loader

भारतीय मूल के रामास्वामी यूएस राष्ट्रपति की रेस से बाहर; ट्रंप की राह आसान?

रिपब्लिकन उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति पद की अपनी दावेदारी छोड़ दी है। भारतीय मूल के रामास्वामी ने यह फ़ैसला तब लिया जब मंगलवार को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प रिपब्लिकन उम्मीदवारों की रेस आयोवा कॉकस जीत गए। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारों की यह पहली रेस है। इसके साथ ही रामास्वामी ने डोनल्ड ट्रंप का समर्थन किया है।

आयोवा कॉकस जीतने के साथ ही डोनल्ड ट्रम्प नवंबर के चुनाव में राष्ट्रपति जो बाइडेन को चुनौती देने के लिए संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार के रूप में अपनी स्थिति को मज़बूत किया। पूर्व राष्ट्रपति ने एक वर्ष से अधिक समय तक मतदान का नेतृत्व किया है, लेकिन आयोवा की स्पर्धा को अब तक की सबसे स्पष्ट स्पर्धा के रूप में देखा गया। प्रमुख अमेरिकी नेटवर्कों को विजेता का अनुमान लगाने में मतदान शुरू होने में केवल आधे घंटे का समय लगा, जिसमें ट्रम्प को शुरुआती वोट में लगभग तीन-चौथाई वोट हासिल हुए।

ताज़ा ख़बरें

विवेक रामास्वामी ने कहा कि वह आयोवा के लीडऑफ़ कॉकस में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद रिपब्लिकन नामांकन के लिए अपना अभियान ख़त्म कर रहे हैं। 

रामास्वामी ने कहा, "यह पूरा अभियान सच बोलने के बारे में है। हमने आज रात अपना लक्ष्य हासिल नहीं किया और हमें व्हाइट हाउस में 'सर्वप्रथम अमेरिका' देशभक्त की जरूरत है। लोगों ने स्पष्ट रूप से बताया कि वे किसे चाहते हैं। आज रात मैं अपना अभियान बंद कर रहा हूं और डोनल्ड का समर्थन कर रहा हूं। ट्रम्प और मैं यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे कि वह अगले अमेरिकी राष्ट्रपति हों। मुझे इस टीम, इस आंदोलन और हमारे देश पर बहुत गर्व है।"

रामास्वामी ने अपने प्रतिद्वंद्वी ट्रंप का समर्थन करते हुए वादा किया कि अगर उन्हें कई आरोपों का दोषी ठहराया गया तो भी वह उनका समर्थन करेंगे। भारतीय मूल के रामास्वामी ने कहा, 'आज रात की शुरुआत में मैंने डोनल्ड ट्रम्प को यह बताने के लिए फोन किया कि मैं उन्हें उनकी जीत पर बधाई देता हूं। और अब आगे बढ़ते हुए राष्ट्रपति पद के लिए उन्हें मेरा पूरा समर्थन मिलेगा।'
ट्रंप की इस जीत के बाद वह सवाल अब गौण हो गया है कि क्या क़ानूनी अड़चनों, कई नागरिक और आपराधिक ट्रायल का सामना करने की वजह से ट्रंप का समर्थन कम हुआ होगा।

दरअसल, कम से कम अमेरिका के दो राज्यों ने उनके राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की दिशा में बाधा खड़ी कर दी थी। कोलोराडो के बाद एक और राज्य मेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में स्टेट प्राइमरी मतदान से अयोग्य घोषित कर दिया था। यह निर्णय मेन के शीर्ष चुनाव अधिकारी द्वारा लिया गया। इससे यह 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल हिल बिल्डिंग पर हुए हमले में ट्रम्प की भूमिका के लिए प्रतिबंध लगाने वाला दूसरा राज्य बन गया था। हालाँकि ट्रम्प के पास सुप्रीम कोर्ट में अपील का अधिकार है। इसके साथ ही मेन के फ़ैसले पर सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आने तक रोक लगा दी गई है।

अमेरिकी राज्य मेन के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट शेन्ना बेलोज़ ने कहा था कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति 2024 में रिपब्लिकन नामांकन के लिए सबसे आगे थे, लेकिन जब उन्होंने 2020 के चुनाव में मतदाता धोखाधड़ी के बारे में झूठे दावे फैलाए तो उन्होंने विद्रोह को उकसाया। उन्होंने कहा, 'इसके बाद ट्रंप ने अपने समर्थकों से सांसदों को वोट प्रमाणित करने से रोकने के लिए कैपिटल पर मार्च करने का आग्रह किया'।

दुनिया से और ख़बरें

इससे पहले 19 दिसंबर को कोलोराडो की शीर्ष अदालत ने ट्रम्प को स्टेट प्राथमिक मतदान से अयोग्य घोषित कर दिया था। इससे वह अमेरिकी इतिहास में पहले उम्मीदवार बन गए जिन्हें विद्रोह में शामिल होने के कारण राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य माना गया। हालाँकि, ट्रम्प ने कोलोराडो के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करने की बात कही है।

इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जानी है। दोनों राज्यों का यह फ़ैसला केवल मार्च के प्राथमिक चुनाव पर लागू होता है, लेकिन यह नवंबर के आम चुनाव के लिए ट्रम्प की स्थिति को प्रभावित कर सकता है। इससे 14वें संशोधन की धारा 3 के रूप में जाने जाने वाले संवैधानिक प्रावधान के तहत देशभर में ट्रम्प की योग्यता के सवाल पर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट पर दबाव बढ़ने की संभावना है।

वैसे, सुप्रीम कोर्ट में 6-3 से कंजर्वेटिव बहुमत में हैं और इसमें ट्रम्प द्वारा नामित तीन न्यायाधीश भी शामिल हैं।

ट्रम्प को संघीय मामले और जॉर्जिया दोनों में 2020 के चुनाव को पलटने की कोशिश में उनकी भूमिका के लिए दोषी ठहराया गया है, लेकिन उन पर 6 जनवरी के हमले से संबंधित विद्रोह का आरोप नहीं लगाया गया है। ट्रम्प के वकीलों ने इस बात की दलील दी है कि वह विद्रोह में शामिल नहीं थे और तर्क दिया कि 2021 के दंगे के दिन समर्थकों के लिए उनकी टिप्पणियाँ उनके स्वतंत्र भाषण के अधिकार के तहत थीं।

डोनल्ड ट्रंप 2024 में रिपब्लिकन नामांकन की दौड़ में जनमत सर्वेक्षणों में बड़े अंतर से आगे हैं। अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से पिछड़ सकते हैं। ऐसा नवंबर महीने में आए एक सर्वे में दावा किया गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स और सिएना कॉलेज ने नये सर्वे में पाया है कि छह सबसे अहम राज्यों में से पाँच में डोनल्ड ट्रंप के पक्ष में लोगों का रुख है। यही नहीं, पिछली बार जहां जो बाइडेन ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी वहाँ भी काफी क़रीबी मामला हो सकता है। 

vivek ramaswamy quits us presidential race supports donald trump - Satya Hindi

सर्वे में पाया है कि जो बाइडेन की उम्र को लेकर लोगों में संदेह है और अर्थव्यवस्था सहित कई अन्य मुद्दों को लेकर लोगों में गहरा असंतोष है। बता दें कि एरिजोना, जॉर्जिया, मिशिगन, नेवादा, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में 3,662 पंजीकृत मतदाताओं का न्यूयॉर्क टाइम्स और सिएना कॉलेज ने सर्वेक्षण किया। यह सर्वे 22 अक्टूबर से 3 नवंबर, 2023 तक लाइव ऑपरेटरों का उपयोग करके टेलीफोन द्वारा आयोजित किया गया। 

वैसे, जिस ट्रंप पर सर्वे में लोग भरोसा जता रहे हैं वह कम खुराफाती नहीं हैं। वह बड़बोले हैं। उनपर कई मुक़दमे चल रहे हैं। ट्रम्प 2020 के चुनाव के नतीजों को अभी तक पचा नहीं पाए हैं और वह इनकार करते रहे हैं कि वह जो बाइडेन से चुनाव हार गए थे। तब से वह चुनाव धोखाधड़ी के बारे में आधारहीन साजिश रचे जाने के आरोप लगाते रहे हैं। 

ख़ास ख़बरें
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा द्वारा उन पर दो बार महाभियोग चलाया गया था। उनकी चुनावी हार के बाद 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल हिल में घातक विद्रोह को उकसाने में उनकी भूमिका पर भी आरोप लगाए गए हैं। अगस्त 2023 तक ट्रम्प को उनके खिलाफ चार अलग-अलग मामलों में 91 आपराधिक आरोपों का सामना करना पड़ा, जिसमें 2020 के चुनाव परिणाम को पलटने के उनके प्रयास और कार्यालय छोड़ने के बाद गोपनीय दस्तावेजों के साथ कथित छेड़छाड़ शामिल है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें