हम क्षेत्र के सभी देशों से संयम बरतने का आह्वान करते हैं।' पेसकोव ने कहा कि रूस का ईरान के साथ घनिष्ठ संपर्क जारी है और इजराइल के साथ भी उसके रचनात्मक संपर्क हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या तेहरान ने इजराइल पर हमले के बारे में रूस को पहले से चेतावनी दी थी, पेसकोव का कहना है कि उन्हें इस मामले पर कुछ नहीं कहना है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें