loader

पुतिन ने विरोधियों को चेताया- रूस में 'नीच व देशद्रोहियों' का सफ़ाया होगा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विरोधियों को कड़ी चेतावनी दी है। उन्होंने अमेरिका और उसके सहयोगियों के लिए गुप्त रूप से काम करने का आरोप लगाते हुए कहा कि रूस से 'नीच और देशद्रोहियों' का सफाया कर देंगे। हालाँकि उन्होंने यह साफ़ नहीं किया कि सफाया करने से उनका क्या मतलब है और किस तरह की सज़ा देने की बात वह कर रहे हैं।

पुतिन यूक्रेन पर हमला करने के बाद से ही अपने देश में ही विरोध का सामना कर रहे हैं। कई लोगों ने युद्ध के लिए पुतिन की आलोचना की है और उनके ख़िलाफ़ प्रदर्शन भी किए हैं। हाल ही में एक पत्रकार को तो हिरासत में ले लिया गया था वह भी इसलिए कि उसने 'युद्ध नहीं करें' लिखी तख्ती दिखाकर विरोध किया था।

ताज़ा ख़बरें

घरेलू आलोचनाओं का सामना कर रहे व्लादिमीर पुतिन ने टीवी पर वीडियो कॉफ्रेंस की और इसमें उन्होंने आरोप लगाया कि पश्चिमी देश रूस को तबाह करना चाहते हैं। बता दें कि यूक्रेन के हमले के बाद पश्चिमी देशों ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। इन प्रतिबंधों से रूस में गंभीर आर्थिक संकट खड़े हो गए हैं। महंगाई आसमान छू रही है। पश्चिमी देश हथियारों और दूसरे तरीक़ों से यूक्रेन की मदद भी कर रहे हैं।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार पुतिन ने कहा, 'कोई भी व्यक्ति, और विशेष रूप से रूसी लोग, हमेशा देशभक्तों को नीच और देशद्रोहियों से अलग करने में सक्षम होंगे और उन्हें उस मच्छर की तरह थूक देंगे जो ग़लती से उनके मुंह में पड़ गया हो।' उन्होंने आगे कहा, 'मुझे विश्वास है कि समाज की यह प्राकृतिक और ज़रूरी स्वत: सफाई ही हमारे देश, हमारी एकजुटता, एकता और किसी भी चुनौती का सामना करने की तत्परता को मज़बूत करेगी।'

व्लादिमीर पुतिन की यह प्रतिक्रिया तब आई है जब इसी हफ़्ते रूस के सरकारी चैनल वन के एक प्रोड्यूसर ने यूक्रेन में युद्ध के ख़िलाफ़ सार्वजनिक विरोध किया था और समाचार को बाधित किया था। प्रोड्यूसर मरीना ओव्स्यानिकोवा ने कुछ समय के लिए न्यूज एंकर के पीछे एक तख्ती दिखाते हुए कहा था 'वे आपसे झूठ बोल रहे हैं।' मरीना को हिरासत में लिया गया था जिन्हें जुर्माना लगाकर छोड़ा गया है।  हालाँकि उन्हें अभी भी 15 साल तक जेल की सजा हो सकती है। 

रूस ने हाल ही में ऐसा क़ानून बनाया है कि यदि कोई देश की आलोचना करता है और उसे देशद्रोही ठहरा दिया जाए तो उसे 15 साल तक जेल की सजा हो सकती है।

कुछ दिन पहले ही रूस के एक टीवी समाचार चैनल टीवी रेन (Dozhd) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें दिख रहा था कि लाइव प्रसारण के दौरान ही टीवी चैनल के पूरे स्टाफ़ ने इस्तीफा दे दिया। चैनल के अंतिम प्रसारण में 'युद्ध नहीं' घोषित करने के बाद इसके सभी कर्मचारियों ने लाइव प्रसारण के दौरान इस्तीफा दे दिया था। यह फ़ैसला तब लिया गया जब यूक्रेन युद्ध पर टीवी रेन के कवरेज को लेकर रूसी अधिकारियों ने इसके संचालन को निलंबित कर दिया था। 

दुनिया से और ख़बरें

इससे पहले रूस में ही हज़ारों लोगों ने यूक्रेन के ख़िलाफ़ हमले का विरोध किया था। 

बता दें कि रूस यूक्रेन पर हमले को हमला नहीं कहता है, बल्कि "विशेष सैन्य अभियान" कहता है। रूस ने कहा है कि वह यह अभियान इसलिए कर रहा है ताकि नाटो से रूस को ख़तरा नहीं हो। रूस का मानना है कि यूक्रेन नाटो का सदस्य बनने की कोशिश कर रहा था।  

नाटो ने यूक्रेन से 2008 में वादा किया था कि वह एक दिन गठबंधन का सदस्य बन जाएगा। लेकिन रूस ने कहा है कि वह ऐसा नहीं होने दे सकता है। रूस की आशंका है कि यदि यूक्रेन ऐसा कर लेता है तो एक तरह से नाटो की पहुँच रूस के दरवाजे यानी रूसी सीमा तक हो जाती।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें